ऐसे होगा चुनाव सम्बन्धी शिकायतों का ‘समाधान’

Samachar Jagat | Thursday, 12 Oct 2017 07:54:35 PM
Such will be 'solution' of election related complaints

नई दिल्ली। चुनाव को पारदर्शी बनाने संबंधी सभी तरह की शिकायतों के निपटारे के लिए चुनाव आयोग ने ‘समाधान’ नाम का एक वेब प्लेटफार्म बनाया है जिससे मोबाइल एप्प भी जुड़ा हुआ है। मुख्य चुनाव आयुक्त ए के जोति ने बताया कि समाधान नामक इस प्लेटफार्म से लोग अपनी शिकायत और सुझाव आदि को भेज सकते हैं।

गुजरात चुनाव घोषित न करने से पैदा होता है संदेह : कांग्रेस

उन्होंने बताया कि इससे एक मोबाइल एप्प भी जुड़ा है, जिस पर कोई अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है। शिकायत दर्ज होने और उसका हल होने पर शिकायतकर्ता को एक एसएमएस भी भेजा जाएगा। वह अपनी शिकायत की स्थिति भी जान सकता है।

उन्होंने बताया कि राजनीतिक दलों के लिए ‘सुविधा’ नामक एक विंडो मिलेगा जिस पर उम्मीदवार और दल वाहन तथा रैलियों के लिए अनुमति आदि हासिल कर सकते हैं। इसके जरिए ई भुगतान भी किया जा सकता है और चुनाव की सीधी निगरानी भी संभव है ।

विकास के लिए राज्यपालों को करना चाहिए विधायकों से संवाद:  कोविंद

आरुषि हत्याकांड मामला:  साक्ष्य के अभाव में तलवार दंपति बरी

इस प्लेटफार्म पर चुनाव संबंधी सभी जानकारियां भी मिल सकेंगी। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को फेसबुक ट््िवटर जैसे सोशल मीडिया के जरिए भी जानकारी दी जाएगी। आयोग ने यह भी बताया कि सैनिकों के वास्ते ई वोटिंग के लिए 18 अक्टूबर से पंजीकरण भी शुरू हो गया है। उन्हें एक पासवर्ड और पिन नंबर भी दिया जाएगा। 
 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.