उत्तरप्रदेश: मुख्यमंत्री और सभी मंत्री अपने इनकम टैक्स का भुगतान खुद करेंगे, 4 दशक पुरानी परम्परा होगी समाप्त 

Samachar Jagat | Saturday, 14 Sep 2019 09:45:32 AM
Uttar Pradesh: Chief Minister and all ministers will pay their own income tax, 4-decade old tradition will end

इंटरनेट डेस्क। उत्तरप्रदेश में अजीबो-गरीबों परिस्थिति देखने को मिल रही है। जहां पर पिछले 40 साल पुरानी परम्परा को तोड़ा जाएंगा। मुख्यमंत्री और उसके सभी मंत्री अपने आयकर का भुगतान स्वयं करेंगे। प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि उत्तरप्रदेश मंत्री वेतन, भत्ते का भुगतान सरकार के द्वारा वहन किया जाता था।

विविध कानून 1981 के अन्तर्गत सभी मंत्रियों के आयकर बिल का भुगतान अभी तक राज्य सरकार के कोष से किया जाता रहा है। खन्ना ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार यह निर्णय लिया गया है कि अब सभी मंत्री अपने आयकर का भुगतान स्वयं करेंगे। उन्होंने बताया कि सरकारी खजाने से अब मंत्रियों के आयकर बिल का भुगतान नहीं किया जाएगा।

खन्ना ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि एक्ट के इस प्रावधान को समाप्त किया जायेगा। उत्तरप्रदेश में लगभग चार दशक पुराना एक कानून मंत्रियों के आयकर का भुगतान राजकोष से सुनिश्चित किया जाता रहा है। उत्तर प्रदेश मंत्री वेतन, भत्ते एवं विविध कानून 1981 तब बना था जब विश्वनाथ प्रताप सिंह राज्य के मुख्यमंत्री थे।

इस कानून ने अब तक 19 मुख्यमंत्रियों और लगभग 1,000 मंत्रियों को लाभ पहुंचाया है। कुछ मंत्रियों का कहना है कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। जब से कानून लागू हुआ, विभिन्न राजनीतिक दलों के मुख्यमंत्रियों-योगी आदित्यनाथ, मुलायम सिंह यादव, मायावती, कल्याण सिंह, अखिलेश यादव, रामप्रकाश गुप्ता, राजनाथ सिंह, श्रीपति मिश्र, वीर बहादुर सिंह और नारायण दत्त तिवारी को इसका लाभ हुआ।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.