एमसीयू में छात्र-छात्राओं ने रुचि दिखायी

Samachar Jagat | Monday, 17 Jun 2019 02:23:59 PM
Students show interest in MCU

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) की प्रवेश परीक्षा में छात्र-छात्राओं ने खासी रुचि दिखायी है।

Rawat Public School

एमसीयू के प्रवक्ता के अनुसार विश्वविद्यालय में मीडिया शिक्षा की गुणवत्ता के चलते यह सफलता मिली है। विश्वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा 9 जून को देश के 11 परीक्षा केन्द्रों में सम्पन्न हुई है। एम.ए. जनसंचार पाठ्यक्रम में इस वर्ष 30 सीटों के लिए कुल 346 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो कुल सीटों की संख्या का लगभग 11 गुना से अधिक है, जबकि विगत वर्ष में 60 सीटों के लिए कुल 6 गुना आवेदन प्राप्त हुए थे। 

इसी तरह एम.ए. (पत्रकारिता) पाठ्यक्रम के लिए निर्धारित 30 सीटों के लिए कुल 262 आवेदन प्राप्त हुए हैं जो कुल सीटों का लगभग 8 गुना से अधिक है, जबकि विगत वर्ष यह निर्धारित 85 सीटों के लिए 4 गुना आवेदन प्राप्त हुए थे। इन दोनों ही पाठ्यक्रमों की लोकप्रियता दिनोंदिन बढ़ रही है और आवेदनों में लगातार वृद्धि हो रही है।

इस वर्ष विभिन्न मीडिया पाठ्यक्रमों के लिए 16 राज्यों के उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। मीडिया पाठ्यक्रमों में छात्राओं ने विशेष रुचि दिखाई है। इस वर्ष प्राप्त आवेदनों का 42.5 प्रतिशत आवेदन छात्राओं द्वारा किये गये हैं। इस वर्ष विश्वविद्यालय द्वारा यू.जी.सी. के आउटकम बेस्ड लर्निंग मॉडल के आधार पर सभी पाठ्यक्रमों के नये सिलेबस तैयार किये जा रहे हैं। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.