यूपी : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2016 03:38:59 PM
यूपी : आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण

उन्नाव। नवाबों के शहर लखनऊ और ताजनगरी आगरा के बीच करीब तीन सौ किलोमीटर की दूरी अब महज साढे तीन घण्टे में ही तय की जा सकेगी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्ट आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के सोमवार को लोकार्पण के साथ ही अब सूबे के इन दो महानगरों के बीच सात-आठ घण्टे का सफर आधे से भी कम समय में तय किया जा सकेगा। यह एक्सप्रेस-वे एक दिसम्बर को आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री यादव ने कहा कि एक्सप्रेस-वे से इस कदर फायदे होंगे कि यह किसानों की तरक्की का रास्ता बन जाएगा। अपने उत्पादन को किसान आसानी से मण्डियों में पहुंचा सकेंगे। तीन सौ दो किलोमीटर लम्बे इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण रिकार्ड समय मात्र 22 महीने में पूरा कर लिया।

उद्घाटन समारोह के मुख्य आकर्षण तीन सुखोई लडाकू विमान रहे जिन्हें उद्घाटन के अवसर पर इस सडक पर उतारा गया। विंग कमांडर अर्जुन श्रीधर के नेतृत्व में इन विमानों ने इलाहाबाद से उडान भरी थी। विमानों ने एक पल के लिए सडक पर लैन्डिंग की और फिर उड गए। पहले विमान के उतरते समय सडक पर अचानक कुत्ता आ गया जिससे विमान उतरते-उतरते उड गया, लेकिन थोडी देर बाद ही उसे फिर से उतारा गया।

एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करते हुए पूर्व रक्षामंत्री और समाजवादी पार्टी(सपा) अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने बेहद कम समय में एक्सप्रेस-वे का निर्माण करने के लिए अधिकारियों को बधाई दी। यादव ने उम्मीद जतायी कि इस एक्सप्रेस-वे के तैयार हो जाने से किसानों को काफी फायदा पहुंचेगा। आसपास के क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने अखिलेश यादव सरकार की जमकर तारीफ की।

सपा अध्यक्ष ने कहा कि समाजवादियों ने हमेशा शिक्षा, स्वास्थ्य, सडक, बिजली और पानी की व्यवस्था तथा बेरोजगारी को खत्म करने पर जोर दिया। तरक्की के लिए यह सभी बहुत ही जरुरी हैं। उन्होंने कहा कि राज्य की सपा सरकार देश में सबसे अच्छा काम कर रही है। दवाई और पढाई की व्यवस्था मुफ्त में की गई है।

बहुत नौकरियां दी गईं। उन्होंने कहा कि इतना सब करने के बावजूद कानून व्यवस्था ठीक नहीं बताकर कुछ लोग सपा सरकार के खिलाफ षडयंत्र करने में लगे रहते हैं। कानून व्यवस्था कई राज्यों से बहुत अच्छी है, फिर भी लोग साजिश करने से बाज नहीं आते।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.