06 सितंबर: एक क्लिक में पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Thursday, 06 Sep 2018 05:10:48 PM
today's top ten news

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

परस्पर सहमति से अप्राकृतिक यौन संबंध अपराध नहीं, धारा 377 समता के अधिकार का उल्लंघन : न्यायालय

Unnatural sex with mutual consent is not a crime, Section 377 violates the rights of equality: court

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने गुरूवार को एकमत से 158 साल पुरानी भारतीय दंड संहिता की धारा 377 के उस हिस्से को निरस्त कर दिया जिसके तहत परस्पर सहमति से अप्राकृतिक यौन संबंध बनाना अपराध था। न्यायालय ने कहा कि यह प्रावधान संविधान में प्रदत्त समता के अधिकार का उल्लंघन करता है।

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने परस्पर सहमति से स्थापित अप्राकृतिक यौन संबंधों को अपराध के दायरे में रखने वाले, धारा 377 के हिस्से को तर्कहीन, सरासर मनमाना और बचाव नहीं करने योग्य करार दिया।

संविधान पीठ के अन्य सदस्यों में न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ और न्यायमूर्ति इन्दु मल्होत्रा शामिल हैं। संविधान पीठ ने धारा 377 को आंशिक रूप से निरस्त करते हुये कहा कि इससे संविधान में प्रदत्त समता के अधिकार और गरिमा के साथ जीने के अधिकार का उल्लंघन होता है।

न्यायालय ने कहा कि जहां तक एकांत में परस्पर सहमति से अप्राकृतिक यौन कृत्य का संबंध है तो यह न तो नुकसानदेह है और न ही समाज के लिये संक्रामक है। पीठ ने चार अलग अलग परंतु परस्पर सहमति के फैसले सुनाए। इस व्यवस्था में शीर्ष अदालत ने 2013 में सुरेश कौशल प्रकरण में दी गयी अपनी ही व्यवस्था निरस्त कर दी। सुरेश कौशल के मामले में शीर्ष अदालत ने समलैंगिक यौन संबंधों को पुन: अपराध की श्रेणी में शामिल कर दिया था।

शीर्ष अदालत ने हालांकि अपनी व्यवस्था में कहा कि धारा 377 में प्रदत्त, पशुओं और बच्चों से संबंधित अप्राकृतिक यौन संबंध स्थापित करने को अपराध की श्रेणी में रखने वाले प्रावधान यथावत रहेंगे। न्यायालय ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 377 एलजीबीटी के सदस्यों को परेशान करने का हथियार था, जिसके कारण इससे भेदभाव होता है।

धारा 377 'अप्राकृतिक अपराधों’ से संबंधित है और इसमें कहा गया है कि जो कोई भी स्वेच्छा से प्राकृतिक व्यवस्था के विपरीत किसी पुरूष, महिला या पशु के साथ गुदा मैथुन करता है तो उसे उम्र कैद या फिर एक निश्चित अवधि के लिए कैद जो दस साल तक बढ़ाई जा सकती है, की सजा होगी और उसे जुर्माना भी देना होगा। 

ST-SC एक्ट का विरोध: सवर्ण समाज के आह्वान पर आज भारत बंद 

 sc st act bharat bandh news

जयपुर। सवर्ण समाज संघर्ष समिति और समता आंदोलन के आह्वान पर केन्द्र सरकार के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति (एससीएसटी) अधिनियम के विरोध में गुरुवार को भारत बंद समूचे प्रदेश में कडी सुरक्षा के बीच शांति के साथ शुरू हुआ।

बंद के मद्देनजर राज्य सरकार ने पुलिस को कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिया है और एहतियात के तौर पर दस जिलों में अतिरिक्त पुलिस कंपनिया तैनात की गई है। बंद के मद्देनजर जयपुर समेत समूचे प्रदेश में अधिकांश गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं ने स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया वहीं व्यापारिक प्रतिष्ठानों ने पहले से ही अपने प्रतिष्ठान बंद रखने का एलान कर रखा है।

बंद का सर्वाधिक असर राजधानी जयपुर सहित हिडोंन, करौली, बांरा, जोधपुर सहित कई जगह अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया है। प्रांरभिक सूचना के अनुसार बंद स्वैच्छिक नजर आ रहा है और कहीं से भी बंद समर्थकों की टोलियां सड़कों पर नजर नही आ रही है।

