11 फरवरीः एक क्लिक में पढ़े 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Sunday, 11 Feb 2018 05:00:02 PM
today top ten news
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures

सेना के शिविर पर हमले में चार आतंकवादी ढेर

Four militant piles in attack on Army camp

सुंजवान। जम्मू के एक सैन्य शिविर पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों के खिलाफ अभियान में सुरक्षाबलों ने अब तक चार आतंकवादियों को ढेर कर दिया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने आज यह जानकारी दी। जैश-ए-मोहम्मद के भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने जम्मू कश्मीर लाइट इंफैंट्री की 36 ब्रिगेड के शिविर पर कल तड़के हमला कर दिया था। सुरक्षाबलों ने कल दो आतंकवादियों को मार गिराया था।

अधिकारी ने कहा, ‘‘दो और आतंकवादी मारे गए हैं । इसके साथ ही अब मारे गए आतंकवादियों की संख्या चार हो गई है।’’ उन्होंने बताया कि आतंकवादियों के हमले में कल एक जूनियर कमिशंड अधिकारी (जेसीओ) समेत सेना के दो जवान शहीद हो गए थे। तीन और जवान शहीद हो गए हैं और एक नागरिक भी मारा गया जिसके साथ मृतकों की संख्या छह हो गई है।

शिविर में घुसे आतंकवादियों के खिलाफ अभियान आज दूसरी दिन भी जारी है। जम्मू में सेना के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने कहा, ‘‘अभियान चल रहा है और क्वार्टरों से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।’’ उन्होंने बताया कि कई परिवार अब भी वहां हैं और सेना का मकसद उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना है। अधिकारी ने कहा, ‘‘गत रात से कोई गोलीबारी नहीं हुई।’’ 

जम्मू क्षेत्र में करीब 15 महीने पहले ऐसा ही हमला हुआ था। 29 नवंबर 2016 को आतंकवादी जम्मू शहर में नगरोटा सैन्य शिविर में घुसे थे जिसमें दो अधिकारी समेत सात सैन्य कर्मी शहीद हो गए थे। इसमें तीन आतंकवादी भी मारे गए थे। आतंकवादी कल भोर होने से पहले शिविर में घुसे और संतरी से संक्षिप्त मुठभेड़ के बाद वह पीछे की ओर से शिविर के भीतर घुसे।

अधिकारी ने कहा, ‘‘आतंकवादी आवासीय परिसर में घुसे जिसके बाद त्वरित कार्रवाई दलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी और शिविर के भीतर कुछ घरों में छिपे आतंकवादियों को घेर लिया।’’ शिविर के सामने जम्मू-लखनपुर बाइपास पर वाहनों की आवाजाही जारी है जबकि बुलेट प्रूफ वाहनों में सवार सैन्य कर्मी शिविर के पीछे की ओर आवासीय परिसर से लोगों को निकालने के अभियान में जुटे हैं।

सीआरपीएफ और पुलिस के दल शिविर की दीवार के बाहर तैनात हैं और नागरिकों को हताहत होने से बचाने के लिए आने-जाने वाले लोगों पर नजर रखे हुए हैं। जम्मू में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है और शहर में तथा आसपास के इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। खुफिया एजेंसियों ने अफजल गुरू की बरसी के मद्देनजर जैश-ए-मोहम्मद द्वारा सेना या सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर हमले की चेतावनी दी थी। अफजल गुरू को नौ फरवरी 2013 को फांसी दी गई थी।-एजेंसी

विराट के नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड, चौथे मैच में अफ्रीका ने भारत को दी पांच विकेट से मात

Virat records record, Africa beat India by five wickets in fourth match

खेल डेस्क। हेनरिच क्लासें और डेविड मिलर की तूफानी पारी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका चौथा वन-डे 5 विकेट से जीतने में सफल रही। बारिश से बाधित इस मैच में डकवर्थ लुईस नियम के तहत मेजबान टीम को 28 ओवर में 202 रन का लक्ष्य मिला, जिसे उसने 25.3 ओवर में हासिल कर लिया।

