14 अप्रैलः एक क्लिक में पढ़े 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Saturday, 14 Apr 2018 04:36:01 PM
today top ten news
Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

राष्ट्रपति कोविंद पहुंचे अंबेडकर की जन्मस्थली महू

Ambedkar's birthplace, Mhoo arrives at President Kovind

महू। संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अंबेडकर की 127 वीं जयंती के अवसर पर उनकी जन्मस्थली महू पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्रद्धांजलि अर्पित की। कोविंद, अंबेडकर की जन्मस्थली पर आने वाले देश के पहले राष्ट्रपति हैं।

राष्ट्रपति ने इन्दौर से लगभग 25 किलोमीटर दूर छावनी कस्बे महू में कालीपल्टन क्षेत्र स्थित अंबेडकर की जन्मस्थली पर बने भव्य अंबेडकर स्मारक पर आज पहुंचकर महान नेता को अपनी श्रद्धांजलि दी। संविधान निर्माता की स्मृति में महू नगर का नामकरण अंबेडकर नगर भी किया गया है।

मध्यप्रदेश सरकार ने यहां अंबेडकर की स्मृति में एक भव्य स्मारक बनवाया है। अंबेडकर की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिये हजारों की संख्या में अंबेडकरवादी हर साल यहां आते हैं। इस वर्ष अंबेडकर की 127 जयंती के मौके पर भी हजारों लोग यहां पहुंचे।

इससे पहले इन्दौर विमानतल पर मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रपति कोविंद की अगवानी की। इसके बाद राष्ट्रपति विमानतल से महू के लिये रवाना हो गये।

बाबा साहब ने कमजोर तबकों को दिखाया स्वाभिमान के साथ आगे बढ़ने का रास्ता

babasaheb-bhim-rao-ambedkar 127th anniversary

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि बाबा साहब ने समाज के कमजोर तबकों को स्वाभिमान के साथ आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया। उन्होंने एक ऐसे आदर्श समाज का सपना देखा, जहां जाति का और ऊंच-नीच का भेदभाव ना हो, सभी को समान अवसर मिले।

डाॅ. सिंह ने आज भारत रत्न और संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर की 127 वीं जयंती की अवसर पर राजधानी के घड़ी चैक स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करके उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होने इस मौके पर यह विचार व्यक्त करते हुए कहा कि बाबा साहब ने संविधान के माध्यम से समाज के कमजोर तबके को अधिकार संपन्न बना कर उनमें स्वाभिमान जगाया और आगे बढ़ने का रास्ता दिखाया।

उन्होंने कहा कि बाबा साहब युग पुरुष थे, उन्होंने नागपुर की धर्म सभा में लाखों लोगों के सामने बुद्धम् शरणम गच्छामि का उदघोष कर लोगों को भारतीय संस्कृति से जोड़े रखने का निर्णय लिया। उनका यह निर्णय युगों-युगों तक याद रखा जाएगा।

आयोजित समारोह की अध्यक्षता कर रहे विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने बाबा साहब को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर ने संविधान के माध्यम से समाज की एकता को बनाए रखने और सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने संविधान के प्रावधानों के जरिए सामाजिक विषमता को दूर करने और समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास की रोशनी पहुंचने का कार्य किया। अग्रवाल ने बाबा साहब के सपने को पूरा करने के लिए सभी से मिलकर काम करने का आव्हान किया।

अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के हमलो से दहला सीरिया

US, Britain and France attack Syria

दमिश्क। अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने आज सीरिया की राजधानी दमिश्क पर आज कम से कम छह धमाकों को अंजाम दिया हैं। इन धमाकों से राजधानी दहल गई हैं।

सीरिया के सरकारी टीवी ने कहा वायु सेना अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के हमलों का मुकाबला कर रही है। प्रत्यक्षदर्शी ने रायटर को कहा कि दमिश्क में कम से कम छह जोरदार धमाकों की आवाज सुनाई दी जिससे राजधानी दहल गयी।

धमाको के बाद कई जगह पर गहरा काला धुआं भी उठता देखा गया। एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा दमिश्क के बरजाह जिले में हमले हुए है। सीरिया के बड़े वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र बरजाह में ही स्थित हैं।

