15 दिसंबर : बस एक क्लिक में पढ़िए, दिनभर की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 15 Dec 2018 05:02:20 PM
today's top ten news

पुलवामा में मुठभेड़ में तीन आतंकवादी ढेर,जवान शहीद

Three militant piles, youth martyrs in encounter in Pulwama

श्रीनगर। जम्मू -कश्मीर के पुलवामा जिले में शनिवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गये और एक जवान शहीद हो गया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आतंकवादियों के छिपे होने की खुफिया सूचना के आधार पर राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह ने सुबह पुलवामा के सिरनो गांव में संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया। 

सुरक्षाबलों ने बाहर निकलने के सभी रास्तों को बंद कर दिया। सुरक्षाबलों के जवान तलाशी अभियान के दौरान जब एक विशेष क्षेत्र की ओर बढ़ रहे थे तो वहां छिपे आतंकवादियों ने स्वचालित हथियारों से उन पर अंधाधुंध गोलीबारी करना शुरू कर दिया। सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की और इसके बाद तलाशी अभियान ने मुठभेड़ की शक्ल अख्तियार कर ली।

सूत्रों के अनुसार मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गये हैं और आतंकवादियों की गोलीबारी में दो जवान घायल हो गये थे जिन्हें सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां एक जवान की मृत्यु हो गई। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए पुलवामा में मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को स्थगित कर दिया गया है। अंतिम सूचना मिलने तक सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ जारी थी। 

अमित शाह को दूरबीन भेंट करेंगे कपिल सिब्बल

Kapil Sibal to gift Amit Shah to binoculars

नयी दिल्ली। हाल में हुए विधानसभा चुनाव के बाद तीन राज्यों में सरकार बनाने जा रही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने तंज किया कि वह अब जल्द ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह को एक दूरबीन भेंट करेंगे।

सिब्बल ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चुनाव से पहले शाह कहते थे कि विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस दूरबीन से देखने पर भी कहीं दूर दूर तक नजर नहीं आएगी। पांच राज्यों के हाल में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा कहां पड़ी है और कांग्रेस कहां पहुंची है, यह सब देख रहे हैं।

उन्होंने कहा कि  शाह को स्थिति स्पष्ट नजर आए इसलिए वह जल्द ही  शाह को पार्सल से एक दूरबीन भेजेंगे और उन्हें कहेंगे कि इसका इस्तेमाल वह अब भाजपा को देखने के लिए करें।

 शाह ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि इन चुनावों के बाद कांग्रेस को ढूंढऩे के लिए दूरबीन की जरूरत पड़ेगी लेकिन इन राज्यों के चुनाव परिणाम में भाजपा को करारा झटका लगा और कांग्रेस ने मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में उसकी 15 साल की सत्ता को छीन लिया और राजस्थान में पांच साल बाद सरकार में बहुमत के साथ वापसी कर ली। 

ऑस्ट्रेलिया ने माना पश्चिमी यरुशलम को इजरायल की राजधानी

Australia considers Israel's capital to western Jerusalem

ओटावा। ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को पश्चिमी यरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दे दी। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इसकी घोषणा की। ऑस्ट्रेलियाई एसबीएस ब्रॉडकास्टर के अनुसार प्रधानमंत्री मॉरिसन ने शनिवार को सिडनी में कहा है कि ऑस्ट्रेलिया पश्चिमी यरुशलम को इजरायल की राजधानी की मान्यता देता है।

पश्चिमी यरुशलम से इजरायल के नेसेट विधायक हैं और यहां कई सरकारी इमारतें हैं। हम इस क्षेत्र में अपना दूतावास स्थानांतरित करना चाहते हैं लेकिन दूतावास तब तक पश्चिमी यरुशलम स्थानांतरित नहीं किया जाएगा, जब तक कि कोई शांति समझौता नहीं हो जाता। ऑस्ट्रेलिया ने साथ ही कहा कि वह फिलिस्तीन की अपने राज्य की आक्षांओं और उम्मीदों का समर्थन करता है और पूर्वी यरुशलम को फिलिस्तीन की राजधानी की मान्यता देता है।

मॉरिसन ने कहा है कि उनका देश फिलिस्तीन के अपना राज्य होने की आशाओं और आंकाक्षाओं का कद्र करता है और पूर्वी यरुशलम को उसकी राजधानी की मान्यता देता है। इससे इजरायल और फिलिस्तीन के बीच संघर्ष के समाधान के लिए दो राज्य के सिद्धांत को बल मिलता है। इसके पहले अमेरिका ने यरुशलम को इजरायल की राजधानी की दर्जा दिया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता देने की घोषणा की थी।

