07 सितंबर: एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Friday, 07 Sep 2018 04:42:15 PM
today's top 10 news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

भारत के विकास में चेक गणराज्य बन सकता है अहम भागीदार: राष्ट्रपति

Czech Republic can become a key partner in the development of India: President

प्राग। राष्ट्रपति रामनाथ कोभवद ने कहा है कि चेक गणराज्य भारत की विकास गतिविधियों में महत्वपूर्ण भागीदार बन सकता है। चेक गणराज्य के पास आधुनिक प्रौद्योगिकी वाला मजबूत विनिर्माण आधार है। इस संदर्भ में राष्ट्रपति ने बाटा का उल्लेख किया जिसके साथ हर भारतीय बड़ा हुआ है। 

राष्ट्रपति ने यहां  गुरूवार को भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि भारत की इस शहर और इस देश के साथ काफी रूचिकर यादें जुड़ी हैं। उन्होंने कहा आपमें से कई बाटा को जानते होंगे। यह फुटवियर ब्रांड है जिसके साथ हर भारतीय पला बढ़ा है। इस ब्रांड को हम सभी जानते हैं और अपना ही समझते हैं, लेकिन इसकी जड़ें इस देश में हैं। 

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा चेक गणराज्य के महान सपूत थॉमस बाटा ने प्राग से नजदीक के ही शहर में बाटा जूता कंपनी की स्थापना की थी। उसके बाद इसी शहर से पूरी दुनिया में बाटा ब्रांड फैल गया। भारत में कोलकाता के नजदीक इसके नाम से बाटा नगर ही बस गया। भारत के हर गांव, हर शहर में आज बाटा जूता पहना जाता है।

प्राग शहर से जुड़े एक और संस्मरण को याद करते हुये राष्ट्रपति ने कहा हमारे महान नेता नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने प्राग की यात्रा की और कुछ समय यहां बिताया। अपनी मातृभूमि की आजादी के लिये उनहोंने यहां 1934 में इंडो-चेक एसोसियेसन प्राग की स्थापना की।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत चेक गणराज्य के साथ विभिन्न क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने के लिये तत्पर है। दोनों देशों के बीच व्यापार, प्रौद्योगिकी और निवेश के क्षेत्र में कारोबार बढ़ाने की काफी संभावनायें मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि चेक गणराज्य आधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ मजबूत विनिर्माण आधार वाला देश है। यह हमारे मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया और दूसरे राष्ट्रीय कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण भागीदार बन सकता है।

कोविंद ने कहा कि प्राग में रविन्द्रनाथ टैगौर की अर्धप्रतिमा स्थापित किये जाने और ट्राम स्टेशन का नाम उनके नाम पर ‘‘ठाकुरोवा’’ रखा जाना गुरूदेव को सम्मान और श्रद्वांजलि है। राष्ट्रपति तीन यूरोपीय देशों की यात्रा के अंतिम चरण में गुरूवार को चेक गणराज्य पहुंचे। 

लोकसभा चुनाव के लिए घर- घर जाकर चंदा मांगेगी कांग्रेस

Congress to demand chanda for home Lok Sabha elections

नई दिल्ली। कांग्रेस ने 2019 के लोकसभा चुनाव और आगामी विधानसभा चुनाव के लिए जरूरी वित्तीय इंतजाम करने की खातिर अब घर- घर तक पहुंचने की योजना बनाई है। पार्टी के कार्यकर्ता आने वाले दिनों में घर-घर जाकर वोट के साथ चंदा भी मांगेगे।कांग्रेस के रणनीतिकारों का मानना है कि पार्टी को यह स्वीकार करने में गुरेज नहीं करना चाहिए कि कारपोरेट समूहों से उसे चंदा नहीं मिल रहा और वह आम जनता की मदद से चुनाव लड़ना चाहती है।

पार्टी के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल और संगठन महासचिव अशोक गहलोत ने कल कांग्रेस महासचिवों, प्रभारियों, प्रदेश इकाइयों के अध्यक्षों और कोषाध्यक्षों के साथ बैठक की जिसमें कई अन्य मुद्दों के साथ आगामी चुनावों के लिए वित्तीय इंतजामों को लेकर भी चर्चा हुई। बैठक में मौजूद रहे कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने को बताया, ''बैठक में डोर टू डोर प्रचार अभियान, बूथ स्तर पर संगठन को मजबूत करने और सीधे जनता से चंदा इकट्ठा करने की बात की गई।

