राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर समारोह में हिस्सा लेंगे प्रधानमंत्री

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Nov 2016 02:07:47 AM
राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर समारोह में हिस्सा लेंगे प्रधानमंत्री

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर एक समारोह में हिस्सा लेंगे और इस दौरान भारतीय प्रेस परिषद पीसीआई पत्रकारिता क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार देगा जिनमें वरिष्ठ पत्रकार एस निहाल सिंह को दिया जाने वाला ‘राजा राममोहन राय पुरस्कार’ शामिल है।
सूचना एवं प्रसारण मंत्री एम वेंकैया नायडू, सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवद्र्धन सिंह राठौड़ भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। कल पीसीआई की स्वर्ण जयंती भी है।
पीसीआई के प्रमुख सी के प्रसाद ने कहा कि दीपिका डेली केरल के पत्रकार आर जॉन को ‘ग्रामीण पत्रकारिता एवं विकास रिपोर्टिंग’ श्रेणी में पुरस्कार दिया जाएगा जबकि इसी श्रेणी में फ्रीलांसर अरविंद कुमार सिंह और दिनामलार कोयंबटूर के एक्स जेवियर सेल्वाकुमार को संयुक्त रूप से ‘विशेष उल्लेख का प्रमाणपत्र’ दिया जाएगा।
जहां ‘खोजी पत्रकारिता’ श्रेणी में कोई भी प्रविष्टि पुरस्कार के योग्य नहीं पायी गयी, वहीं मलयाला मनोरमा केरल के टी पी धनेश और प्रीतम बंदोपाध्याय एशियन ऐज - नयी दिल्ली को संयुक्त रूप से ‘सिंगल न्यूज पिक्चर श्रेणी’ में पुरस्कार के लिए चुना गया। 
इसी श्रेणी में प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया पीटीआई के फोटोग्राफर विजय वर्मा को ‘विशेष उल्लेख का प्रमाणपत्र’ दिया जाएगा। 
इंडियन एक्सप्रेस अखबार की रेणुका पुरी को ‘फोटो पत्रकारिता’ फोटो फीचर श्रेणी में पुरस्कार के लिए चुना गया है।
मलयाला मनोरमा केरल के बैजू पोउलोज को ‘बेस्ट न्यूजपेपर्स आर्ट कवरिंग कॉर्टून्स, कैरिकेचर्स एंड इलस्ट्रेशंस’ श्रेणी में मुख्य पुरस्कार के लिए चुना गया है। इसी श्रेणी में मलयाला मनोरमा के ही रोहित जोस को ‘विशेष उल्लेख का प्रमाणपत्र’ दिया जाएगा।
प्रसाद ने बताया कि समारोह में बांग्लादेश, मालदीव, नेपाल और श्रीलंका जैसे कई देशों के प्रतिनिधिमंडल भी हिस्सा लेंगे जबकि अफगानिस्तान एवं भूटान के दूतावासों के उनका प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद है क्योंकि इन देशों में प्रेस..मीडिया परिषद् नहीं है।
हालांकि भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के कारण पड़ोसी देश के समारोह में हिस्सा लेने की संभावना नहीं है।
प्रसाद ने पाकिस्तान को लेकर कहा, ‘‘हमने जुलाई में निमंत्रण भेजा था... लेकिन हम उनकी भागीदारी को लेकर निश्चित नहीं हैं।’’

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.