अमेरिका ने मई में अपने दूतावास को तेल अवीव से यरुशलम स्थांंतरित कर दिया। ब्राजील, चेक गणराज्य, ग्वाटेमाला और होंडुरास भी यरुशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दे चुके हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि जब तक यरुशलम की वैधानिक स्थिति स्पष्ट नहीं हो जाती, कोई भी देश अपना राजनयिक केन्द्र इस शहर में स्थापित करने के बारे में नहीं सोचें। अरब देशों के नेताओं ने ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से पहले से ही संवदेनशील पश्चिम एशिया में तनाव और बढऩे की चेतावनी दी है।

ब्राजील ने पहली स्वदेश निर्मित पनडुब्बी को किया लांच

Brazil launches first indigenously built submarine

रियो डे जेनेरियो। ब्राजील ने शुक्रवार को अपनी पहली स्वदेश निर्मित पनडुब्बी ‘रियाशुएलो’को लांच किया। ‘रियाशुएलो’ को शुक्रवार को राष्ट्रपति मिशेल टेमेर और निर्वाचित प्रधानमंत्री जैर बोलसोनारो की उपस्थिति में पानी में उतारा गया। टेमेर ने कहा कि रक्षा रणनीति और देश की तकनीकी विकास की ²ष्टि से पनडुब्बी का निर्माण है।

ब्राजील के नौसेना कमांडर ईडुराडो बासेलर ने कहा अगले कुछ माह में इस पनडुब्बी का बंदरगाह और डेक परीक्षण किया जायेगा और जल्द ही यह देश की सुरक्षा उपकरणों की अहम हिस्सा होगी। पनडुब्बी विकास की सरकार की योजना के तहत ‘रियाशुएलो’ का देश में निर्माण हुआ। वर्ष 2022 तक चार परमाणु शक्ति सम्पन्न पनडुब्बियों का निर्माण होने का संभावना है। बासेलर ने कहा कि तीन गैर-परमाणु पनडुब्बियों का निर्माण का काम शुरू हो गया है। 

कप्तान विराट और उपकप्तान रहाणे की बदौलत संभली भारतीय पारी

Captain Virat and vice-captain Rahane take over in Indian innings

पर्थ। ओपनर बल्लेबाजों के जल्द आउट होने क बाद कप्तान कोहली ने पहले चेतेश्वर पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए और फिर अजिंक्य रहाणे के साथ की गई सांझेदारी की बदौलत भारत ने दूसरे टेस्ट का दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट खोकर 172 रन बना लिए है। भारतीय टीम को अभी भी ऑस्ट्रेलिया के 326 रनों के मुकाबले 154 रन पीछे है।

ऑस्ट्रेलिया को 326 पर ऑल आउट करने के बाद मैदान पर उतरे मुरली विजय कुछ कमाल नहीं दिखा सके और बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इसके बाद केएल राहुल एक बार फिर नाकामयाब रहे और वह भी दो रनों के स्कोर पर आउट हो गए। उसके बाद मैदान पर आए चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने संभलकर खेलते हुए छोटी सी सांझेदारी जरूर की।

पुजारा इस सांझेदारी को आगे बढ़़ाने में सफल नहीं हो सके और स्टार्क की गेंद पर टीम पेन को कैच दे बैठे। पुजारा ने 103 गेंदों में 24 रन बनाए। वहीं पुजारा के बाद मैदान पर आए उप कप्तान अजिंक्य रहाणे ने विराट के साथ मिलकर मैच को संभाला। दिन का खेल सामप्त होने तक अजिंक्य रहाणे ने अपना अद्र्धशतक पूरा किया।

वहीं दूसरे छोर पर कप्तान विराट कोहली डटे हुए है। वहीं दिन का खेल समाप्त होने तक विराट कोहली अभी 181 गेंदा पर 82 रन बना लिए है। ऑस्ट्रेलिया की और से मिचेल स्टार्क ने दो विकेट अपने नाम लिए तो वहीं जोश हेज़लवुड ने एक विकेट लिया। जबकि कमिंस और लियोन को बिना विकेट लिए ही संतुष्ट होना पड़ा।

टिम साउथी की घातक गेंदबाजी के आगे ढहा श्रीलंका का शीर्ष क्रम

Sri Lanka's top order Collapsed ahead of Tim Southey's fatal bowling

वेलिंगटन। तेज गेंदबाज टिम साउथी ने श्रीलंका का शीर्ष क्रम झकझोर कर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन शनिवार को यहां न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी रखा। साउथी ने 67 रन देकर पांच विकेट लिए हैं। उन्होंने अपने पहले स्पैल में तीन विकेट लेकर श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर नौ रन कर दिया था। इसके बाद साउथी ने तीसरे सत्र में दो महत्वपूर्ण विकेट लिए। श्रीलंका ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक नौ विकेट पर 275 रन बनाए हैं।