अब तक शानदार गेंदबाजी कर रहे कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की फिरकी भी इस बार अफ्रीकी बल्लेबाजों ने हवा में उड़ा दी। इन्होंने 11.3 ओवर में 120 लुटाए। भले ही भारत यह मैच पांच विकेट से हार गई हो लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का बल्ला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। विराट ने इस मैच में शानदार 75 रन की पारी खेली और बारिश से बाधित इस मैच में भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 289 रन बनाए। 

विराट इस मैच में दूसरे ऐसे कप्तान बने, जिनके नाम द. अफ्रीका में खेली गई किसी द्विपक्षीय सीरीज में 350 से ज्यादा रन हैं। उनसे पहले एबी डीविलियर्स हैं। द. अफ्रीका में खेली गई द्विपक्षीय सीरीज में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली ने इस मैच में अपने नाम किया। कोहली ने अब तक वन-डे सीरीज में 369 रन बना लिए हैं, जबकि इससे पहले यह कीर्तिमान एबी डीविलियर्स के नाम था, उन्होंने 2013 में बतौर कप्तान 367 रन बनाए थे। 

टेस्ट और वन-डे मिलाकर कोहली के नाम अब तक 647 रन हो चुके हैं और अब वह एक विदेशी दौरे पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले यह कीर्तिमान राहुल द्रविड़ के नाम था। उन्होंने 2006 में वेस्टइंडीज दौरे पर 645 रन बनाए थे।

कोहली के अलावा धवन के लिए भी यह मैच यादगार बन गया। यह उनके वन-डे करियर का 100वां वन-डे है और उन्होंने इस मैच में 109 रन की पारी खेली। इस लिहाज से धवन पहले भारतीय बल्लेबाज बन गये है  जिन्होंने अपने 100वें मैच में शतक लगाया है।

#gullyboy: Valentine's Day 2019 पर रिलीज होगी रणवीर आलिया की फिल्म, फर्स्ट लुक आया सामने

gully boy will be release on 14th february 2019

एंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह और अभिनेत्री आलिया भट्ट फिल्म गली बॉय में काम कर रहे हैं। यह जोड़ी पहली बार एक साथ इस फिल्म में स्क्रीन साझा करती हुई नजर आएगी। ऐसे में दर्शक इस जोड़ी को पर्दे पर देखने के लिए बेहद उत्सुक है। बता दें कि फिल्म का पहला लुक सामने आ गया हैं।

फर्स्ट लुक में आलिया और रणवीर को दिखाया गया हैं। फिल्म के अभिनेता रणवीर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इसे साझा किया है जिसके साथ ही खुलासा भी किया है कि यह फिल्म अगले साल 14 फरवरी वेलेंटाइन डे पर रिलीज की जाएगी।

गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही फिल्म की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही थी। आपको बता दें कि फिल्म का निर्देशन जोया अख्तर कर रही हैं। फिल्म में आलिया भट्ट और रणवीर मुख्य भूमिका में नजर आएंगे।

 संरा ने सीरिया में संघर्ष में कमी लाने का आह्वान किया

UN calls for reduction in conflict in Syria

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने इस्राइल द्वारा सीरिया में हाल में किए गए हमलों के बाद वहां संघर्ष में फौरन कमी लाने का आह्वान किया है। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा कि गुतारेस ‘‘पूरे सीरिया में खतरनाक सैन्य आक्रामकता और उसकी सीमाओं पर इससे पड़ने वाले असर पर करीबी नजर बनाए हुए हैं।’’ 

सीरियाई वायुरक्षा प्रणाली द्वारा अपने एक विमान को मार गिराए जाने के बाद इस्राइल ने सीरिया में ईरानी ठिकाने वाले इलाकों को निशाना बनाया। इस्राइल ने अपनी वायुसीमा में एक ईरानी ड्रोन के प्रवेश पर यह कार्रवाई की।