सीधे जनता से चंदा मांगना एक बेहतरीन योजना है। इससे पार्टी सीधे आम लोगों से जुड़ेगी।’’ पार्टी की इस बैठक में शामिल रहे एक अन्य नेता ने कहा, ''सबको पता है कि कारपोरेट जगत सत्तारूढ़ पार्टी के साथ है। कांग्रेस हमेशा से गरीबों और आम जनता की पार्टी रही है। अगर हम वोट के साथ चंदा मांगने के लिए भी सीधे आम लोगों तक जाएंगे तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ''इस कदम से जनता के बीच यह भी संदेश जाएगा कि हम चुनावी चंदे को लेकर ईमानदार हैं और जीतने के बाद हम आम लोगों के लिए ही काम करेंगे।

पाक में हाफिज सईद के खुलेआम घूमने पर भारत के समान अमेरिका चिंतित: अधिकारी

US similarly concerned about Hafiz Saeed's roaming in Pak: officer

वाशिंगटन/नई दिल्ली। अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका भी भारत के समान इस बात पर चिंतित है कि पाकिस्तान मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को खुले आम घूमने दे रहा है जबकि आतंकवादी गतिविधियों में उसकी भूमिका को देखते हुए अमेरिका ने उस पर ईनाम रखा हुआ है। 

अमेरिकी अधिकारी का यह बयान उस वक्त आया है जब एक दिन पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने नव निर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करके क्षेत्रीय शांति और स्थायित्व के लिए खतरा बने आतंकवादियों के खिलाफ निरंतर और निर्णायक कदम उठाने के लिए कहा है।

पोम्पिओ के साथ यात्रा कर रहे अधिकारी ने नई दिल्ली में कहा, कि हमने आतंकवाद विरोध तथा पदनाम पर वार्ता के लिए पिछले वर्ष भारत के साथ बेहद करीब से काम किया है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद का विरोध यकीनन भारत के साथ साझा हितों का एक मुद्दा है।

अधिकारी ने कहा, ''मुंबई हमले के 10 वर्ष पूरे होने वाले हैं। हम भी भारत के समान इस बात पर चितित हैं कि पाकिस्तान मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को खुलेआम घूमने दे रहा है जबकि आतंकवादी गतिविधियों में उसकी भूमिका को देखते हुए उस पर ईनाम है।’’ पाकिस्तान में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अमेरिका सीमा पार से घुसपैठ और हिसा पर भारत के समान ही चिंतित है।

उन्होंने कहा, ''मुझे विश्वास है कि आतंकवाद विरोधी सहयोग पर बातचीत होगी और सीमा पार से घुसपैठ और हिसा पर भारत के समान ही चितित है।’’ अधिकारी ने कहा, ''भारत पाक संबंधों की बात करें तो हम एक दूसरे से बातचीत करने के दोनों देशों के प्रयासों का स्वागत करते हैं।’’ 

चीन ने भारत-अमेरिका टू प्लस टू वार्ता का स्वागत किया, रक्षा करार पर नहीं दी प्रतिक्रिया

China welcomes India-US to Plus-to-Talk talks, no response to defense agreement

बीजिंग। चीन ने शुक्रवार को भारत और अमेरिका की पहली टू प्लस टू वार्ता का स्वागत किया, लेकिन उस ऐतिहासिक रक्षा करार पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी जिसके तहत भारतीय सेना को महत्वपूर्ण और एन्क्रिप्टिड (कूट रूप से सुरक्षित) अमेरिकी रक्षा प्रौद्योगिकियां मिलेंगी।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की गुरूवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोम्पिओ और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस के साथ पहली टू प्लस टू वार्ता के बाद दोनों देशों ने 'संचार, संगतता, सुरक्षा समझौते’ (कॉमकासा) पर हस्ताक्षर किए।

कॉमकासा के लागू होने से इंडिया को अमेरिका से अत्याधुनिक सैन्य संचार उपकरण मिलेंगे। भारत-पाक वार्ता और कॉमकासा करार पर प्रतिक्रिया मांगे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिग ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता के बारे में हमने खबर देखी है।

हम दोनों पक्षों के बीच सामान्य द्बिपक्षीय संबंधों को देखकर खुश हैं और हमें यह भी उम्मीद है कि इस प्रक्रिया में वह क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए और अधिक काम करेंगे। हालांकि उन्होंने कॉमकासा के सवाल पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

