देश का सबसे वजनी उपग्रह जीसैट-11 सफलतापूर्वक प्रक्षेपित

Samachar Jagat | Wednesday, 05 Dec 2018 08:45:34 AM
The country's largest satellite GSAT-11 successfully launched

बेंगलुरु। देश का सबसे वजनी, सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली उपग्रह जीसैट-11 बुधवार तडक़े फ्रेंच गुयाना स्पेस सेंटर से एरियनस्पेस रॉकेट की मदद सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया।

कोउरो में एरियन लॉच कॉम्प्लेक्स से भारतीय समयानुसार 02:07 बजे प्रक्षेपित किया गया, एरियन-5 वाहन ने जीसैट -11 को प्रक्षेपण के 33 मिनट तक निर्बाध उड़ान भरने के बाद कक्षा में स्थापित कर दिया। 

उपग्रह पूरे देश में ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और नयी पीढ़ी के अनुप्रयोगों को लेकर एक मंच भी प्रदान करेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) के अध्यक्ष के सिवान ने प्रक्षेपण के तुरंत बाद कहा,‘‘जीसैट-11 भारत के लिए अंतरिक्ष के क्षेत्र में सबसे मूल्यवान साबित होगा और यह देश को 16 जीबीपीएस की तरह डाटा भलक सेवा प्रदान करेगा।

उपग्रह में 38 स्पॉट बीम के साथ-साथ आठ उप बीम हैं जो दूरदराज के स्थानों समेत पूरे देश को कवर करेगा। उन्होंने कहा कि 5,854 किलोग्राम वजनी जीसैट-11 का जीवनकाल 15 साल से अधिक होगा। एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.