गुतारेस ने कहा कि सीरिया और क्षेत्र में सभी संबंधित पक्षों को अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालन करना चाहिए। दुजारिक ने कहा, ‘‘उन्होंने सभी से बिना शर्त हिंसा रोकने और संयम बरतने की दिशा में तत्काल काम करने का आह्वान किया है।-एजेंसी 

मोदी पहुूंचे अबू धाबी, प्रथम हिंदू मंदिर की आधारशिला रखे जाने के साक्षी बनेंगे

Modi will reach Abu Dhabi, the foundation stone of the first Hindu temple

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिन के आधिकारिक दौरे पर यहां पहुंचे। इस दौरान वह खाड़ी देश के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत करेंगे और राजनीतिक एवं आर्थिक संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिये करीब एक दर्जन समझौतों पर हस्ताक्षर के गवाह बनेंगे। तीन देशों के दौरे के दूसरे चरण में जार्डन से यहां आए मोदी की हवाई अड्डे पर अबू धाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और शाही परिवार के अन्य सदस्यों ने अगवानी की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे जहां उनका भव्य स्वागत हुआ। उनकी अबू धाबी के शहजादे तथा शाही परिवार के अन्य सदस्यों ने अगवानी की। यूएई विश्व के महत्वपूर्ण क्षेत्र में एक बहुमूल्य सहयोगी है।’’ आगमन के तुरंत बाद प्रधानमंत्री मोदी अबू धाबी के शहजादे तथा यूएई सैन्य बलों के उप शीर्ष कमांडर मोहम्मद बिन जायद से मुलाकात के लिए राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुए।

मोहम्मद बिन जायद ने भी मोदी की यात्रा पर ट्वीट किया। यूएई के अपने दूसरे दौरे पर यहां पहुंचे मोदी को शाम को कई बैठकों में शामिल होना है और वह यूएई की राजधानी में भोज में भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत में अबू धाबी की कई इमारतों पर तिरंगे के रंग की बत्तियां जली हुई नजर आईं। दोनों देशों के बीच करीब एक दर्जन समझौते और सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है।

मोदी का कल दुबई में भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। वह अबू धाबी में एक मंदिर के भूमि पूजन समारोह में भी शामिल होंगे। प्रधानमंत्री मोदी दुबई के विश्व सरकार सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे जहां भारत इस साल सम्मानित अतिथि है। यूएई से मोदी ओमान जाएंगे।-एजेंसी

हॉकी फाइनल में हरियाणा और झारखंड की लड़कियों में होगी टक्कर

Haryana and Jharkhand girls in hockey final

नई दिल्ली। स्ट्राइकर शुभानी भेंगरा के दोनों हाफ में गोल की बदौलत झारखंड ने पंजाब को 2-1 से पराजित कर यहां खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के फाइनल मे प्रवेश कर लिया है जहां उसका मुकाबला हरियाणा से होगा। यहां मेजर ध्यानचंद नेशनल हॉकी स्टेडियम में खेले गए अन्य सेमीफाइनल मैच में हरियाणा ने चंडीगढ़ को 4-3 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। दोनों टीमें अब फाइनल में खिताब के लिए उतरेंगी। हालांकि इससे पहले हरियाणा ने पहले लीग मैच में झारखंड को 4-2 से मात दी थी।

पंजाब और झारखंड की लड़कियों ने सेमीफाइनल मुकाबले में कमाल का खेल दिखाया। लेकिन झारखंड ने सबसे अधिक मौकों को भुनाया जबकि पंजाब ने गोल के कई मौके गंवाए। पंजाब ने गेंद को काफी समय तक अपने कब्जे में रखा लेकिन झारखंड ने 21वें मिनट में सुभानी के गोल से 1-0 की बढ़त बना ली। पंजाब ने छह मिनट बाद बलजीत कौर के गोल से 1-1 की बराबरी कर ली। 

