13 सितंबर: एक क्लिक में पढ़े देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Wednesday, 13 Sep 2017 04:32:45 PM
13 सितंबर: एक क्लिक में पढ़े देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

रोहिंग्या मामले में भारत की छवि धूमिल करने की कोशिशः रिजीजू

रोहिंग्या मामले में भारत की छवि धूमिल करने की कोशिशः रिजीजू

नई दिल्ली। गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू ने रोहिंग्या मामले में भारत की खलनायक जैसी छवि बनाने की कोशिशों की आलोचना करते हुये कहा है कि यह देश की छवि धूमिल करने की सोची समझी कवायद है। 

रिजीजू का आज यह बयान संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख जेड राद अल हुसैन द्वारा म्यांमार के रोहिंग्या शरणार्थियों को भारत से वापस भेजने की आलोचना करने के दो दिन बाद आया है। 

रिजीजू ने कहा कि गैरकानूनी तरीके से भारत में प्रवेश करने वाले रोहिंग्या समुदाय के लोगों के मामले में भारत की आलोचनाओं में देश की सुरक्षा को नजरंदाज किया गया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि इस मामले में भारत को खलनायक बताना भारत की छवि को धूमिल करने की सोची समझी कवायद है। इन आलोचनाओं में भारत की सुरक्षा को नजरंदाज किया गया है। 

केन्द्र सरकार म्यांमार में कथित उत्पीड़न के कारण भारत आए रोहिंग्या मुस्लिमों को अवैध अप्रवासी मानते हुए भारत से वापस भेजने की योजना बना रही है। रिजीजू पहले भी कह चुके हैं कि भारत आए रोहिंग्या समुदाय के लोग अवैध अप्रवासी है और इन्हें वापस भेजा जायेगा। उन्होंने कहा था कि भारत में पहले से ही मौजूद शरणार्थियों की संख्या विश्व में सर्वाधिक है। 

भारत के साथ संबंध बेहद विशेष, तीव्र आर्थिक विकास में प्रौद्योगिकी समर्थन देना जारी रखेगा जापान: शिंजो आबे

भारत के साथ संबंध बेहद विशेष, तीव्र आर्थिक विकास में प्रौद्योगिकी समर्थन देना जारी रखेगा जापान: शिंजो आबे

नई दिल्ली। भारत यात्रा की शुरूआत करते हुए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भारत के साथ अपने देश के संबंधों को बेहद महत्वपूर्ण और विशेष बताया, साथ ही कहा कि जापान, भारत के तीव्र आर्थिक विकास में सहयोग के तौर पर अपना प्रौद्योगिकी समर्थन जारी रखेगा। जापान के प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि जापान के लिए भारत बेहद महत्वपूर्ण एवं विशेष है। मैं जापान के प्रधानमंत्री के रूप में भारत की चौथी यात्रा की शुरूआत कर रहा हूं। इस दौरान मैं प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात जा रहा हूं।

वहां मैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ 10वें जापान-भारत शिखर सम्मेलन की बैठक में  हिस्सा लूंगा। भारत और जापान के संबंधों के नए युग के सूत्रपात और  इसे और गहरा बनाने को आशान्वित हूं। शिंजो अबे ने कहा कि भारत और जापान सार्वभौम मूल्यों और सामरिक हितों को काफी महत्व देते हैं और हम इसे साझा करते हैं। दोनों देश एशिया के प्रमुख लोकतंत्र और वैश्विक शिक्तियां हैं।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रभावशाली नेता हैं जिनमें चीजों को आगे बढ़ाने की अभूतपूर्व क्षमता है। मैं मानता हूं कि भारत और जापान के संबंध दुनिया में सर्वाधिक क्षमताओं से भरे हैं। उन्होंने कहा कि मैं इस बात के लिए प्रतिबद्ध हूं कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हम हिन्द.. प्रशांत क्षेत्र और पूरी दुनिया में शांति एवं समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करें।

आबे ने कहा कि भारत और जापान के संबंधों में आर्थिक सहयोग महत्वपूर्ण आयाम है। गत साल नवंबर में मैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ जापान के शिंकान्सेन रालिंग फैक्टरी गया था और भारत के प्रधानमंत्री को जापान की स्वदेशी प्रौद्योगिकी के बारे में जानकारी दी थी। मुझे यह जानकर बेहद खुशी महसूस हुई कि शिंकान्सेन की ट्रेनें मुम्बई अहमदाबाद हाई स्पीड कारिडोर के तहत भारतीय भूमि पर दौड़ेंगी।

