लटकाने, भटकाने की संस्कृति को समाप्त कर अधूरी परियोजना को तेजी से पूरा कर रहे हैं : मोदी

Samachar Jagat | Saturday, 14 Apr 2018 01:58:32 PM
Terminating the culture of hanging, wandering, completing the incomplete project faster: Modi
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। परियोजनाओं के लंबित होने को लेकर कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारों को आड़े हाथों लेते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद अटकाने, भटकाने, लटकाने की संस्कृति को समाप्त करते हुए उनकी सरकार 30 से 40 वर्ष पुरानी 9.5 लाख करोड़ रूपये की अधूरी परियोजनाओं को तेजी से पूरा कर रही है। 

मोदी ने कहा कि लोकतंत्र में जनता जवाब मांगे, इससे पहले ही खुद को तैयार करना होगा, जवाबदेह बनना होता है और उनकी सरकार जवाबदेही के साथ काम को आगे बढ़ा रही है। प्रधानमंत्री ने इस संबंध में डा. आंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक, आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, मधेपुरा में रेल इंजन कारखाने की परियोजनाओं के वर्षो तक अटके रहने का जिक्र किया। 

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 30-40 वर्षो से अटकी परियोजनाओं को खोज खोज कर निकाला और उन्हें आगे बढ़ाने की पहल की। ऐसी 9.5 लाख करोड़ रूपये की अधूरी परियोजनाओं को तेज गति से पूरा करने का कार्य किया जा रहा है। 

मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने डा. आंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक, आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर के निर्माण की परियोजनाओं को फाइलों से खोज कर निकाला और पूरा किया। उन्होंने कहा, ‘‘ जिन परियोजनाओं का शिलान्यास हम करते हैं, उनका लोकार्पण भी हम ही करते हैं। यह समय की पाबंदी और सरकार की इच्छा शक्ति का परिचायक है।’’ 

उन्होंने कहा कि बाबासाहेब ने हमेशा उम्मीद जताई थी कि भारत में सरकारें संविधान का पालन करते हुए बिना भेद किए हुए चलेंगी। इस सरकार की हर योजना में सामाजिक न्याय और सभी को समानता का अधिकार देने का प्रयास दिखेगा। 

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ दशकों से जो असंतुलन बना हुआ था उसे सरकार की योजनाएं समाप्त करने का काम कर रही हैं। ’’ उन्होंने कहा कि हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि हमें बाबा साहब से जुड़े 5 स्थानों को पंच तीर्थ के तौर पर विकसित करने का अवसर मिला है। महू में बाबा साहेब की जन्मभूमि, लंदन में डॉक्टर आंबेडकर मेमोरियल- उनकी शिक्षाभूमि, नागपुर में दीक्षाभूमि, मुंबई में चैत्य भूमि, दिल्ली में उनकी महापरिनिर्वाण भूमि को पंचतीर्थ के रूप में विकसित किया।

डा. आंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक के उद्घाटन के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत, खाद्य आपूर्ति मंत्री राम विलास पासवान के अलावा केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले आदि मौजूद थे। -(एजेंसी) 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.