सीरिया अंतरराष्ट्रीय शांति, सुरक्षा के लिए गंभीर खतराः गुतारेस

Syrian international peace, serious threat to security

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने आज कहा कि सीरिया अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरा पेश करता है और उन्होंने सभी सदस्य देशों से संयम बरतने तथा ऐसा कोई भी काम करने से बचने की अपील की है जिससे स्थिति और बिगड़ सकती है तथा सीरियाई लोगों की परेशानियों और बढ़ सकती हैं।

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद सरकार के खिलाफ अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस के संयुक्त सैन्य हवाई हमलों के मद्देनजर गुतारेस ने यह टिप्पणी की। 

उन्होंने कहा, मैं सीरिया में अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन द्वारा किए गए हवाई हमलों की खबरों पर करीबी नजर रख रहा हूं। यह एक दायित्व है खासतौर से शांति और सुरक्षा से जुड़े मामलों में कि संयुक्त राष्ट्र के चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार कार्रवाई की जाए। 

गुतारेस ने कहा, निश्चित ही सीरिया आज अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को गंभीर खतरा पेश करता है। 
उन्होंने एक बयान में कहा, मैं सभी सदस्य देशों से अपील करता हूं कि वे इन खतरनाक परिस्थितियों में संयम बरते और ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचे जिससे स्थिति और बिगड़े तथा सीरिया लोगों की तकलीफें बढ़ें। 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को घृणित बताते हुए कहा कि इससे होने वाली परेशानियां भयानक हैं।

CWG 2018: नीरज ने जैवलिन थ्रो में जीता ऐतिहासिक स्वर्ण

CWG 2018 Neeraj won the gold in Javelin Throw

गोल्ड कोस्ट। भारत के नीरज चोपड़ा ने सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये 86.47 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में शनिवार को स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। वह इस स्पर्धा में राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गये हैं।

नीरज का यह पदक भारत के लिये राष्ट्रमंडल खेलों के एथलेटिक्स में मात्र चौथा पदक है। उनसे पहले मिल्खा सिंह ने 1958, कृष्णा पूनिया ने 2010 और विकास गौड़ा ने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक दिलाये हैं। भाला फेंक स्पर्धा में यह भारत का पहला स्वर्ण पदक है। 

भारतीय एथलीट ने फाइनल में कमाल का प्रदर्शन किया और छह प्रयासों में उनका पहला प्रयास ही 85.50 मीटर का रहा। नीरज का दूसरा प्रयास विफल रहा लेकिन तीसरे प्रयास में उन्होंने 84.78, चैथे में 86.47 और पांचवें प्रयास में 83.48 मीटर की दूरी तय की।

उनका छठा प्रयास भी विफल रहा लेकिन चौथे प्रयास में उनके 86.47 मीटर के प्रदर्शन ने स्वर्ण पदक पक्का कर दिया जो सत्र का भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

सोने के लिए लड़ेंगी सिंधु और सायना

Sindhu and Saina will fight for gold

गोल्ड कोस्ट। भारतीय बैडमिंटन की दो क्वीन पीवी सिंधु और सायना नेहवाल के बीच 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के महिला एकल स्वर्ण के लिए जबरदस्त मुकाबला होगा जबकि दुनिया के नंबर एक पुरूष खिलाड़ी भारत के ही किदाम्बी श्रीकांत ने स्वर्ण पदक मुकाबले में जगह बना ली है।

बैडमिंटन के स्वर्ण पदक के पांच मुकाबले खेलों के अंतिम दिन रविवार को खेले जाएंगे और इनमें से तीन में भारत की चुनौती रहेगी। महिला एकल स्वर्ण का मुकाबला ओलंपिक रजत विजेता सिंधु और पूर्व नंबर एक सायना के बीच होगा जबकि पुरूष खिताब के लिए श्रीकांत के सामने पूर्व नंबर एक मलेशिया के ली चोंग वेई की चुनौती होगी। यह पहला मौका है जब राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में भारत की दो महिला शटलर आमने-सामने होंगी।

पुरूष युगल स्वर्ण के लिए सात्विकसेराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी के सामने इंग्लैंड के मार्कस एलिस और क्रिस लैंगरिज चुनौती पेश करेंगे। भारत के बैडमिंटन में एक स्वर्ण और तीन रजत पदक पक्के हो चुके हैं। भारत ने इन खेलों में पहले ही टीम मुकाबलों का स्वर्ण पदक जीत लिया था।

