केरल में निपाह का कोई नया मामला नहीं, रोगी की हालत में सुधार :स्वास्थ्य मंत्री

Samachar Jagat | Monday, 10 Jun 2019 09:56:33 AM
that is No new case of nipah in Kerala, improvement in condition of patient: Health minister

नयी दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को कहा कि केरल में निपाह वायरस के संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है और इस बीमारी से ग्रस्त रोगी की क्लीनिकल स्थिति में सुधार हो रहा है जो इस साल अभी तक सामने आया इकलौता मामला है। मंत्री ने कहा कि केरल के एर्नाकुलम जिले से तीन जून को निपाह का एक मामला सामने आया था और वायरस से संक्रमित कॉलेज छात्र की हालत में सुधार हो रहा है। निपाह वायरस से पिछले साल मई में राज्य में 17 लोगों की जान चली गयी थी।

उन्होंने कहा कि रविवार को सभी सात संदिग्ध रोगियों के खून और सीरम के नमूने निगेटिव पाये गये हैं। आठवें रोगी के नमूने की जांच की जा रही है। इन रोगियों को एर्नाकुलम जिले के सरकारी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी), पुणे ने केरल के इडुक्की जिले के तोडूपुझा से तीन सुअरों और करीब 30 चमगादड़ों के खून के नमूने जांच के लिए लिये हैं।

भोपाल स्थित राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान (एनआईएचएसएडी) के विशेषज्ञ जांच में केरल के पशुपालन विभाग की मदद कर रहे हैं। एनसीडीसी, एम्स और आईसीएमआर के विशेषज्ञों को भी तैनात किया गया है। जिला कलेक्टर कार्यालय में एक विशेष नियंत्रण कक्ष बनाया गया है और कालीकट, त्रिशूर तथा कोट्टायम में मेडिकल कॉलेजों में आइसोलेशन सुविधाएं स्थापित की गयी हैं। एजेंसी
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.