पुलिस ने बंद को देखते हुए प्रशासन ने समता आंदोलन के अध्यक्ष पारसनारायण को नजरबंद कर लिया है। प्रशासन ने आंदोलन के 2 दर्जन से अधिक नेताओं को घरों में ही रहने के लिये पाबंद किया है। राजधानी जयपुर में बंद समर्थकों की टोलियां तो नजर नही आ रही है लेकिन गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं ने एहतिहात के तौर पर स्कूलों में अवकाश रखा।

वहीं कई पेट्रोल पंपों ने भी बंद को समर्थन देते हुये तीन घंटे के लिये पंप बंद रखे। बंद को डेढ दर्जन से अधिक समाजों के अलावा व्यापारिक संगठनों ने भी समर्थन दिया है। राजस्थान के जोधपुर, कोटा, बीकानेर, अजमेर सहित कई स्थानों पर बंद की शांतिपूण शुरूआत के समाचार मिले है और गैर सरकारी शिक्षण संस्थाओं में अवकाश रखा गया है।

केरल बाढ़: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, तेजी से हो रहा है जलवायु परिवर्तन

Kerala floods: UN chief said, climate change is happening fast

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस केरल में आई विनाशकारी बाढ़ और कैलिफोर्निया में लगी जंगल की आग का हवाला देकर बड़े जलवायु संकट को रोकने के लिए कदम उठाने पर जोर दिया। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि जलवायु में परिवर्तन 'हमारे प्रयासों से भी तेज गति से घटित हो रहा है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि पिछले साल हजारों लोगों की मौत हुई और 320 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। जलवायु संबंधित आपदाएं इसकी जिम्मेदार रही।

बुधवार को यहां ''2018 , नई जलवायु अर्थव्यवस्था रिपोर्ट’’ पेश करते हुये गुटेरेस ने कहा कि 'जलवायु परिवर्तन हमारे प्रयासों से भी तेज रफ्तार से घटित हो रहा है।

इसके प्रभाव विनाशकारी रहे हैं और सबसे गरीब लोग तूफान, बाढ़, सूखा, जंगल की आग और समुद्र के बढ़ते जलस्तर से सबसे पहले और सबसे बुरी तरह प्रभावित हुये हैं।’’

उन्होंने कहा कि इस साल, हमने भारत के केरल में विनाशकारी बाढ़, कैलिफोर्निया और कनाडा में जंगल की आग देखी जो उत्तरी गोलार्द्ध के मौसम के स्वरूप को प्रभावित कर रही है।

गत 19 सालों में से 18 साल का रिकार्ड सबसे गर्म साल का रहा और वातावरण में ग्रीन हाउस गैसों की सघनता लगातार बढ़ती जा रही है। गौरतलब है कि दक्षिण भारतीय राज्य केरल को इस साल 100 साल के इतिहास में सबसे भयानक बाढ़ का सामना करना पड़ा।

करीब 80 बांधों में पानी का प्रवाह बेहद बढ़ गया और 370 से अधिक लोगों को जान गंवानी पड़ी। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा था कि बाढ़ से प्रभावित 12 लाख लोग राज्य के 3,314 राहत शिविरों रह रहे हैं।

भारत, अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता के उद्घाटन सत्र का आयोजन

For the inauguration of the two-plus-talk talks between India, America

नयी दिल्ली। भारत और अमेरिका ने गुरूवार को पहली टू प्लस टू वार्ता का आयोजन किया जिसमें द्विपक्षीय संबंधों पर विस्तार से चर्चा होनी है और भारत-प्रशांत क्षेत्र समेत वैश्विक रणनीतिक सहयोग के विस्तार का विषय भी आएगा। यह वार्ता दो बार पहले टल चुकी है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने टू प्लस टू वार्ता के तहत अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल आर पोम्पिओ तथा रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस से बातचीत की।

स्वराज ने प्रारंभिक वक्तव्य में कहा कि उन्हें विश्वास है कि वार्ता के परिणाम से दोनों देशों के बीच अप्रयुक्त क्षमता का लाभ उठाने में मदद मिलेगी और साझेदारी के स्तर को और बढ़ाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच सहयोग के सभी प्रमुख क्षेत्रों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