जापान के प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था इस समय तीव्र विकास दर हासिल कर रही है। जापान के पास रेलवे को सुरक्षित, समय का पाबंद और तीव्र रफ्तार बनाकर उसका परिचालन करने की अभूतपूर्व प्रौद्योगिकी है। जापान, भारत के तीव्र आर्थिक विकास में सहयोग देने के लिए अपना प्रौद्योगिकी समर्थन देना जारी रखेगा।

अफगानिस्तान के साथ संयुक्त गश्ती दल बनाने का तैयार हुआ पाकिस्तान

अफगानिस्तान के साथ संयुक्त गश्ती दल बनाने का तैयार हुआ पाकिस्तान

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने कहा है कि उनका देश सीमा पर आतंकवादियों से निपटने के लिए अफगानिस्तान के साथ संयुक्त गश्ती दल बनाना चाहता है। 

अब्बासी का यह बयान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह देने के लिए पाकिस्तान की आलोचना के कुछ वक्त बाद आया है। अब्बासी ने कहा कि पाकिस्तान अफगान मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रतिबद्ध है। 

अब्बासी ने कहा, हम अफगानिस्तान से सटी सीमा पर संयुक्त गश्त के लिये तैयार हैं। अब्बासी ने अफगानिस्तान के साथ 2,600 किलोमीटर लंबी सीमा पर बाड़ लगाने का भी उल्लेख किया, जिसका काम पहले ही शुरू हो चुका है।

उन्होंने कहा, हम वहां अपनी सीमा पर बाड़ लगा देंगे। अफगानों का उनकी सीमा पर बाड़ लगाने के लिए स्वागत है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन सीमा पार करके आने वालों की द्विपक्षीय जांच के लिये पाकिस्तान एक संयुक्त गश्ती दल गठित करने के लिए तैयार है। 

उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान में अस्थिरता के कारण पाकिस्तान को बड़े पैमाने पर नुकसान उठाना पड़ा है और उसका मानना है कि अफगानिस्तान के संघर्ष का समाधान अफगानिस्तान के नेतृत्व एवं उसके स्वामित्व वाला होना चाहिए।

हलीमा याकूब बनी सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति

हलीमा याकूब बनी सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति

सिंगापुर। सिंगापुर संसद की पूर्व अध्यक्ष हलीमा याकूब बुधवार को देश की पहली महिला राष्ट्रपति बन गईं। निर्वाचन अधिकारी की ओर से उनके इकलौते योग्य उम्मीदवार होने की घोषणा के बाद उन्हें राष्ट्रपति चुन लिया गया। सिंगापुर में इस बार राष्ट्रपति का पद अल्पसंख्यक मलय समुदाय के उम्मीदवार के लिए आरक्षित था।

संसद के अध्यक्ष के तौर पर अपने अनुभव के कारण याकूब अपने आप राष्ट्रपति पद के नामांकन के नियमों के तहत योग्य साबित हो गईं।

राष्ट्रपति चुने जाने के बाद याकूब ने कहा कि यह हालांकि एक आरक्षित चुनाव था, लेकिन मैं आरक्षित राष्ट्रपति नहीं हूं। मैं हर किसी की राष्ट्रपति हूं। उनसे पहले देश के आखिरी मलय राष्ट्रपति युसूफ ईशाक थे जिनकी तस्वीर देश के नोटों पर है। वह 1965 से 1970 के दौरान राष्ट्रपति रहे।

निर्वाचन विभाग ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया था कि राष्ट्रपति पद के लिए जिन अन्य चार लोगों ने आवेदन दिया था उनमें से दो मलय नहीं थे और दो ने योग्यता प्रमाण पत्र जमा नहीं कराया था।