उसकी उम्मीदें निरोशन डिकवेला पर टिकी हैं जो 73 रन पर खेल रहे हैं। उनके अलावा केवल एंजेलो मैथ्यूज (83) और दिमुथ करूणारत्ने (79) ही अच्छी बल्लेबाजी कर पाए। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 131 रन जोडक़र श्रीलंका को साउथी के झटकों से उबारा था। साउथी ने अपने पहले दो ओवर में धनुष्का गुणतिलका (एक) और धनंजय डिसिल्वा (एक) को आउट किया।

इसके बाद उन्होंने जीवन मेंडिस (दो) को मिडविकेट पर आसान कैच देने के लिए मजबूर किया। करूणारत्ने जब 33 रन पर थे तब उन्हें जीवनदान मिला। नील वैगनर (75 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर उन्हें मिडविकेट पर कैच कर लिया गया था लेकिन यह नोबॉल निकल गई। करूणारत्ने ने 101 गेंदों पर अपना 21वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। वैगनर ने लंच के बाद उन्हें विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच कराया।

कप्तान दिनेश चंदीमल ने बेहतद सतर्कता बरती लेकिन वह 34 गेंदों पर छह रन बनाकर साउथी के चौथे शिकार बने। मैथ्यूज बड़ी पारी खेलने के मूड में दिख रहे थे लेकिन साउथी ने उन्हें विकेट के पीछे कैच कराकर फिर से श्रीलंका को बैकफुट पर भेज दिया। डिकवेला ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ अच्छी बल्लेबाजी की तथा टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने 91 गेंदों का सामना करके दस चौके लगाए हैं।

चाय बागान के कामगारों के लिए 1,000 करोड़ रुपये आवंटित किए : ममता

Allocation of Rs 1,000 crore for tea plantation workers: Mamata

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में साल 2011 के बाद से चाय बागान में काम करने वाले कामगारों के कल्याण के लिए 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि आवंटित की है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस पर अपने ट्वीट में कहा कि उनकी सरकार चाय बागान के कामगारों को दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 35 किलोग्राम चावल भी उपलब्ध करा रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस है। हमने साल 2011 से लेकर अब तक चाय बागान में काम करने वाले कामगारों के कल्याण के लिए 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि आवंटित की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा हमने चाय बागान के कामगारों को दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 35 किलोग्राम चावल, निशुल्क बिजली और पानी दिया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार चाय पर्यटन के आयामों पर भी विचार कर रही है। चाय के उत्पादन वाले देशों में 2005 से अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है। इनमें भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम और इंडोनेशिया शामिल हैं। 

भाजपा ने मांगा कर्नाटक की ऋण माफी योजना का ब्योरा: कुमारस्वामी

BJP recalls the loan forgiveness scheme of Karnataka Karnataka: Kumaraswamy

बेलगावी। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने राज्य के अपने नेताओं से राज्य सरकार की ओर से घोषित किसान ऋण माफी योजना का ब्योरा मांगा है। 

कुमारस्वामी ने यहां सडक़ सुरक्षा जागरुकता अभियान से इतर संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि केंद्र सरकार ने भाजपा नेताओं से अनौपचारिक तौर पर ऋण माफी योजना का ब्योरा मांगा है। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने राज्य में अपने नेताओं से किसान ऋण माफी योजना का ब्योरा मांगा है। केंद्र सरकार के सार्वजनिक बैंकों का ऋण माफ करने से इन्कार करने के बाद यह ब्योरा मांगा गया है। लगता है कि पांच राज्यों में करारी हार के बाद मोदी सरकार को सबक मिला है।

कर्नाटक सरकार ने दो लाख रुपये तक का ऋण लेने वाले किसानों के लिए 44 हजार करोड़ रुपये की किसान ऋण माफी योजना की घोषणा की है। इसके तहत वे किसान आएंगे जिन्होंने सरकारी सहकारी बैंकों तथा वाणिज्यिक और सरकारी बैंकों से ऋण लिया है। इस योजना से 22 लाख किसान लाभान्वित होंगे। प्रदेश भाजपा नेतृत्व ने हालांकि राज्य की गठबंधन सरकार को आड़े हाथों लेते हुए आरोप लगाया है कि तीन महीने बीतने के बाद भी महज 600 किसानों को ऋण माफी का पत्र मिला है।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने ब्याज माफ करने से भी इन्कार कर दिया है और पूरे मूलधन एवं ब्याज की भरपाई की मांग की है। कुमारस्वामी ने कहा कि उनकी सरकार ऋण माफी योजना का समय से पहले क्रियान्वयन करके भाजपा की आलोचना का करारा जवाब देगी।

