14 जनवरीः एक क्लिक में पढ़े 10 बड़ी खबरें

Samachar Jagat | Sunday, 14 Jan 2018 05:00:05 PM
todays top ten news

सुलह के प्रयास तेज: न्यायमूर्ति चेलमेश्वर से मिला बार काउंसिल का प्रतिनिधिमंडल

Bar Council delegation met Justice Chelameswar

नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के खिलाफ चार वरिष्ठ न्यायाधीशों द्वारा लगाए गए आरोपों से उपजे विवाद को सुलझाने के प्रयास तेज करते हुए बार कांउसिल के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज न्यायूमूर्ति जे चेलमेश्वर से मुलाकात की। 

प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल नाराज चल रहे सभी चारों न्यायाधीशों से बारी-बारी से मुलाकात करेेगा और सुलह के रास्ते तलाशेगा। बाद में मुख्य न्यायाधीश से भी मुलाकात की जाएगी।

न्यायमूर्ति मनन मिश्रा ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल ने सुलह की कोशिशों के तहत आज सबसे पहले वरिष्ठतम न्यायधीश न्यायमूर्ति जे चेलमेश्वर से मुलाकात की। उन्होंने बताया कि सभी न्यायाधीशों से मिलने के बाद सुलह के प्रयासों का जो भी नतीजा निकलेगा उसके बारे में प्रेस को पूरी जानकारी दी जाएगी।-एजेंसी

U19 WC: भारत ने आस्ट्रेलिया को 100 रनों से हराया

U19 WC: India beat Australia by 100 runs

खेल डेस्क। टीम इंडिया ने अंडर-19 वर्ल्ड कप-2018 के अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से शानदार शिकस्त दी है। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 7 विकेट पर 328 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 42.5 ओवरों में 228 रन पर आल आउट हो गई।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ओपनर जैक एडवर्ड्स ने सबसे अधिक 73 रनों की पारी खेली। भारत के लिए कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी ने 3-3 विकेट झटके, जबकि अभिषेक शर्मा और अंकुल रॉय के खाते में 1-1 विकेट गया। 

इससे पहले टीम के कप्तान पृथ्वी शॉ (94), मनोज कालरा (86) और शुभम गिल (63) ने शानदार पारियां खेलकर भारत को 328 रनो के स्कोर तक पहुंचाया। पृथ्वी शॉ ने कप्तानी पारी खेली, उन्होंने इस पारी में 100 गेंदों का सामना किया।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट जैक एडवडर्स ने लिए। जैक एडवडर्स ने 9 ऑवर में 65 रन देकर 4 विकेट झटके।

संरा में भारत के दूत अकबरुद्दीन का अकाउंट हुआ हैक

India permanent representative in the United Nations, Syed Akbaruddins account hack

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र (संरा) में भारत के स्थायी प्रतिधिनि सैयद अकबरुद्दीन का अकांउट हैक होने का मामला सामने आया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार हैकरों ने उनके ट्विटर अकाउंट पर रविवार तड़के पाकिस्तान के झंडे और वहां के राष्ट्रपति ममनूून हुसैन की तस्वीर पोस्ट कर दी। इसके साथ ही उनके आधिकारिक अकाउंट को चिन्हित करने वाला नीला निशान भी गायब कर दिया। हैकरों ने इसके साथ ही उनके अकाउंट पर तुर्की भाषा में कुछ ट्विटर संदेश भी लिखा। हालांकि कुछ समय बाद ये तस्वीरें हटा दी गयी हैं और ट्वीट भी मिटा दिया गया।

ऐसा समझा जा रहा है कि यह हरकत किसी पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन की है जो भारत पर साइबर हमले की फिराक में रहते हैं। हालांकि कुछ समय बाद ये दोनों तस्वीरे हटा दी गयीं। गृह मंत्रालय के आंकडों के अनुसार 2016 में देश में कुल 199 सरकारी वेबसाइटें हैक की गयीं। 

वर्ष 2013 से लेकर 2016 के बीच अब तक देश में 700 से अधिक सरकारी वेबसाइटों की हैंकिंग हो चुकी है। पिछले साल जनवरी में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड की वेबसाइट हैक कर ली गयी थी हालांकि सुरक्षा को गंभीर खतरा देखते हुए कम्यूटर इमरजेंसी रेसपांस टीम ने तुंरत ही वेबसाइट को ब्लॉक कर दिया था।-एजेंसी 