जल्द ही बॉलीवुड से लेकर खेल जगत की यह हस्तियाँ नजर आ सकती है नये आईफोन 8 के साथ

जल्द ही बॉलीवुड से लेकर खेल जगत की यह हस्तियाँ नजर आ सकती है नये आईफोन 8 के साथ

नई दिल्ली। आज कल हर कोई स्मार्टफोन का दीवाना है लेकिन अगर यह पागलपन हो तो आईफोन का नाम सबसे पहले आता है, हर कोई आज कल आईफोन का दीवाना होता है, खासकर युवाओ की बात करे तो यह आईफोन के सबसे ज्यादा दीवाने होने है, और यह हाल भारत के बॉलीवुड स्टार का है, और   खेल जगत की कुछ महान हस्तियों का भी है, यह भी है आईफोन के दीवाने 

अमिताभ बच्चन
बॉलीवुड के जाने माने सुपर स्टार बिग बी भी आईफोन के दीवाने है इनको अक्सर अपने हाथ में आईफोन रखना पसन्द है और यह हमेशा अपने फेन्स के साथ आईफोन से सेल्फी लेते नजर आते है अब जल्द ही यह आईफोन 8 के साथ नजर आ सकते है।

सलमान खान
बॉलीवुड के भाई जान को भी हमेशा आइफोन के साथ नजर आते है अब बताया जा रहा है की यह जल्द ही नये आईफोन के साथ नजर आ सकते है बताया जाता है की इनको स्मार्टफोन रखने में सिर्फ एप्पल ही प्रयोग करते है।

शाहरुख खान
बॉलीवुड के किंग खान अपनी रियल लाइफ में भी किंग के अंदाज में रहना पसंद करते है, और अपनी पसंद में आईफोन को भी लिस्ट में रखते है, यह एप्पल के लेटेस्ट स्मार्टफोन का उपयोग करते है।

सोनम कपूर
बॉलीवुड की मसकली सोनम कपूर भी आईफोन का उपयोग करती है, बताया जा रहा है की यह जल्द ही नये स्मार्टफोन आईफोन के साथ नजर आ सकती है।

विराट कोहली
क्रिकेट जगत के जाने माने खिलाड़ी विराट कोहली भी आईफोन का उपयोग करते है, बताया जाता है की यह बचपन से ही आईफोन के दीवाने है, और हमेशा अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन अपने साथ रखते है, साथ ही बताया जा रहा है की यह जल्द ही नये आईफोन के साथ नजर आ सकते है।

रविन्द्र जडेजा
क्रिकेट जगत के खिलाड़ी रविन्द्र जडेजा भी आईफोन का यूज़ करते है और यह अपनी पसंदीदा लिस्ट में हमेशा रहते है, इसको देखकर यह कहा जा सकता है की यह जल्द ही नया आईफोन के साथ नजर आयेगे।

ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व कप्तान ने बताया कोहली को स्मिथ से बेहतर

ऑस्ट्रेलिया के इस पूर्व कप्तान ने बताया कोहली को स्मिथ से बेहतर

​​​​​​​नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क का मानना है कि विराट कोहली कप्तानी के मामले में कंगारू टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ से बेहतर हैं।

उन्होंने बताया कि विराट की अगुआई में भारत के प्रदर्शन में सुधार का सबसे बड़ा कारण यह है कि मौजूदा भारतीय कप्तान हार से नहीं डरता और जीत हासिल करने के लिए आक्रामकता के साथ टीम की अगुआई करता है।

क्लार्क ने एक चर्चा के दौरान कोहली की कप्तानी की तारीफ करते हुए कहा कि मैं हमेशा से सौरव गांगुली की कप्तानी का कायल रहा हूं। वह तारीफ का हकदार है।

उसने टीम में एक माहौल तैयार किया जिसे महेंद्र सिंह धोनी और कोहली ने अपने अपने तरीकों से आगे बढ़ाया। इस टीम (मौजूदा टीम इंडिया) में निश्चित तौर पर आक्रामकता है। कोहली बेहद आक्रामकता के साथ टीम की अगुआई करते हैं और जीत की कोशिश करते हुए हारने से भी नहीं डरते।

कोहली और ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा कप्तान स्टीव स्मिथ की बल्लेबाजी और कप्तानी तुलना के बारे में पूछने पर क्लार्क ने स्वीकार किया कि भारतीय कप्तान बेहतर एकदिवसीय बल्लेबाज है।