झारखंड के लिए दूसरे हाफ में फिर से सुभानी ने गोल किया और अपनी टीम को 2-1 से जीत दिला दी। झारखंड की कोच प्रतिमा बारवा ने टीम की तारीफ करते हुये कहा“ हमने योजना के तहत खेला और हम इस जीत के हकदार हैं।”

इससे पहले सुबह हरियाणा अौर चंडीगढ़ का मैच भी रोमांचक रहा जहां चंडीगढ़ ने 21वें मिनट में और तीन मिनट बाद अक्षिता यादव ने गोल कर टीम को 2-0 से बढ़त दिलाई। लेकिन हरियाणा ने पिछड़ने के बावजूद मंजू, कप्तान शर्मिला के गोल 2-2 की बराबरी की और 36वें तथा 39वें मिनट में शर्मिला और अनु ने स्कोर 4-2 कर टीम को फाइनल में पहुंचा दिया। एजेंसी

व्यापारियों ने दिल्ली को बंधक बना लिया : उच्च न्यायालय

Merchants made Delhi hostage: High Court

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीलिंग अभियान के खिलाफ व्यापारियों के विरोध के बाद मास्टर प्लान में सरकार के प्रस्तावित संशोधन पर असहमति जताते हुए कहा कि कुछ लोगों ने शहर को बंधक बना लिया। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल और न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की पीठ ने कहा कि धरने पर बैठकर आप मास्टर प्लान में बदलाव करवा सकते हैं। 

पीठ ने कहा, इसलिए नहीं कि इसकी जरुरत है और ना ही इस बात की जांच करने के बाद कि क्या शहर इसे संभाल सकता है। बल्कि यह इसलिए किया गया कि कुछ सौ लोग धरने पर बैठ गए। उसने कहा, मास्टर प्लान में संशोधन किया जा रहा है क्योंकि व्यापारियों ने अपनी दुकानों को बंद करके शहर को बंधक बना लिया। अदालत ने अधिकारियों से पूछा कि क्या मास्टर प्लान-2021 में प्रस्तावित संशोधन से पहले पर्यावरण पर असर का आकलन किया गया।

मास्टर प्लान-2021 शहरी योजना और मेट्रोपोलिस के विस्तार के लिए ब्लूप्रिंट है जिसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि दुकानें एवं आवासीय प्लॉटों की एक समान दर हों। दिल्ली उच्च न्यायालय ने सरकारी जमीन पर अवैध निर्माण और अतिक्रमण से जुड़े मामलों की सुनवाई के दौरान यह टिप्पणी की।

दिल्ली के व्यापारियों ने आवासीय इलाकों या परिसरों में चल रहे व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की सीलिंग के विरोध स्वरूप दो फरवरी को अपनी दुकानें बंद कर दी थी। इसके बाद दिल्ली विकास प्राधिकरण ने मास्टर प्लान में संशोधन करने का प्रस्ताव दिया। इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने कहा था कि दिल्ली में इमारतों के निर्माण को मंजूरी देने के कायदे कानूनों को ‘‘पूरी तरह तोड़ा गया’’ तथा उसने अवैध निर्माण पर चिंता जताई थी।-एजेंसी

सेबी को शेयर बाजार के तेज उतार-चढ़ाव का संज्ञान लेना चाहिए: उर्जित पटेल

SEBI should take note of the sharp fluctuations in the stock market: Urjit Patel

नई दिल्ली।  भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गर्वनर उर्जित पटेल ने शनिवार को कहा कि शीर्ष बैंक और बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) को शेयर बाजार के तेज उतार-चढ़ाव का संज्ञान लेना चाहिए, ताकि जोखिमों का आकलन किया जा सके। पटेल ने कहा, "पिछले कुछ दिनों से, बाजार में करेक्शन का दौर चल रहा था।

यह न सिर्फ पूरी दुनिया में हो रहा है, बल्कि भारत में भी चल रहा है। इसलिए यह दर्शाता है कि पूंजी बाजार कैसे दिशा बदलता है। अब तक न तो वैश्विक स्तर पर और न ही भारत में यह महसूस किया गया है कि यह बुलबुला कभी भी फट सकता है और एक बड़ी समस्या पैदा हो सकती है।"