भारत-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री स्वतंत्रता के लिए भारत-अमेरिका के आह्वान के संदर्भ में हुआ ने कहा कि समुद्र में सुरक्षा नौवहन के बारे में हम अंतरराष्ट्रीय कानून में उल्लेखित कानूनी अधिकारों को कायम रखेंगे और हम यह उम्मीद भी करते हैं कि नौवहन स्वतंत्रता के लिए पक्ष वास्तविक काम करें।

विराट नहीं खेलेंगे तो पाकिस्तान को मदद मिलेगी: हसन

 virat not played Pakistan Will help  : Hassan

कराची। पाकिस्तानी गेंदबाज हसन अली का मानना है कि भारतीय स्टार खिलाड़ी एवं कप्तान विराट कोहली की एशिया कप में अनुपस्थिति से उनकी राष्ट्रीय टीम को फायदा मिलेगा।

विराट को निरंतर सीरीज के बोझ को ध्यान में रखकर इस महीने शुरू हो रहे एशिया कप में आराम दिया गया है और उनकी जगह रोहित शर्मा को टीम का कप्तान बनाया गया है। संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले एशिया कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें 19 सितंबर को एक दूसरे के खिलाफ मैच खेलेंगी। इंग्लैंड में 2017 में हुई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी टीमें एक दूसरे से भिड़ी थीं।

पाकिस्तानी गेंदबाज ने राष्ट्रीय शिविर के दौरान यहां पत्रकारों से शुक्रवार को कहा कि चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी थी इसलिये एशिया कप में भी दबाव भारत पर होगा लेकिन टीम में विराट की अनुपस्थिति से भारत पर और भी दबाव पड़ेगा। उन्होंने कहा, विराट बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं, सभी जानते हैं कि वह मैच विजेता हैं। यदि वह टीम में नहीं भी होंगे तब भी भारत अच्छी टीम है और उनके पास कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं।

हसन ने कहा,विराट के नहीं होने से निश्चित ही पाकिस्तान को फायदा होगा क्योंकि वह दबाव झेलना जानते हैं, लेकिन विराट की जगह यदि कोई अन्य खिलाड़ी खेलने आता है तो वह उतने अच्छे ढंग से नहीं खेल पाएगा। हम इस समय शीर्ष पर हैं और भारत पर पिछली हार से भी दबाव होगा।

पिछली हार को देखते हुए भारत दबाव में होगा: हसन अली

Samachar Jagat | Friday, 07 Sep 2018 09:36:56 AM

India will be under pressure in view of the previous defeat: Hasan Ali

लाहौर। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली ने कहा कि आगामी एशिया कप में दबाव चिर प्रतिद्वंद्वी भारत पर होगा क्योंकि पिछले साल उसे चैम्पियंस लीग के फाइनल में उनसे हार का सामना करना पड़ा था। पिछले साल चैम्पियंस ट्राफी के फाइनल के बाद भारत और पाकिस्तान की टीमें एक दूसरे के आमने सामने होंगी। फाइनल में हसन ने तीन विकेट झटके थे जिससे पाकिस्तान की टीम 180 रन से जीतने में सफल रही थी। 

पाकिस्तान एशिया कप में दो बार भारत से भिड़ेगा और अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती हैं तो दोनों के बीच तीन बार भिड़ंत होगी। हसन ने कहा हम अभी अपने शीर्ष पर हैं। वे (भारत) पिछली हार के बाद दबाव में होंगे। 

उन्होंने कहा संयुक्त अरब अमीरात में परिस्थितियां हमारे अनुकूल हैं, हमें घरेलू स्थितियों का फायदा मिलेगा क्योंकि हम यहां लंबे समय से खेल रहे हैं और हम जानते हैं कि यहां के हालात का इस्तेमाल कैसे किया जाये।

147 अंक चढ़ा सेंसेक्स, निफ्टी ने भी लगाई 52 अंक की छलांग

Sensex up 147 points and Nifty jumps 52 points

मुम्बई। अधिकतर विदेशी बाजारों के गिरावट में रहने की खबरों के बीच दूरसंचार और ऑटो समूह में हुई लिवाली के दम पर बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 147.01 अंक की छलांग लगाकर 38,389.82 अंक पर और एनएसई का निफ्टी 52.20 अंक की बढ़त के साथ 11,589.10 अंक पर बंद हुआ। दूरसंचार क्षेत्र विदेशी पोर्टफोलिया निवेशकों की पहली पसंद बना हुआ है, जिससे समूह के सूचकांक में सर्वाधिक 3.35 प्रतिशत की बढ़त रही। ग्रीन फ्यूल इथेनॉल, मिथेनॉल, बायो सीएनजी और इलेक्ट्रिक से चलने वाली गाडिय़ों की परमिट की अनिवार्यता खत्म करने की सरकारी की गुरुवार को की गई घोषणा से ऑटो समूह के सूचकांक में 2.07 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई।

