घरों के निर्माण में आधुनिक तकनीक का उपयोग हो :मोदी

Samachar Jagat | Saturday, 02 Mar 2019 12:42:13 PM
Use of modern technology in building houses: Modi

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने घरों के निर्माण में अधिक से अधिक आधुनिक तकनीकों के उपयोग पर जोर देते हुए शनिवार को कहा कि उनकी सरकार किफायती मकानों के निर्माण पर ध्यान केन्द्रीत कर रही है। मोदी ने यहां निर्माण प्रौद्योगिकी इंडिया 2019 सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश में ‘ लाईट हाउस ’ के निर्माण पर काम चल रहा है और इसके लिए उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश , त्रिपुरा और कई अन्य राज्यों का चयन किया गया है। इन राज्यों में नयी -नयी तकनीक का उपयोग करके घरों का निर्माण किया जायेगा। मकानों का निर्माण इको फ्रेंडली और आपदा को ध्यान में रख कर किया जाना चाहिये। 

उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर युवाओं में कौशल विकास कर घर बनाने की तकनीक को निचले स्तर पर ले जाया गया है और अब हजारों महिलाओं को भवन निर्माण का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिससे उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि देश के गरीब और निम्न मध्यम वर्ग के लोगों के लिए अपने घर का सपना दूर होता जा रहा था जो ठीक नहीं था। उनकी सरकार ने इन वर्ग के लोगों के आवास रिण पर ब्याज दर पहले की तुलना में कम किया है जिससे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान के लिए रिण लेने वाले लोगों को पांच से छह लाख रुपये का फायदा होगा । घर खरीदने वाले लोगों के आर्थिक फायदे के लिए नियमों में बदलाव भी किये गये हैं। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.