Valentine day: प्यार के इजहार का विशेष दिन, युवाओं में जबरदस्त उत्साह

Samachar Jagat | Thursday, 14 Feb 2019 12:12:11 PM
Valentine day: Special day of love express

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

पटना। वेलेंटाइन डे यानी प्यार के इजहार का दिन को लेकर युवाओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। वैलेंटाइन डे का इतिहास भी प्यार से भरा हुआ है जो मूल रुप से संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि वैलेंटाइन-डे मूल रूप से संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है लेकिन संत वैलेंटाइन के विषय में ऐतिहासिक तौर पर विभिन्न मत हैं और कुछ भी सटीक जानकारी नहीं है। यह भी कहा जाता है कि संत वैलेंटाइन ने अपनी मृत्यु के समय जेलर की नेत्रहीन बेटी जैकोबस को नेत्रदान किया और जैकोबस को एक पत्र लिखा, जिसमें 
अंत में उन्होंने लिखा था तुम्हारा वैलेंटाइन। 
 


...वैलेंटाइन डे वीक की पूरी जानकारी...
यह दिन था 14 फरवरी, जिसे बाद में इस संत के नाम से मनाया जाने लगा। वैलेंनटाइन वीक 7 फरवरी से 14 फरवरी तक... हर तारीख को कुछ न कुछ सेलिब्रेट किया जाता है। 7 फरवरी को रोज डे, 8 को प्रपोज डे, 9 को चॉकलेट डे, 10 को टेडी डे, 11 को प्रॉमिस डे, 12 को हग डे, 13 को किस डे और 14 को वो दिन यानी वैलेनटाइन डे। वैलेंटाइंस डे की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है, दुनिया के तमाम हिस्सों में इसका जश्न, इसकी रौनक महसूस की जा सकती है।

प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को हर देश में अलग-अलग अंदाज में मनाया जाने वाले इस त्यौहार के दिन राजधानी पटना में युवाओं में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। एक तो बसंत का मौसम और ऊपर से आबोहवा में मोहब्बत की मिठास। राजधानी पटना की सड़कें गुलाब के फूलों की महक से जहां महक रहीं है वहीं युवाओं के चेहरे वैलेनटाइन डे पर अजीब सी खुशी के साथ चहक रहे हैं। वैलेंटाइन डे को लेकर आम तौर पर युवाओं में सर्वाधिक खुमार देखने को मिल रहा है।

..हर कोई कर रहा हैं वेलेंटाइंस सेलिब्रेट...
हर कोई इस दिन अपने वेलेंटाइन के साथ सेलिब्रेट कर रहा है। कोई फिल्म देखने का प्रोग्राम बना रहा तो कोई शांत माहौल में रहकर अपने प्यार के सपने सजोंता है। कई लोग इस दिन पार्टी इंज्वॉय कर रहे हैं और अपने साथी को तोहफे देकर प्यार का इजहार कर रहे हैं।

वैलेंटाइन डे पर जो उपहार देने की परंपरा चलती है, उसमें साज सज्जा से लेकर अन्य तरह के उपहार भी शामिल हैं। यहां खाने पीने के सामानों में केक और चॉकलेट की अच्छी खासी बिक्री होती है। वैश्विकरण के दौर में वैलेंटाइन डे ग्लोबल फेस्टिवल बन गया है। वैलेंटाइन डे पर राजधानी पटना के बाजारों की रौनक देखने लायक है। हर ओर फूलों की महक और गुलदस्तों की रंगत से सजी दुकानों में युवा खरीदारों को अपनी ओर लुभा रही हैं।

...फूल एवं गुलदस्तों की अच्छी बिक्री...
फूल विक्रेताओं का कहना है कि वैलेंटाइन पर आम दिनों के मुकाबले फूल एवं गुलदस्तों की अच्छी बिक्री होती है, हालांकि यह बात अलग है कि सर्वाधिक मांग गुलाब के फूलों की ही रहती है। यही कारण है कि गुलाब के फूलों के दाम भी इन दिनों में बढ जाते हैं। राजधानी की हृदयस्थली कहे जाने वाले बोरिंग रोड चौराहे पर फूलों का कारोबार करने वाले किशोर का कहना है कि बाजारों में एक फूल से लेकर कई फूलों के सेट मिल रहे है जिनकी कीमत सौ रुपए से शुरु होकर हजार और उससे अधिक भी है।

अधिक खरीदारी गुलदस्तों की ही होती है, जिसमें अंदर ही टैडी बियर और दिल के आकार के उपहार सजाकर दुकानदारों द्बारा दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि गुलदस्ता 800 रुपए में मिल रहा है, यही कारण है कि यहां सबसे ज्यादा खरीद इसी कीमत के गुलदस्तों की हो रही है। वेलेंटाइन-डे के चलते लाल गुलाब महंगा हो गया है। गुलाब की एक कली 25 रुपए से लेकर 100 रुपए तक बिक रही है।

.... तोहफे देने का फैशन....
 वैलेंटाइन डे पर प्यार का इजहार नहीं बल्कि तोहफे देने का फैशन बन गया है। चॉकलेट, फूल, बुके, टेडीबियर जैसे अनेक तोहफे बाजार में सज चुके हैं। हर कोई अपने प्यार को कुछ न कुछ अनमोल तोहफा देना चाहता है, क्योंकि वे आज के दिन को यादगार बनाने में कोई कोर कसर नहीं रखना चाहते हैं। गिफ्ट शॉप में आज के दिन को भुनाने के लिए खास तरह के उपहार डिस्प्ले किए हैं। वैलेंटाइन डे को मनाने के लिए युवा वर्ग खासा उत्साहित दिख रहा है । राजधानी पटना के रेस्टोरेंट ,पार्क और होटल भी वैलेंटाइन डे को लेकर गहमागहमी है। युवा वर्ग गिफ्ट गैलरी, मोबाइल शॉप ,ऑर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप पहुंचकर पसंदीदा आइटम का मोलभाव करते आसानी से देखे जा सकते हैं। युवा वर्ग के उत्साह को लेकर शहर के गिफ्ट सेंटर, रेस्टोरेंट, होटलों में तैयारियां की गई हैं।

... रेस्तराओं में इस दिन के लिए खास तैयारी..
 रेस्तराओं में इस दिन के लिए खास तैयारी की है। वेलेनटाइन की थीम पर सजावट की गई। कैंडल लाइट डिनर के साथ कई जगहों पर म्यूजिक का भी इंतजाम किया गया है।सोशल मीडिया के जरिए भी लोग अपने लर्व वर्ड को वेलेनटाइन डे विश कर रहे हैं। वैलेंटाइन डे जरुरी नहीं कि आज का सिर्फ प्रेमी-प्रेमियों के लिए ही बना है।आज का दिन तो प्रेम को दर्शाने के लिए होता है और प्रेम सबके बीच होता है। एक मां का उसके बच्चे के प्रति, एक दोस्त का दोस्त के लिए या पति का अपनी पत्नी के लिए। आज के दिन आप जिससे भी प्यार करते हैं या उसके प्यार के लिए उसे धन्यवाद देना चाहते हैं तो उसे अपना वैलेंटाइन बनाइए, गुलाब दीजिए।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.