पोम्पिओ ने अपने बयान में कहा कि दोनों पक्षों को समुद्री क्षेत्र की आजादी सुनिश्चित करनी चाहिए और समुद्री विवादों के शांतिपूर्ण समाधान की दिशा में काम करना चाहिए। उन्होंने बाजार आधारित अर्थशास्त्र तथा सुशासन को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया।

पोम्पिओ ने कहा दोनों देश लोकतंत्र के साझा मूल्यों, वैयक्तिक अधिकारों के सम्मान और आजादी की साझा प्रतिबद्धता से जुड़े हुए हैं।’’
इससे पहले आज सुबह स्वराज और सीतारमण ने क्रमश: पोम्पिओ तथा मैटिस से अलग-अलग मुलाकात की। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि बैठकों में कई प्रमुख द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने स्वराज और पोम्पिओ की बैठक को लाभकारी बताया। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रभावशाली प्रयासों की समीक्षा की और रिश्तों को और अधिक ऊंचे स्तर पर ले जाने के कदमों पर चर्चा की।

अगर पाकिस्तान आतंकवाद रोकता है तो हम भी 'नीरज चोपड़ा’ की तरफ व्यवहार करेंगे: सेना प्रमुख

If Pakistan prevents terrorism, we will also deal with 'Neeraj Chopra': Army Chief

नई दिल्ली। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने एशियाई खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा का पाकिस्तान के प्रतिस्पर्धी खिलाड़ी से हाथ मिलाने का हवाला देते हुए कहा कि अगर पाकिस्तान आतंकवाद रोके तो भारतीय सेना भी 'नीरज चोपड़ा’ जैसा बर्ताव करेगी। बुधवार को एशियाई खेलों में पदक विजेता सैन्यकर्मियों को सम्मानित करने के एक कार्यक्रम में रावत ने कहा कि पहले के मुकाबले 2017 में कश्मीर की स्थिति में सुधार हुआ है और 2018 में स्थिति लगातार सुधर रही है। 

रावत से जब भारत-पाकिस्तान सीमा पर 'खेल भावना’ दिखाने के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, '' पहला कदम उन्हें उठाना चाहिए, उन्हें आतंकवाद रोकना चाहिए। अगर वे आतंकवाद रोकते हैं तो हम भी नीरज चोपड़ा जैसा बनेंगे।'' 

एशियाई खेल में भारत के लिए उस समय गर्व का क्षण आया जब चोपड़ा स्वर्ण पदक जीतकर चीन और पाकिस्तान खिलाड़ी से ऊपर पोडियम पर खड़े थे। कांस्य पदक जीतने वाले पाकिस्तान के खिलाड़ी अरशद नदीम से पोडियम पर चोपड़ा के हाथ मिलाने की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी। 

रावत ने कहा कि आतंकवाद में बढ़ोतरी के मीडिया के आंकड़ों के उलट जो स्थानीय युवा कट्टरपंथी बनकर हथियार उठा लेते हैं वे अब या तो सुरक्षाबलों द्बारा मारे जा रहे हैं, गिरफ्तार किये जा रहे हैं या एक-दो महीने में आत्मसमर्पण कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा, '' सुरक्षाबलों की यह कर्रवाई जारी है लेकिन मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि युवाओं और उनके परिवार वालों में यह भावना है कि कट्टरपंथ का रास्ता सही नहीं है। मैंने कई स्थानों पर देखा है कि माताओं ने अपने बेटों से घर लौटने को कहा है और अगर यह कार्रवाई जारी रहती है तो मुझे विश्वास है कि हम आतंकवाद की समस्या को सुलझाने में सक्षम होंगे। और जिन युवाओं में कट्टपंथी विचारधारा भरी गई है, वे धीरे-धीरे लौट आएंगे।

एशियाई खेलों की पदक विजेता दिव्या का आरोप, केजरीवाल सरकार ने वादा कर नहीं की मदद

Kejriwal government does not promise promise of Asian Games medal winner Divya Kakran

नई दिल्ली। हाल ही में संपन्न हुए 18वें एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली पहलवान दिव्या काकरन ने दिल्ली सरकार को आड़े हाथ लेते हुए आरोप लगाया है कि इन खेलों से पहले उन्हें सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं मिली और यदि जरूरत के समय उन्हें मदद मिली होती, तो वह स्वर्ण पदक भी जीत सकती थी। 