क्लार्क ने कहा कि विराट कोहली एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतर बल्लेबाज हैं, लेकिन दोनों के बीच मामूली अंतर है। दोनों काफी अच्छे खिलाड़ी हैं, लेकिन कप्तान के रूप में यह महत्वपूर्ण होता है कि टीम आपके नेतृत्व में कैसा प्रदर्शन कर रही है। मैं स्मिथ को बेहतर टेस्ट बल्लेबाज मानता हूं।

28 अंक चढक़र बंद हुआ सेंसेक्स

28 अंक चढक़र बंद हुआ सेंसेक्स

मुुंबई। घरेलू शेयर बाजार में आज सकारात्मक रुख रहा। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 27.75 अंक चढक़र 32,186.41 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक का एक्सचेंज का निफ्टी 13.75 अंक गिरकर 10,079.30 के स्तर पर रहा। जबकि आज सुबह खुदरा महंगाई के पांच महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाने के बावजूद घरेलू संस्थागत निवेशकों की लिवाली से सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 57 अंक की बढ़त में रहा।

बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक 57.08 अंक यानी 0.17 प्रतिशत की तेजी लेकर 32,215.74 अंक पर रहा। इसे पावर, टिकाऊ उपभोक्ता उत्पाद, तेल एवं गैस, आईटी और पीएसयू समूह की कंपनियों की तेजी से भी बल मिला। पिछले चार लगातार कारोबारी दिवस में यह 496.69 अंक मजबूत हो चुका है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 8.25 अंक यानी 0.08 प्रतिशत की बढ़त लेकर 10,101.30 अंक पर रहा। सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, टीसीएस, डॉ रेड्डीज, अदानी पोर्ट्स, सन फार्मा, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, कोल इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, बजाज ऑटो, ओएनजीसी और मारति सुजुकी के शेयरों में 2.21 प्रतिशत तक की तेजी रही।

ब्रोकरों ने बताया कि अगस्त में खुदरा महंगाई के पांच महीने के उच्चतम स्तर 3.36 प्रतिशत पर पहुंच जाने के बाद भी बाजार की धारणा मजबूत बनी रही। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, विनिर्माण क्षेत्र के खराब प्रदर्शन के कारण जुलाई महीने में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि कम होकर महज 1.2 प्रतिशत रह गई। पिछले साल के इसी महीने में यह 4.5 प्रतिशत रही थी।

एशियाई बाजारों की तेजी से भी घरेलू बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। एशियाई बाजारों में शुरुआती कारोबार में चीन का शंघाई कंपोजिट 0.03 प्रतिशत और जापान का निक्की 0.47 प्रतिशत की बढ़त में रहा। अमेरिका का डाउ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज कल 0.28 प्रतिशत की बढ़त लेकर बंद हुआ था।

दो महीने में एक बार भी कम नहीं हुए पेट्रोल के दाम

दो महीने में एक बार भी कम नहीं हुए पेट्रोल के दाम

​​​​​​​नई दिल्ली। पिछले दो महीने में पेट्रोल की कीमत एक बार भी कम नहीं हुई है और यह लगातार बढ़ती हुई तीन साल से ज्यादा के उच्चतम स्तर पर पहुँच गई है।

सरकार ने इस साल 16 जून से देश भर में पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना तय करने शुरू किये थे। इसके पीछे उसका तर्क था कि ग्राहकों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम में आई कमी का लाभ तत्काल मिल सकेगा। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों में वृद्धि होने से तेल विपणन कंपनियाँ तत्काल दाम बढ़ाकर बोझ ग्राहकों पर डाल देंगी और उन्हें नुकसान नहीं होगा।

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी ऑयल इंडिया की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस साल 13 जुलाई के बाद से 61 दिन में पेट्रोल की कीमत एक बार भी कम नहीं की गई। पेट्रोल की कीमत दिल्ली के लिए 13 जुलाई को 63.91 रुपये तय की गयी थी जो बढ़कर 70.38 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच गयी है। इसका मतलब साफ है कि ग्राहकों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आये उतार-चढ़ाव का लाभ नहीं मिल सका है। 

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की यह कीमत 15 अगस्त 2014 (72.51 रुपये प्रति लीटर) के बाद का उच्चतम स्तर है। अंतर यह है कि उस समय अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति लीटर से ऊपर थी जो इस समय 55 डॉलर के आसपास है। 