इस घोषणा से उत्साहित निवेशकों की लिवाली से हीरो मोटाकॉप्र्स, बजाज ऑटो, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स के शेयरों के भाव बढ़ गए। सेंसेक्स की शुरूआत तेजी के साथ 38,314.55 अंक से हुई। कारोबार के दौरान 38,421.56 अंक के दिवस के उच्चतम और 38,067.22 अंक के दिवस के निचले स्तर से होता हुआ सेंसेक्स गत दिवस की तुलना में 0.38 प्रतिशत की बढ़त में 38,389.82 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की 30 में से 19 कंपनियां तेजी में रहीं। निफ्टी का ग्राफ भी सेंसेक्स की तरह रहा। निफ्टी बढ़त के साथ 11,558.25 अंक पर खुला।

कारोबार के दौरान 11,603.00 अंक के दिवस के उच्चतम और 11,484.40 अंक के दिवस के निचले स्तर से होता हुआ गत दिवस की तुलना में 0.45 प्रतिशत की तेजी के साथ 11,589.10 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी की 50 में से 32 कंपनियों में तेजी और 18 में गिरावट रही। दिग्गज कंपनियों की अपेक्षा छोटी और मंझोली कंपनियों ने निवेशकों को अधिक आकर्षित किया।

बीएसई का मिडकैप 1.15 प्रतिशत यानी 187.68 अंक की तेजी के साथ 16,504.86 अंक पर और स्मॉलकैप 0.55 प्रतिशत यानी 92.73 अंक की बढ़त के साथ 16,896.95 अंक पर बंद हुआ। बीएसई में कुल 2,911 कंपनियों के शेयरों में कारोबार हुआ जिनमें 190 कंपनियों के शेयर दिन भर के उतार-चढ़ाव के बाद अपरिवर्तित बंद हुए जबकि 1,551 में तेजी और 1,170 में गिरावट रही।

दिल्ली में पेट्रोल 80 रुपये प्रति लीटर पर पहुुंचा

Petrol in Delhi costs Rs 80 per liter

नयी दिल्ली।  अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में रही तेजी और डॉलर के मुकाबले भारतीयु मुद्रा की गिरावट के दबाव में देश में पेट्रोल और डीजल के दाम शुक्रवार को बढक़र नये उच्चतम स्तर पर पहुंच गये। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर पर और मुंबई में 87 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गयी।

पेट्रोल की कीमत में आज 49 पैसे और डीजल की कीमतों में 52 पैसे प्रति लीटर की बढोतरी हुई। गुरुवार को पेट्रोल की कीमतों में 20 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 21 पैसे प्रति लीटर की बढोतरी हुयी थी जबकि बुधवार को दोनों के दाम में कोई बढोतरी नहीं हुई थी। 

तेल विपणन क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरशन लिमिटेड के अनुसार शुक्रवार को पेट्रोल के दाम 49 पैसे बढक़र दिल्ली में 80.00 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। डीजल 52 पैसे की बढ़त से 72.07 रुपए प्रति लीटर हो गया। भारत पेट्रोलियम के पंपों पर पेट्रोल की कीमत 80 रुपये के पार 80.05 रुपये प्रति लीटर हो गयी। 

देश की वाणिज्यिक नगरी मुंबई में दोनों ईंधन की कीमत चारों बड़े महानगरों में सर्वाधिक है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 87.39 रुपये और डीजल 76.51 रुपये प्रति लीटर हो गया। चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें क्रमश: 83.13 रुपए और 82.88 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई हैं। कोलकाता में डीजल का दाम 74.92 रुपये और चेन्नई में 76.17 रुपये प्रति लीटर है।

दक्षिणपंथी संगठनों ने सलमान की 'लवरात्रि’ पर हिंदू उत्सव के नाम को विकृत करने का लगाया आरोप, सलमान ने दिया ये जवाब

Rightist accused of distorting the name on Hindu festival for Salman's film Navratri