 

करण-अर्जुन को लेकर फिल्म बनायेंगे अली अब्बास जफर

Ali Abbas Zafar will make a film about Karan-Arjun

मुंबई। बॉलीवुड के जाने माने फिल्मकार अली अब्बास जफर बॉलीवुड के किंग खान शाहरूख खान और दबंग स्टार सलमान खान को लेकर फिल्म बनाना चाहते हैं। बॉलीवुड के करण-अर्जुन यानी शाहरूख खान और सलमान खान को लेकर राजकुमार हिरानी, रोहित शेट्टी, आदित्य चोपड़ा जैसे दिग्गज निर्देशक भी फिल्म बनाना चाहते हैं लेकिन बात नहीं बन पा रही है।

अली अब्बास जफर यह कमाल कर दिखाना चाहते हैं। अली अब्बास जफर की‘ सुल्तान’और‘टाइगर जिंदा है’ ने 300 करोड़ से अधिक की कमाई की है। अब वह ऐसा काम भी कर सकते हैं जो दूसरे के लिए मुमकिन न हो।

अली ने कहा है कि वे सलमान खान और शाहरुख खान को लेकर एक फिल्म बनाना चाहते हैं। यह एक्शन न होकर कॉमेडी फिल्म होगी क्योंकि दोनों कलाकार कॉमेडी अच्छी कर लेते हैं।

सलमान का विश्वास अली जीत चुके हैं और शाहरुख करियर के बुरे दौर से गुजर रहे हैं। संभव है कि वह भी सलमान के साथ फिल्म करने के लिए मान जाए। अली ने इशारा कर दिया है कि जल्दी ही यह ख्वाब पूरा हो सकता है।

भारत पहुंचे इज़रायल के पीएम नेतन्याहू, प्रोटोकॉल तोड़ मोदी ने किया स्वागत

israel pm netanyahu 6 day india visit, PM Modi welcomed

नई दिल्ली। इज़रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू छह दिन के दौरे पर आज भारत यात्रा पर आ गए हैं, पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर उनकी अगुवाई करने पहुंचे। दिल्ली, अहमदाबाद और मुंबई में उनके मुख्य कार्यक्रम हैं। नेतन्याहू ताजमहल देखने के लिए आगरा भी जाएंगे। कल यानी सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।

पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी इज़रायल दौरे पर गए थे, जो किसी भी भारतीय पीएम का पहला इज़रायल दौरा था। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों को नया आयाम मिलने की उम्मीद है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेतान्याहू सोमावार को बैठक करेंगे जिसमें विभिन्न मुद्दों पर बातचीत होगी तथा सहयोग के नये अवसर तलाशे जाएंगे। इसका मकसद दोनों देशों के बीच विशेष संबंधों को नई ऊंचाई पर ले जाना है।

नेतान्याहू ने यात्रा पूर्व जारी बयान में कहा, ‘‘आज शाम मैं भारत की ऐतिहासिक यात्रा पर जा रहा हूं। मैं वहां प्रधानमंत्री से मिलूंगा, मेरे मित्र नरेंद्र मोदी से, भारत के राष्ट्रपति और कई अन्य नेताओं के साथ भी मुलाकात करुंगा। हम कई करारों पर दस्तखत करेंगे। उन्होंने कहा, ‘हम इस्राइल और दुनिया की इस महत्वपूर्ण ताकत के साथ संबंधों को मजबूत करेंगे, यह हमारे सुरक्षा, आर्थिक, व्यापार और पर्यटन क्षेत्रों के हित में है। इसके अलावा कई अन्य क्षेत्रों को भी फायदा होगा, यह इस्राइल के लिए एक बड़ा वरदान होगा।

मंत्रालय में संयुक्त सचिव (पश्चिम एशिया-उत्तरी अफ्रीका विभाग) बी. बाला भास्कर ने कहा कि दोनों प्रधानमंत्री के बीच बातचीत में फलस्तीन का मुद्दा उठने की संभावना है। इसके अलावा द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद है। इस्राइली प्रधानमंत्री अहमदाबाद, मुंबई और आगरा भी जाएंगे।-एजेंसी 