डीजल की कीमत 29 अगस्त के बाद से कम नहीं की गई है। राष्ट्रीय राजधानी में इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों पर इसकी कीमत 13 सितंबर को 58.72 रुपये प्रति लीटर है जो 31 अगस्त 2014 (58.97 रुपये प्रति लीटर) के बाद का उच्चतम स्तर है।

पाली हिल्स स्थित प्रोपर्टी केस में दिलीप कुमार की जीत, सायरा बानो को सौंपी चाबी

पाली हिल्स स्थित प्रोपर्टी केस में दिलीप कुमार की जीत, सायरा बानो को सौंपी चाबी

​​​​​​​मुंबई। मुंबई के पाली हिल्स स्थित बंगले के 11 साल पुराने विवादित केस में बॉलीवुड के ट्रेजडी किंग यानि दिलीप कुमार की जीत हुई है। केस जीतने के बाद कोर्ट ने दिलीप कुमार की एक्ट्रेस पत्नि सायरा बानो को चाबी सौंप दी गईं। सुनवाई के दौरान सायरा बानो खुद कोर्ट में मौजूद थीं और कोर्ट के आदेश के बाद उनके हाथों में चाबी सौंपी गई।

शीर्ष अदालत ने पहले दिलीप कुमार को विवाद को सुलझाने के लिए एक रियल एस्टेट कंपनी को 20 करोड़ रुपए देने का आदेश दिया था। कोर्ट का कहना था कि इस रकम को सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री में जमा करके कंपनी को इसकी सूचना दे। रकम जमा कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने एक्टर दिलीप कुमार को 4 हफ्ते का समय दिया था। 

साल 2006 में दिलीप कुमार ने मुम्बई के रियल एस्टेट फर्म प्राजिता डेवलपमेंट से 2412 स्क्वायर गज में फैले इस बंगले के डेवलपमेंट के लिए करार किया था, लेकिन बिल्डर ने कोई काम नहीं किया इसके बाद दिलीप कुमार ने बंगले को बिल्डर से वापिस लेने की मांग की थी।

जानिए, आईफोन 8 के साथ एप्पल ने यह स्मार्टफोन भी किया लॉन्च

जानिए, आईफोन 8 के साथ एप्पल ने यह स्मार्टफोन भी किया लॉन्च

नई दिल्ली। देश की जानी मानी स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी एप्पल आज अपना नया स्मार्टफोन आईफोन 8 बाजार में पेश किया है साथ ही कम्पनी ने अपना आईफोन 8 प्लस भी बाजार में पेश किया है, बताया जा रहा है की एप्पल ने  कैलिफोर्निया में 10 वें एनविर्सेरी में अपने इवेंट में आईफोन एक्स के साथ आईफोन 8 और 8 प्लस भी लॉन्च किये है, कम्पनी के यह नये स्मार्टफोन का काफी समय से इंतज़ार हो रहा था, और आज कम्पनी द्वारा अपने ग्राहकों का इंतज़ार खत्म कर यह तोहफा दिया है।

कम्पनी ने के नये स्मार्टफोन आईफोन 8 को चार वेरिएंट में पेश किया जा सकता है, एज-टू-एज ओएलईडी डिस्प्ले में आईफोन 8 में 5.5 या 5.7 इंच का स्क्रीन के साथ नया आईफोन का कैमरा लेफ्ट कॉर्नर पर वर्टिकल में आ सकता है, आईफोन 8 का 64 जीबी वैरिएंट का मूल्य भारत में 64,400 रुपये होगा जबकि इसकी 256 जीबी वैरिएंट की कीमत 77,000 के लगभग रहने का अनुमान है।

साथ ही स्मार्टफोन निर्माता कम्पनी ने अपने नये आईफोन 8 प्लस को भी पेश किया है जिसमे 64 जीबी वाले सम्र्त्फों की भारत में अनुमानित कीमत 73,000 रुपये रह सकती है, 256 जीबी वाले सम्र्त्फों की कीमत 86,000 रुपये के लगभग रहने का अनुमान है, आईफोन 8 प्लस में टेलीफ़ोटो कैमरा एक खास पोर्ट्रेट लाइटिंग फीचर के साथ पेश किया गया है।

 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.