उन्होंने कहा, "इसलिए वित्त मंत्रालय के नियामकों आरबीआई और एसबीआई दोनों को आगे के जोखिमों का आकलन करना चाहिए। पिछले कुछ दिनों से जारी करेक्शन से पता लगता है कि ये चीजें काफी तेजी से आगे बढ़ रही हैं।" पटेल वित्तमंत्री अरुण जेटली के साथ मीडिया को संबोधित कर रहे थे। एक से नौ फरवरी के बीच बीएसई के सेंसेक्स में 1,900 अंकों की गिरावट आई है तथा एनएसई के निफ्टी में 500 से अधिक अंकों की गिरावट दर्ज की गई है।-एजेंसी

 

जवान आतंकवादी हमले के खिलाफ अभियान का होगा सफल पटाक्षेप: राजनाथ

Sanjwan will be successful campaign against terrorist attack: Rajnath

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने आज देशवासियों को अाश्वस्त किया कि जम्मू-कश्मीर के सुंजवान सैन्य ठिकाने पर हमला करने वाले आतंकवादियों के खिलाफ अभियान में लगे हमारे सैनिक और सुरक्षा बल कामयाब होंगे।

सिंह ने यहां अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से आयोजित छठे हुनर हाट का उद्घाटन करने के बाद कहा, वहां आतंकवादियों के खिलाफ सुरक्षा बलों का अभियान जारी है, इसलिए अभी कोई टिप्पणी करना उचित नहीं होगा। मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि अभियान में लगे हमारे सैनिक और सुरक्षा बल इस अभियान का सफलतापूर्वक इसका पटाक्षेप करेंगे।

उल्लेखनीय है कि जम्मू के सुंजवान सेना ठिकाने पर कल सुबह आतंकवादी संगठन जैशे मोहम्मद के आतंकवादियों के फिदायीन हमले में अब तक पांच जवान शहीद हो गए हैं अौर सेना की ओर से जारी अभियान में चार आतंकवादियों को ढेर किया जा चुका है। इस हमले में एक नागरिक की मौत हो गई और 11 लोग घायल हुए हैं। घायलों में एक लेफ्टिनेंट कर्नल और एक मेजर शामिल है। अंतिम समाचार मिलने तक अभियान जारी था।-एजेंसी 

नक्सली दंपति ने किया आत्मसमर्पण

Naxalites surrender

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में इनामी नक्सली दंपति ने पुलिस के समक्ष आत्समर्पण कर दिया है। बीजापुर जिले के पुलिस अधिकारियों ने आज भाषा को दूरभाष पर बताया कि नक्सली बोड़की कोवासी उर्फ सुखराम उर्फ नागेश :33 वर्ष: और उसकी पत्नी गंगी मड़कामी उर्फ मनीला :30 वर्ष: ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि बोड़की कोवासी कमालूर एरिया कमेटी में स्वयंभू एलजीएस डिप्टी कमाण्डर था। इसके सिर पर तीन लाख रूपये का इनाम घोषित है। उन्होंने बताया कोवासी वर्ष 2002 में पार्टी सदस्य के रूप में संगठन में भर्ती हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि गंगी मड़कामी माटवाड़ा एलओएस में सदस्य थी। इसके सिर पर एक लाख रूपये का इनाम घोषित है। गंगी वर्ष 2004 में भैरमगढ़ एरिया कमेटी में भर्ती हुई थी।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सली दंपति ने नक्सली जीवन शैली से त्रस्त होकर और खोखली विचारधाराओं से क्षुब्ध होकर मुख्यधारा में लौटने का फैसला किया है।  उन्होंने बताया कि समर्पण करने वाले माओवादियों को उत्साहवर्धन के रूप में शासन द्वारा प्रोत्साहन राशि दस-दस हजार रूपये नगद प्रदान किया गया है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the lend of Sun, Send and adventures


 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.