रजनीकांत और अक्षय ने मचाई बॉक्स ऑफिस पर धूम, 700 करोड़ क्लब में हुई शामिल

film 2.0 joined 700 crore club

मुंबई। दक्षिण भारतीय फिल्मों के महानायक रजनीकांत और बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार की जोड़ी वाली फिल्म 2.0 ने बॉक्स ऑफिस पर 700 करोड़ की कमाई कर ली है। एस शंकर के निर्देशन में बनी फिल्म 2.0 देश में 29 नवंबर को रिलीज हुई थी। शंकर के निर्देशन में बनी रोबोट/इंथिरन के सीक्वल 2.0 तमिल फिल्म के साथ हिंदी और तेलुगु के डब संस्करणों में दुनिया भर में 10 हजार से अधिक स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया। फिल्म में रजनीकांत, अक्षय कुमार और एमी जैक्शन ने मुख्य भूमिका निभायी है।

फिल्म ने रिलीज के दो हफ्तों के में ग्रास 700 करोड़ के क्लब में एंट्री कर ली है। फिल्म को पहले हफ्ते में 526 करोड़ 86 लाख रुपए का ग्रॉस कलेक्शन मिला जबकि दूसरे हफ्ते में में फिल्म ने ग्रॉस 184 करोड़ 12 लाख रुपए की कमाई की। इसके साथ फिल्म ओवरसीज मिलाकर ग्रॉस 710 करोड़ की कमाई कर चुकी है।

करीब 600 करोड़ रुपए की लागत से बनी यह फिल्म देश की अब तक की सबसे महंगी फिल्म है। साथ ही यह तकनीकी रूप से भी अब तक की सबसे एडवांस फिल्म भी है। भारतीय सिनेमा द्वारा बनाई गई यह पहली फिल्म है जिसे 3डी में शूट किया गया है। अब तक फिल्मों को पहले शूट किया जाता था और बाद में इन्हें 3डी में कनवर्ट किया जाता था। फिल्म में अक्षय कुमार ने पक्षीराजन नाम के ऐसे पक्षी विशेषज्ञ की भूमिका निभाई है, जो मोबाइल फोन और टॉवरों से निकलने वाले विकिरण की वजह से पक्षियों पर मंडरा रहे खतरे से चिंतित है।

एक हादसे में उसमें सुपर पॉवर्स आ जाती हैं और वो मोबाइल फोन के खिलाफ जंग छेड़ देता है। इस जंग में उसे रोकने के लिए लौटता है सुपर रोबोट चिट्टी। फिल्म में रजनीकांत डबल रोल में हैं। कम्प्यूटर जीनियस डॉ. वशीगरन के अलावा उन्होंने चिट्टी का भी किरदार निभाया है। वहीं एमी जैक्सन फिल्म में मानवीय रोबोट के रोल में हैं। फिल्म को क्रिटिक्स की मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है।

तो इस वजह से शाहरूख खान ने फिल्म जीरो में किया काम

Shah Rukh told the reason for working in Zero

मुंबई। बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान ने फिल्म जीरो में काम करने की वजह बताई है। शाहरूख खान इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म जीरो के प्रमोशन में व्यस्त है। शाहरूख ने फिल्म में बौने युवक का किरदार निभाया है। शाहरुख खान ने जीरो जैसी फिल्म को कई कारणों से हां कहा है। शाहरूख खान ने कहा है कि यह बहुत मुश्किल है कि आप अपने आपको पैसे, शोहरत तक सीमित करके रख सकें।

शाहरूख खान ने कहा है कि उनकी अम्मी कहती थीं कि चांदी के प्लेट में खाने से सबकुछ नहीं हो जाएगा। शाहरूख ने कहा है कि यही वजह है कि मैं वह करता रहूं जिससे मुझे 25-30 साल की उम्र से पहले खुशी मिलती थीं। चूंकि यह जरूरी है कि आपको शुरुआत वाला उत्साह बरकरार रखना पड़ता है।

मेरे लिए अच्छा है कि मैं हीरो जैसा अच्छे कपड़े पहन लेता, डांस कर लेता लेकिन मुझे भी ऐसा लगना चाहिए कि यदि शाम में मैं वापस आऊं और मेरा परिवार मुझसे पूछे तो मेरे पास कुछ बताते के लिए हो कि मैंने कुछ नया किया है। इसलिए उस उत्साह को बना कर रखने के लिए मेरा कुछ अलग और उत्साहजनक करते रहना जरूरी है।

किंग खान ने कहा है कि मेरे लिए चैलेंज होता है कि मैं कुछ नया करूं, लेकिन कभी-कभी वह आसान भी होता है। कभी कठिन भी होता है। लेकिन मुझे खुद को कठिन काम देना और चैलेंज करना पसंद आता है। शाहरूख खान के बारे में आनंद एल राय ने कहा है कि शाहरूख खान को कठिन चीजें करना और खुद को चैलेंज करना पसंद है और इसलिए वह लगातार चैलेंजिंग किरदार निभा रहे हैं। जीरो 21 दिसंबर को रिलीज होगी।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.