घर पर दूध लाने के लिए डिब्बा साथ लेकर जाएं, 4 रुपये सस्ता में मिलेगा मदर डेयरी दूध

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Oct 2019 12:32:06 PM
Take the box with you to bring milk at home, Mother Dairy milk will be available for 4 rupees cheaper

इंटरनेट डेस्क। दूध सस्ता मिले तो क्या बात है? अगर दूध लाने के लिए बर्तन साथ ले जाना पड़े तो क्या दिक्कत। अब 4 रुपये प्रति लीटर सस्ता दूध। बिल्कुल, डिब्बा लेकर निकलेंगे तो 4 रुपये सस्ता दूध मिलेगा। यह कोई बड़ी रकम नहीं है, लेकिन इसके पीछे एक बड़ी मुहिम छुपी है। मुहिम पर्यावरण बचाने की है। पीएम मोदी के सिंगल यूज प्लास्टिक बंद करने के आह्वान से प्रेरित होकर मदर डेरी ने यह मुहिम शुरू की है।


loading...

अक्टूबर माह में 11 दिन रहेंगे बैंक बंद

पैक्ड दूध की जगह अब टोकन वाला दूध खरीदेंगे तो कंपनी 4 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी देगी। कंपनी के प्रतिनिधि नोएडा के साथ ही एनसीआर के 4000 घरों में जाएंगे। 2 अक्टूबर तक 1000 किलो प्लास्टिक वेस्ट जुटाएंगे। फिर इसी से रावण तैयार किया जाएगा, जिसे सुरक्षित तरीके से रिसाइकल करेंगे। नोएडा समेत पूरे एनसीआर के हर घर में पैक्ड दूध के जरिए हर घर में प्रति वर्ष 2.30 किलो प्लास्टिक पहुंचता है। सेक्टर-1 स्थित मदर डेरी के हेड ऑफिस में सीनियर बिजनस हेड विनोद कुमार चोपड़ा ने बताया कि अभी कंपनी एनसीआर में 6 लाख लीटर टोकन से दूध की बिक्री करती है। इसे 10 लाख लीटर तक ले जाने का लक्ष्य है।

अहमदाबाद: बजरंग दल ने मांग की है कि गैर हिंदुओं को गरबा आयोजन में ना जाने दिया जाए

इस दूध की पहुंच हर घर तक हो, इसलिए किराये पर स्टोर और फ्रेंचाइजी से दुकानें खोली जाएंगी। बल्क वेंडेड मिल्क (बीवीएम) पर भी काम कर रहे हैं। इंसुलेटेड कंटेनर (एक तरह का फ्रिज) भी दुकानों पर लगाने की तैयारी है। विनोद ने बताया कि प्लास्टिक पैकेजिंग से रहित प्रत्येक लीटर दूध की खरीद पर उपभोक्ता 4.2 ग्राम कम प्लास्टिक का यूज करेगा। इससे सालान 900 मीट्रिक टन प्लास्टिक का उत्पादन कम होगा। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.