दिल्ली सरकार द्वारा यहां बुधवार को आयोजित सम्मान समारोह में काकरन ने कहा, “जरूरत के समय कोई भी हमारी मदद नहीं करता है। अगर मुझे मदद मिली होती तो मैं स्वर्ण पदक भी जीत सकती थी।” काकरन ने एशियाई खेलों में महिलाओं के 68 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में ताइपे की चेन वेनलिग को हराया। 

दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से बातचीत में काकरन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी की सरकार ने पदक जीतने के बाद उन्हें मदद की पेशकश की, लेकिन 'जरूरत के समय’ उन्हें मदद नहीं मिली।

काकरन ने कहा, “मैंने राष्ट्रमंडल खेलों में पदक हासिल किया। इसके बाद आपने मुझे मदद का आश्वासन दिया, जब मैंने एशियाई खेलों की तैयारी के लिए मदद मांगी तो मुझे नहीं मिली। मैंने लिखित तौर पर भी दिया लेकिन किसी ने मेरा फोन तक नहीं उठाया।”

उन्होंने मुख्यमंत्री से गरीब बच्चों की मदद की अपील की। केजरीवाल ने धैर्य के साथ उनकी बातों को सुना और कहा कि वह उनसे सहमत हैं लेकिन उनकी सरकार कई अवरोधों का सामना कर रही थी। 

6 दिन की गिरावट पर ब्रेक, सेंसेक्स 224 अंक मजबूत

Sensex rises 224 points

मुंबई। शेयर बाजारों में गुरुवार को 6 दिन से चली आ रही गिरावट के सिलसिले पर ब्रेक लगा और सेंसेक्स 224 अंक चढ़ गया। निवेशकों ने हालिया गिरावट वाले स्वास्थ्य सेवा, ऊर्ज़ा तथा बिजली कंपनियों के शेयरों में लिवाली की। हालांकि, अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रुपया पहली बार 72 प्रति डॉलर के स्तर से नीचे चला गया।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स उतार-चढ़ाव के बीच 224.50 अंक या 0.59 प्रतिशत की बढ़त के साथ 38,242.81 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 38,320.96 से 37,912.5० अंक के दायरे में रहा। इससे पिछले 6 सत्रों में सेंसेक्स 878.32 अंक टूटा था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी एक बार फिर 11,500 अंक के स्तर को पार कर गया। कारोबार के दौरान निफ्टी 11,562.25 अंक के उच्चस्तर तक गया। अंत में निफ्टी 59.95 अंक या 0.52 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,536.90 अंक पर बंद हुआ।

कारोबार के दौरान यह 11,436.05 अंक के निचले स्तर तक भी गया। हालिया गिरावट वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज, सनफार्मा जैसे शेयरों में मूल्यवर्धन वाली खरीदारी से बाजार में तेजी आई। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे, जिससे यहां भी धारणा को बल मिला।

इस बीच, शेयर बाजारों के अस्थायी आंकड़ों के अनुसार घरेलू संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 176.95 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे। वहीं विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 383.67 करोड़ रुपए की बिकवाली की। 

एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगशैंग 0.99, दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.18, चीन का शंघाई कंपोजिट 0.47 और जापान का निक्की 0.41 प्रतिशत की गिरावट में रहा। ब्रिटेन का एफटीएसई 0.03 प्रतिशत और जर्मनी का डैक्स 0.13 प्रतिशत की तेजी में रहा। बीएसई के 20 समूहों में 4 समूहों के सूचकांक गिरावट में रहे जबकि शेष 16 में तेजी रही।

सीडीजीएस में 0.16,दूरसंचार में 0.30,सीडी में 0.13 और टेक में 0.08 प्रतिशत की गिरावट रही। बेसिक मैटेरियल्स में 0.32, ऊर्जा में 2.12, एफएमसीजी में 0.29, स्वास्थ्य में 2.20, इंडस्ट्रियल्स में 0.65, आईटी में 0.13, यूटिलिटीज में 1.01, ऑटो में 0.27, बैंकिग में 0.36, सीजी में 0.27, धातु में 0.21, तेल एवं गैस में 1.15, बिजली में 1.21, रिएल्टी में 0.53 और पीएसयू में 0.74 प्रतिशत की तेजी रही।