पणजी। अभिनेता सलमान खान ने अपनी आगामी फिल्म 'लवरात्रि’ के बारे में कहा कि इसका उद्देश्य किसी संस्कृति को नीचा दिखाना या अपमानित करना नहीं है। सलमान के होम प्रोडक्शन की इस फिल्म के नाम को लेकर कुछ दक्षिणपंथी संगठनों ने आपत्ति जताते हुए एक हिन्दू उत्सव के नाम को विकृत करने का आरोप लगाया है।

सलमान ने कहा कि कुछ लोगों को फिल्म के नाम को लेकर आपत्ति है। यह बेहद खूबसूरत नाम है। प्रेम से अधिक सुंदर कुछ भी नहीं हो सकता है, इसलिए इसे 'लवरात्रि’ कहा गया है। इसका उद्देश्य किसी संस्कृति को नीचा दिखाना कतई नहीं है। हमारे प्रधानमंत्री भी उसी संस्कृति से आते हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने फिल्म 'सुल्तान’ में एक हरियाणवी का चरित्र निभाया था या एक फिल्म में सरदार का चरित्र निभाया था।

इन्हें करते वक्त उनके मन में इनके प्रति काफी सम्मान था। यहां बिग बॉस के लांच से इतर एक साक्षात्कार में सलमान ने कहा कि हम यह फिल्म नवरात्रि की पृष्ठभूमि पर बना रहे हैं। हम यह खूबसूरत फिल्म उत्सव के संगीत, विविधता, प्रेम और मौज मस्ती के साथ बना रहे हैं। उन्हें इस तरह के प्रचार की जरूरत नहीं है। 52 वर्षीय अभिनेता ने बताया कि उन्हें विश्वास है कि केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड से इस फिल्म को यू प्रमाणपत्र मिल जाएगा।

आपको बता दें कि बॉलीवुड के दबंग स्टार सलमान खान फिल्मों में विलेन का किरदार निभाना नहीं चाहते हैं। सलमान ने बताया कि वह वैसी फिल्में अधिक करते हैं जिनमें कोई संदेश होता है। 

इलाहाबाद में एक ही परिवार के चार लोगों की नशृंस हत्या के बाद फैली सनसनी

Four people murder of the same family in Allahabad

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में उस समय सनसनी फैल गई जब यहां एक ही परिवार के चार लोगों की बेरहमी से हत्या कर दी गई। मामला जिले के गंगापार सोरांव थाना इलाके का बताया जा रहा है। यहां अज्ञात अपराधियों ने एक ही परिवार के चार लोगों को मौत के घाट उतार दिया। जानकारी के अनुसार जिले के गंगापार सोरांव थाना इलाके के बिगहिया गांव में गुरुवार की देर रात एक ही परिवार के चार लोगों की संबल से नृशंस हत्या कर दी गई।

मीडिया रिपोर्ट्स से प्राप्त जानकारी के अनुसार वारदात को लेकर पुलिस ने बताया है कि सोरांव थाना इलाके में हाइवे के नजदीक बिगहिया गांव में विमल चंद्र पांडेय के घर गुरुवार की देर रात कुछ अज्ञात अपराधी घुस गए। अपराधियों ने घर में घुसने के बाद विमल चंद्र पांडेय की पत्नी कमलेश्वरी देवी (52), बेटी किरण (32), दामाद प्रताप नारायण (35) और नाती विराट (06) की हत्या कर दी।

मीडिया रिपोट्र्स से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोरांव थाना के क्षेत्राधिकारी ने बताया है कि सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मौका-ए-वारदता की छानबीन की तो उन्हे घटनास्थल से एक संबल बरामद हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि वारदात को अंजाम देने के बाद अपराधियों ने वहां लूटपाट भी की है। मीडिया रिपोट्र्स से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस ने बताया है कि हालांकि अभी यह नहीं कहा जा सकता कि अपराधियों ने लूटपाट के मकसद से ये हत्याएं की।

मीडिया रिपोर्ट्स से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस ने यह भी संभावना जताई है कि संपत्ति को लेकर किसी विवाद के कारण भी इस वारदता को अंजाम दिया जा सकता है। घटना की सूचना के बाद बड़ी संख्या में पुलिस बल और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और मौके पर खोजी कुत्तों को लगाया गया है। फारेंसिक टीम भी अपना काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स से प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस ने बताया कि इस संबंध में रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस हर दृष्टिकोण से मामले की जांच कर रही है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.