आकाश का सफल परीक्षण

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 09:20:42 AM
Successful test of the akash

बालेश्वर (ओडिशा)। भारत ने मंगलवार को अपनी सतह से हवा में प्रहार करने वाली सुपरसोनिक मिसाइल आकाश का ओडिशा की एक परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण-प्रक्षेपण किया, जिसमें स्वदेश निर्मित रेडियो फ्रिक्वेंसी सीकर है।

बालेश्वर के पास चांदीपुर में इंटीग्रेटिड टेस्ट रेंज (आईटीआर) के परिसर-3 से मंगलवार को दोपहर बाद अत्याधुनिक स्वदेश निर्मित मिसाइल का परीक्षण किया गया और मानवरहित वायुयान बंशी पर निशाना साधा गया।

कांग्रेस पार्टी की कमान राहुल के हाथ, औपचारिक घोषणा बाकी

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, तटीय क्षेत्र में रडारों, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल प्रणालियों ने मिसाइल के सभी स्वास्थ्य मानकों पर नजर रखी।

यह सुपरसोनिक मिसाइल सतह से हवा में प्रहार करने वाली पहली मिसाइल है जिसमें स्वदेशी रेडियो फ्रिक्वेंसी सीकर है और इसे कम दूरी की सतह से हवा में प्रहार करने वाली मिसाइल के रूप में सेना में शामिल किया जा रहा है।

अयोध्या विवाद पर अपना रख साफ करे कांग्रेस : अमित शाह

रक्षा सूत्रों ने कहा कि सफल परीक्षण प्रक्षेपण के साथ भारत ने किसी भी तरह की सतह से हवा में प्रहार करने वाली मिसाइल बनाने की क्षमता हासिल कर ली है। आकाश में करीब 25 किलोमीटर की दूरी तक निशाना साधने की क्षमता है और यह 55 किलोग्राम के आयुध ले जा सकती है।

all demo photo



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.