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में 19 में बढत रही। रिलायंएस के शेयर 2.80, पावर ग्रिड के 2.21, कोल इंडिया के 2.05, सन फार्मा के 2.00, अदानी पोटर्स के 1.70, टाटा मोटर्स के 1.66, इंडसइंड बैंक के 1.45, कोटक बैंक के 1.33, टाटा स्टील के 1.10, एचडीएफसी के 0.78, विप्रो के 0.75, एनटीपीसी के 0.54, बजाज ऑटो के 0.53, महिद्रा एंड महिद्रा के 0.51, एचडीएफसी के 0.48, हीरो मोटोकॉप्र्स के 0.44, एक्सिस बैंक के 0.26, ओएनजीसी के 0.20 और आईटीसी के 0.16 प्रतिशत चढै।

यस बैंक के शेयरों में 1.42, मारुति में 1.33, भारती एयरटेल में 0.83, आईसीआईसीआई बैंक में 0.45, एशियन पेंट्स में 0.28, इंफोसिस में 0.25, हिदुस्तान यूनीलीवर में 0.18, एल एंड टी में 0.13, टीसीएस में 0.12, वेदांता में 0.11 और भारतीय स्टेट बैंक में 0.03 प्रतिशत की गिरावट रही।

भारतीय रक्षा गलियारों में निवेश करें अमेरिकी कंपनी: सीतारमण

Invest in Indian Defense Corridors US Company: Sitharaman

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिकी कंपनियों से भारत में बनाये जा रहे दो रक्षा विनिर्माण गलियारों में निवेश करने का आह्वान किया है।
 
भारत और अमेरिका के रक्षा तथा विदेश मंत्रियों के बीच गुरूवार को यहां टू प्लस टू वार्ता हुई। सूत्रों के अनुसार इस बैठक में श्रीमती सीतारमण ने अपनी आरंभिक टिप्पणी में कहा कि रक्षा क्षेत्र में सहयोग दोनों देशों के संबंधों का सबसे महत्वपूर्ण आयाम है। यह हमारे बीच रणनीतिक भागीदारी को गति देने वाला है। 

उन्होंने कहा कि अमेरिका ने भारत को अपना प्रमुख रक्षा साझीदार बनाया है और हाल ही में उसने भारत को एसटीए -1 का दर्जा भी दिया है जिससे दोनों देशों के बीच रक्षा उद्योग के क्षेत्र में भी सहयोग बढेगा। मोदी सरकार ने देश में रक्षा उत्पादन को बढावा देने के लिए कई बडे सुधार किये हैं तथा दो रक्षा विनिर्माण गलियारे भी बनाये जा रहे हैं। 

उन्होंने कहा, मैं अमेरिकी कंपनियों को इनमें सक्रिय साझीदार बनने का आमंत्रण देती हूं। हमने रक्षा क्षेत्र में नवोन्वेषण में सहयोग पर जोर दिया है और हमारी रक्षा नवोन्वेषण एजेन्सियों के बीच सहमति पत्र इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। 

उत्तर प्रदेश में अलीगढ़ से झांसी तक तथा तमिलनाडु में चेन्नई के आसपास रक्षा विनिर्माण गलियारे बनाये जा रहे हैं जिनमें निजी क्षेत्र की कंपनियों को रक्षा उपकरण एवं अन्य सामग्रियों के विनिर्माण के लिए निवेश के लिए प्रेरित किया जा रहा है। विदेशी कंपनियों को भी आकर्षक शर्तों पर निवेश की पेशकश की गयी है। केन्द्र सरकार पहले ही रक्षा क्षेत्र में शत प्रतिशत विदेशी निवेश की अनुमति दे चुकी है।

सीतारमण ने कहा कि रक्षा क्षेत्र में भारत और अमेरिका के बीच सहयोग हमारी बढती भागीदारी की परिपक्वता को बताता है। यह दोनों देशों के साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और हितों का भी साक्षी है। रक्षा बलों और सुरक्षा तंत्र के बीच निकटता तथा संपर्क बढने से भी दोनों देशों के बीच परस्पर विश्वास और भरोसा बढ रहा है।

उन्होंने कहा कि भारतीय सेनाएं अभी अमेरिकी सेनाओं के साथ सबसे अधिक प्रशिक्षण और अभ्यास कार्यक्रमों में हिस्सा ले रही हैं। इसलिए हम मिलकर रक्षा क्षमता को बढाने की दिशा में काम कर रहे हैं। इससे पहले श्रीमती सीतारमण ने अपने अमेरिकी समकक्ष के साथ रक्षा मुद्दों पर द्विपक्षीय बैठक भी की। 