नेपाल के इंटरनेट बाजार पर भारत का एकाधिकार समाप्त, चीन की सेवाएं शुरू

India monopoly over Nepals Internet market, Chinas services begin

काठमांडू। नेपाल को इंटरनेट सेवाएं देने वाला भारत अब इकलौता देश नहीं रह गया है। चीन ने नेपाल में अपनी इंटरनेट सेवाएं देना शु्रू कर दी। नेपाल में चीन की इंटरनेट सेवाएं शुरू होने के साथ ही नेपाल के इंटरनेट बाजार पर भारत का एकाधिकार समाप्त हो गया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन की चाइना टेलीकॉम ग्लोबल (सीटीजी) नेपाल टेलीकॉम के साथ मिलकर नेपाल में वैकल्पिक इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराएगा। अभी तक नेपाल भारतीय दूरसंचार ऑपरेटर्स के ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन माध्यम से ही वैश्विक इंटरनेट नेटवर्क से जुड़ा हुआ था। सीटीजी द्वारा वर्ष 2016 में टेरेस्टियल फाइबर केबल प्रोजेक्ट की शुरुआत की गयी। यह सीमावर्ती जिलांग (रसुवगढ़ी) गेटवे के माध्यम से नेपाल को चीन से जोड़ेगी। 

नेपाल की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नयी शुरू की गयी इंटरनेट सेवा चीन का हांगकांग डाटा सेंटर एशिया का सबसे बड़ा डाटा सेंटर है। चीन नेपाल की अपनी इस परियोजना को नए सिल्क रोड के निकटवर्ती देशों के विस्तृत डिजिटल नेटवर्क के रूप में देख रहा है।-एजेंसी 

ससुर ने अपनी बहू को दुष्कर्म के बाद किया आग के हवाले

father-in-law-raped with daughter-in law in Mayurbhanj

ओडिशा। ओडिशा के मयूरभंज जिले के रायरंगपुर कस्बे में रिश्तों को शर्मसार करने का मामला सामने आया है। यहां पिता समान ससूर ने ही अपनी बहू के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म किया और उसके बाद उसे आग के हवाले कर दिया।

जानकारी के अनुसार महिला के पति ने थाने में मामला दर्ज कराया है कि उसके अनुसार उसने अपने पिता और महिला के ससुर आरोप लगाया है कि उसने पहले तो महिला के साथ दुष्कर्म किया और किसी को बताने पर जान से मारने की धमकी दी थी।

पीडि़त महिला ने जब ससुर को इस बारे में परिवार के सदस्यों को बताने की धमकी दी तो ससुर ने उस पर मिट्टी का तेल छिडक़कर आग के हवाले कर दिया। महिला को गंभीर हातल में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस ने मामला दर्ज होने के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है।​​​​​​

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने आवास ऋण बाजार में किया प्रवेश

Au Small Finance Bank has entered the housing loan market

नई दिल्ली। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (एयू बैंक) हाउसिंग फाइनेंस सेगमेंट में दोबारा प्रवेश करने की घोषणा की है। एयू बैंक ने पहले (एयू फाइनेंसर्स के तौर पर) अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी के तहत सफलतम हाउसिंग फ्रैंचाइजी बनाई थी। बैंक ने प्रतिस्पर्धी दरों पर विभिन्न उत्पाद एवं सेवायें देने की घोषणा की है जिससे वे अपनी हाउसिंग फाइनेंस संबंधी जरूरतों को पूरा कर पाएंगे।

इसमें नए घर की खरीदारी/निर्माण, संपत्ति की मरम्मत या पुनरुद्धार आदि शामिल हैं। बैंक सरकार की किफायती हाउसिंग एवं सब्सिडी स्कीम जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऋण देगा। यह बैंक अधिकतम एक करोड़ रुपए का आवास ऋण देगा। यह शहरी, उपनगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में वेतनभोगियों और स्वरोजगार (पेशेवर एवं गैर-पेशेवर) दोनों ग्राहकों के लिए लक्षित होंगे।

