नोटबंदी का निर्णय राजनीतिक पैंतरा-कांग्रेस

Samachar Jagat | Sunday, 27 Nov 2016 08:19:30 PM
The BJP Demonetization decision political stunt - Congress

कांग्रेस ने रविवार को कहा कि वह काला धन पर अंकुश लगाने का समर्थन करती है लेकिन मोदी सरकार का नोटबंदी का निर्णय काले धन पर अंकुश लगाने के लिए नहीं बल्कि राजनीतिक पैंतरेबाजी के तहत उठाया गया कदम है। 

कांग्रेस के प्रवक्ता जयराम रमेश ने रविवार को संवाददताओं से कहा कि, यह तीन कारणों से राजनीतिक पैंतरेबाजी है। पहला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 'धमाके’ में विश्वास करते हैं, दूसरा उन्होंने यह देख लिया था कि उत्तर प्रदेश चुनाव में उनकी पार्टी की बुरी हालत होने वाली है और तीसरा वह काले धन के मोर्चे पर कुछ ठोस कदम नहीं उठा सके हैं। प्रधानमंत्री विदेशों में जमा काले धन को वापस नहीं ला सके तो उन्हें यह दिखाना था कि वह भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ हैं।
 
उन्होंने कहा कि यह ऐसा राजनीतिक कदम है जिसके कारण लोगों को आर्थिक मोर्चे पर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। देश की अर्थव्यवस्था 6 से 7 प्रतिशत की दर से बढ़ रही थी इसलिए इस कदम की जरूरत नहीं थी। सरकार भारत की अर्थव्यवस्था को नगदी रहित लेन देन में बदलना चाहती है लेकिन इस देश में केवल दो प्रतिशत लोग 'प्लास्टिक मनी’ का इस्तेमाल करते हैं इसलिए यह संभव नहीं है। केवल कार्ड के आधार पर लेन-देन संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि भारत जैसे विकासशील देश जिसकी जनसंख्या दिन रात बढ़ रही है उसके लिए इस सपने को हकीकत में बदलने में लंबा समय लगेगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.