मीशा के अलावा इस बेबी बॉय के माता-पिता भी है शाहिद-मीरा, घर आया नन्हा मेहमान

Actor Shahid Kapoor's wife Meera rajput blessed with baby boy

मुंबई। बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो शाहिद कपूर दूसरी बार पापा बन गए हैं। शाहिद कपूर की पत्नी मीरा राजपूत ने अपने दूसरे बच्चे को जन्म दिया है। शाहिद और मीरा के घर में एक बार फिर खुशियां छाई हैं। मीरा ने बुधवार रात बेटे को जन्म दिया। उन्होंने इससे पहले बेटी मीशा को जन्म दिया था। मीशा अब दो साल की हो चुकी है। 2 साल बाद फिर से शाहिद पापा बनें है। फिलहाल इस न्यू बॉर्न बेबी की कोई भी फोटो सोशल मीडिया पर साझा नहीं की गई है लेकिन फैंस को बेबी की फोटो देखने का बेसब्री से इंतजार है।

मीरा ने अपनी बेटी का नाम अपने और शाहिद के नाम के पहले अक्षर को मिलाकर रखा था। शाहिद ने 2015 में दिल्ली की रहने वालीं मीरा राजपूत से शादी की थी। मीरा को कल मुंबई के हिदूजा अस्पताल में डिलीवरी के लिए भर्ती कराया गया था। इस दौरान शाहिद कपूर की मां नीलिमा आजिम और उनके भाई ईशान खट्टर भी अस्पताल पहुचें। मीरा और शाहिद अपने दूसरे बच्चे को लेकर काफी उत्साहित थे।

मीरा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उनके घर बेटा आए या बेटी इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। शाहिद कपूर इस समय अपना पूरा वक्त मीरा के साथ गुजार रहे हैं। शाहिद ने कुछ दिनों पहले ही मीडिया को बताया था कि वह अपने दूसरे बच्चे का ख्याल रखने के लिए काम से थोड़े दिन का ब्रेक भी लेंगे। शाहिद और मीरा को बॉलीवुड से बधाइयां मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है।

ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार की तबीयत में सुधार, जल्द मिल सकती है अस्पताल से छुट्टी

Actor Dilip Kumar health is better now

एंटरटेनमेंट डेस्क। ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार को तबीयत खराब होने के कारण लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें छाती में संक्रमण होने के कारण अस्पताल में एडमिट कराया गया। अभिनेता के स्वास्थ्य को लेकर डॉक्टर्स ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है और वह नियमित जांच के लिए यहां आए हैं। वह एक-दो दिनों तक अस्पताल में रहेंगे। 

सीने में संक्रमण की शिकायत के बाद लीलावती अस्पताल में भर्ती हुए दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार को हल्का निमोनिया होने का पता चला है और उनका इलाज चल रहा है। अभिनेता की पत्नी सायरा बानो ने गुरुवार को यह जानकारी दी। अभिनेता को उपनगर बांद्रा के लीलावती अस्पताल में बुधवार को भर्ती किया गया था। वह 95 साल के हैं। सायरा बानो ने बताया, ''वह अब बेहतर स्थिति में हैं। मेडिकल रिपोर्ट में हल्की निमोनिया की बात कही गई है। ईश्वर की कृपा से वह जल्द ही ठीक हो जाएंगे। इलाज का असर हो रहा है।'' 

दिलीप कुमार के भतीजे फैसल फारूकी ने सबसे पहले अभिनेता के बीमार होने की खबर ट्विटर पर शेयर की। उन्होंने लिखा, '' साब को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती किया गया है क्योंकि सीने में संक्रमण की वजह से वह बेचैनी महसूस कर रहे थे। उनका इलाज चल रहा है। आपसे दुआ और प्रार्थना करने की अपील है।''  'बॉलीवुड के ट्रैजेडी किंग' के नाम से प्रसिद्ध दिलीप कुमार को 'अंदाज’, 'आन’ , 'मधुमती, 'देवदास' और 'मुगल-ए-आजम’ जैसी फिल्मों में अविस्मरणीय भूमिकाओं के लिए याद किया जाता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 


Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.