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी श्रीकांत ने पुरूष एकल सेमीफाइनल में इंग्लैंड के राजीव ओसेफ को लगातार गेमों में 31 मिनट में 21-10, 21-17 से हराया। हालांकि एचएस प्रणय को पूर्व नंबर एक मलेशिया के ली चोंग वेई के हाथों तीन गेमों के कड़े संघर्ष में 16-21, 21-9, 14-21 से हार झेलनी पड़ी।

महिला एकल सेमीफाइनल मुकाबलों में सायना को स्कॉटलैंड की कस्र्टी गिलमूर ने कड़ी टक्कर दी, लेकिन 12वीं रैंक खिलाड़ी ने दूसरा गेम हारने के बाद 21-14, 18-21, 21-17 से मैच जीत लिया। फिटनेस समस्याओं को पीछे छोड़ चुकीं सिंधु ने भी कनाडा की मिशेल ली के खिलाफ लगातार गेमों में अपना मैच जीता। उन्होंने 21-18, 21-8 से सेमीफाइनल जीता।

पुरूष युगल में भारत के सात्विकसेराज रैंकीरेड्डी तथा चिराग शेट्टी की जोड़ी ने सचिन डियास और बुवानेका गूनेथिलेका को 21-18, 21-10 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया, लेकिन महिला युगल में एन सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद वह कांस्य पदक के लिये खेलेंगी।

एन सिक्की-पोनप्पा की जोड़ी को मलेशिया की मेई कुआन चो और विवियन हू की जोड़ी के हाथों 21-17, 15-21, 4-21 से हार झेलनी पड़ी। मिश्रित युगल सेमीफाइनल में भी सात्विकसेराज रैंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा को शिकस्त का सामना करना पड़ा और वह इंग्लैंड के मार्कस एलिस और लॉरेन स्मिथ के हाथों तीन गेमों के कड़े संघर्ष में 22-20, 18-21, 16-21 से मैच हार गये।

मुद्रास्फीति चिंताओं पर रिजर्व बैंक के नीतिगत दर में कटौती को लेकर विशेषज्ञों का मिलाजुला रुख

The combination of experts on the inflation rate of the Reserve Bank of India on inflation concerns

मुंबई। खाद्य कीमतों में कमी से मार्च में मुद्रास्फीति घटकर 4.3% पर आने के बावजूद विशेषज्ञ भारतीय रिजर्व बैंक के नीतिगत दरों में कटौती को लेकर असमंजस में हैं , क्योंकि निकट भविष्य में उन्हें महंगाई के बढ़ने की चिंता है। अमेरिका की ब्रोकरेज कंपनी मॉर्गन स्टेनली का कहना है कि मुद्रास्फीति की नरमी संबंधी रिजर्व बैंक के अनुमान में ही संभावना जतायी गयी है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में महंगाई बढ़ सकती है। 

इसके परिणाम स्वरूप अक्टूबर - दिसंबर के बीच रिजर्व बैंक की नीतगत दरों में ' हल्की वृद्धि ’ भी दिख सकती है। मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि हमें आने वाले महीनों में मुद्रास्फीति के बढ़ने की उम्मीद है। खाद्य मुद्रास्फीति के आधार प्रभाव के प्रतिकूल होने और मकान भत्ते के लागू किए जाने की प्रक्रिया के दोहरे प्रभाव से जून में मुद्रास्फीति अपने एक ऊंचे मुकाम पर पहुंच सकती है। 

इसी तरह रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की शोध इकाई ने कहा कि उसे अगले छह महीनों में रिजर्व बैंक के किसी तरह नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद नहीं दिखती। यदि रिजर्व बैंक द्बारा बताए गए जोखिमों में बढ़ोत्तरी होती है तो हां, इसमें ( दर ) हल्की वृद्धि जरूर हो सकती है।

रिलायंस जिओ ने 3250 करोड़ रुपये के ऋण के लिए जापानी बैंकों से किया करार

Reliance Jio signs deal with Japanese banks for loans of Rs 3250 crores

नई दिल्ली। दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी रिलायंस जिओ ने 3,250 करोड़ रुपये के सावधिक समुराई ऋण जुटाने के लिए जापान के बैंकों के साथ करार किया है। समुराई ऋण ऐसे ऋण को कहा जाता है जो जापानी बैंक कम ब्याज दर पर देते हैं।

कंपनी ने कल देर रात जारी बयान में कहा, रिलायंस जिओ इंफोकॉम लिमिटेड ने करीब 53.5 अरब येन का सावधि ऋण जुटाने का करार किया है जो सात साल में परिपक्व होगा। इसके लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने गारंटी दी है और इसका इस्तेमाल रिलायंस जिओ के पूंजीगत खर्चों की पूर्ति के लिए किया जाएगा।