वेतनभोगी ग्राहकों के लिए ऋण की अधिकतम अवधि 25 साल तक होगी जबकि अन्य ग्राहकों के लिए यह 20 साल होगी। बैंक ने जयपुर, बीकानेर और उदयपुर में इस उत्पाद के लिए पायलट शुरू किया है। जल्द ही इस उत्पाद को चरणबद्ध तरीके में 11 राज्यों में विस्तारित किया जाएगा। बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय अग्रवाल ने कहा कि इस उत्पाद और ग्राहक सेगमेंट में उनका पुराना अनुभव है।

स्मॉल फाइनेंस बैंक बनने के बाद इस पेशकश की घोषणा करना एयू बैंक के लिए सिर्फ समय की बात है। उनके पोर्टफोलियो में हाउसिंग फाइनेंस उत्पादों को दोबारा पेश करने की रणनीति उत्पाद पेशकश की श्रृंखला को पूरा करना था। बैंक में छह लाख से अधिक खाता हैं और इसकी 306 शाखाएं और 106 केन्द्र हैं।

भाजपा जो कहती है वह करती नहीं: अखिलेश

BJP says, does not do it Akhilesh

लखनऊ।  समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) जो कहती है वह करती नहीं और जो करती है उसका पता ही नहीं चल पाता। यादव ने छात्रसंघ के पदाधिकारियों से मुलाकात करने के बाद पत्रकारों से कहा कि भाजपा ध्यान भटकाने में माहिर है। ऐन मौके पर जनता का ध्यान भटका देती है और जब तक पता चलता है तबतक काफी देर हो जाती है। भाजपा अपने मंसूबे में कामयाब हो जाती है।

उन्होंने कहा कि गुजरात में विधानसभा चुनाव के दौरान वहां के किसान कपास के दामों को लेकर आंदोलित थे लेकिन उसी समय नीच शब्द को लेकर भाजपा ने तूफान मचा दिया। कपास के किसानों का मुद्दा पीछे छूट गया। नीच शब्द पर डिबेट होने लगी। उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों का बड़ा मामला है लेकिन खबरों में आज छापे की कार्रवाई दिखायी जा रही है। 

सपा अध्यक्ष ने कहा कि समाजवादियों को सतर्क रहना होगा,क्योंक समाज में जाति और धर्म के नाम पर तोडऩे वाली शक्तियां घुस गयी हैं। ऐसी शक्तियों को जवाब देना होगा नहीं तो वे समाज और देश को तोड़ देंगी। उन्होंने कहा कि सपा को युवाओं की पार्टी कहा जाता है। तकनीक के प्रयोग में नई पीढ़ी आगे है। तकनीक मेें संतुलन बनाकर समाज से जुडऩा होगा।

उन्होंने कहा कि अयोध्या में भाजपा राम,सीता,लक्ष्मण को ले आयी। सरकारी हेलीकाप्टर को पुष्पक विमान बना दिया। बाद में मोबाइल पर राम-सीता की तस्वीर कैसे चली यह सबको पता है। यादव ने कहा कि भाजपा ने विदेशी निवेश का हमेशा विरोध किया और अब वही लागू करने जा रहे हैं। भाजपा से पूछा जाना चाहिए कि उनके स्वदेशी आन्दोलन का क्या हुआ। -एजेंसी 

फेसबुक पर शादीशुदा महिला को परेशान करने वाला गिरफ्तार

youth arrested for harassing woman

धमतरी। छत्तीसगढ़ के धमतरी सिटी कोतवाली ने भोपाल के युवक को फेसबुक में दोस्ती के बहाने परेशान करने वाले युवक को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि धमतरी की युवती 6-7 महीने पहले बैरागढ़ भोपाल के मृत्युंजय पांडेय ने फेसबुक पर दोस्ती कर ली।

इसके महीने भर बाद युवक ने शादी करने का प्रस्ताव दे दिया। जिसे युवती ने शादीशुदा होने का हवाला देकर इन्कार कर दिया। इसके बाद मृत्युंजय अश्लील कमेंट्स भेजने लगा। एक बार पोर्न वीडियो डाल दिया।

जिससे युवती डिप्रेशन में आ गई। कुछ दिन पहले महिला ने परिवारवालों को जानकारी दी। जिसमें पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का निर्णय लिया गया। पुलिस जांच के दौरान मृत्युंजय तक पहुंचकर उसे गिरफ्तार कर शनिवार को धमतरी ले आई। आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर उसे न्यायालय में पेश किया गया।

 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.