विपक्ष को जवाब देने के लिए मंत्रियों ने NSA और डिफेंस ऑफिसर्स से ली राफेल सौदे की जानकारी

Samachar Jagat | Thursday, 06 Sep 2018 01:16:46 PM
To answer opposition ministers apprised of the RAFEL deal from NSA and Defense Officers

नई दिल्ली। राफेल सौदे को लेकर विपक्ष के तीखे आरोपों का सामना कर रही केन्द्र सरकार के मंत्रियों ने बुधवार को रक्षा विभाग के शीर्ष अधिकारियों से इस सौदे की पूरी जानकारी ली। इस दौरान अधिकारियों ने मंत्रिपरिषद को जानकारी दी कि फ्रांस के साथ हुए इस लड़ाकू विमान सौदे का मूल्य उसमें लगने वाले उपकरणों और हथियारों के कारण बढ़ गया है।

दाभोलकर हत्या: सीबीआई ने लंकेश की हत्या के आरोपियों को हिरासत में लिया 

सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल और रक्षा सचिव संजय मित्रा ने ढाई घंटे से भी ज्यादा चली बैठक में करार के विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत प्रस्तुति दी। मंत्रियों को बताया गया कि यह दो सरकारों के बीच का करार है जिसमें कोई निजी पक्ष शामिल नहीं है, जिसकी वजह से इसमें भ्रष्टाचार की गुंजाइश नहीं के बराबर है।

सवर्णों के भारत बंद का बिहार में व्यापक असर, रेल सेवा बाधित 

शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों ने विमान की क्षमता के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इससे भारतीय वायुसेना को मजबूती मिलेगी और यह लड़ाकू विमान उसके लिए पूंजी होंगे। बैठक में हुई बातचीत पर विस्तृत जानकारी देने से इनकार करते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने राफ़ेल सौदे को लेकर कांग्रेस और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर चुटकी ली।

एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्री ने कहा, कांग्रेस ने साबित कर दिया है कि वंशवाद वाली पार्टी में अज्ञानता संक्रामक है, यदि एक के पास सूचना नहीं है तो सभी अज्ञानी हैं। जेटली ने कहा, सौदे पर सवाल उठाना ही सबसे बड़ी अज्ञानता है। उन्होंने कहा, सामान्य विमान किसी काम का नहीं है, उसमें सिर्फ एक पायलट उड़ान भर सकता है।

कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी पार्टियां राफ़ेल करार के मुद्दे पर मोदी सरकार पर लगातार हमले बोल रही हैं। उनका आरोप है कि यह करार औने-पौने दाम पर हुआ है और इसमें हिदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की अनदेखी कर एक भारतीय कारोबारी को फायदा पहुंचाया गया। 

इस बैठक में दी गई प्रस्तुति से यह भी पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मुद्दे पर अपने सभी सहयोगियों, जिनके प्रतिनिधि मंत्रिपरिषद में शामिल हैं, को साथ लेकर चलना चाहते हैं। बैठक में 'आयुष्मान भारत’ मिशन पर भी प्रस्तुति दी गई।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.