60 पैसे प्रति येन की विनिमय दर पर ऋण की कुल राशि करीब 3,248 करोड़ रुपये होगी। बयान में कहा गया, यह किसी एशियाई कंपनी को दिया गया सबसे बड़ा समुराय ऋण है। 

कंपनी ने कहा है कि उसे यह रिण सुविधा मिजुहो बैंक लिमिटेड, एमयूएफजी बैंक लिमिटेड और सुमितोमो मित्सुई बैंकिंग कॉरपोरेशन की सिंगापुर शाखा से मिलेगी। इसके लिए ये बैंक जल्दी ही सामूहिक तालमेल बिठाएंगे।

कंपनी के निदेशक मंडल ने करीब 20 हजार करोड़ रुपये का ऋण जुटाने को पिछले ही महीने मंजूरी दी थी। कंपनी ने मोबाइल कारोबार में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक निवेश किया है जिससे उसे 16.8 करोड़ उपभोक्ता मिले हैं।

रिलायंस जियो इस समय 4जी सेवाएं दे रही है। उसका कहना है कि वह भविष्य में अपने नेटवर्क को मोबाइल संचार की 5जी और 6जी प्रौद्योगिकी के लिए बहुत आसानी से उन्नत कर लेगी।

स्टेना, सारा के साथ वर्ल्ड वॉर 2 पर अधारित फिल्म में नजर आएंगी राधिका आप्टे

Radhaika Apte will be seen in the film based on World War II

लॉस एंजिलिस। अदाकारा राधिका आप्टे जल्द ही स्टेना कैटिक, सारा मेगन थॉमस के साथ साथ वर्ल्ड वॉर 2 पर अधारित एक फिल्म में नजर आएंगी। फिल्म का शीषर्क अभी तय नहीं किया गया है।

'डेडलाइन' की एक रिपोर्ट के अनुसार,''पैडमैन" की अदाकारा तत्कालीन ब्रिटेन प्रधान मंत्री विंस्टन चर्चिल की '' गुप्त सेना" के वास्तविक जीवन के जासूसों पर आधारित फिल्म में नजर आएंगी।

अदाकारा फिल्म में नूर इनायत खान का किरदार निभाती नजर आएंगी, जो भारतीय मूल की पहली वायरलेस ऑपरेटर थीं। लीडिया डीन पिल्चर फिल्म के निर्देशक एवं निर्माता हैं।

पिता सुनील शेट्टी के साथ काम करेंगी अथिया शेट्टी

Athiya Shetty will work with father Sunil Shetty

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेत्री अथिया शेट्टी अपने पिता सुनील शेट्टी के साथ काम करने जा रही हैं। अथिया शेट्टी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्म हीरो के रीमेक से की थी। इसके बाद अथिया ने अर्जुन कपूर के साथ फिल्म मुबारकां में काम किया।

अथिया शेट्टी इन दिनों अपने एक एनजीओ को संभाल रही हैं। मां के साथ अपना एनजीओ चलाने वाली अथिया बहुत से मानवीय काम करती रहती हैं। वह महिलाओं के लिए भी काम करती हैं और अथिया को सबसे अच्छा काम महिला सशक्तिकरण का लगता है। अब अथिया के साथ पापा सुनील शेट्टी भी इस काम में उनका साथ देंगे।

इस प्रोजेक्ट के लिए अथिया और उनके पिता सुनील शेट्टी पहली बार स्क्रीन स्पेस शेयर करेंगे। एक वीडियो बनाई जाएगी जिसमें लड़कियों को शिक्षित करने और इसके बारे में जागरूकता फैलाने का महत्व दर्शाया जाएगा। इस वीडियो में अथिया और सुनील शेट्टी साथ होंगे।

महिला साक्षरता के विषय के अलावा वीडियो में समाज की कुछ और समस्याओं को भी दर्शाया जाएगा। अथिया ने बताया कि एक परिवार के रूप में हमने हमेशा लड़की बाल कल्याण के विचार का समर्थन किया है। इस प्रोजेक्ट के लिए हमें किसी को समझाना नहीं पड़ा। मुझे बहुत खुशी है कि हमें इस तरह के एक महान काम के लिए मिलकर काम करने का मौका मिला।

 

 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 
loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.