भयंकर बाढ़ से जूझ रहे केरल के लिए विभिन्न राज्य सरकारों ने की सहायता राशि की घोषणा

Samachar Jagat | Sunday, 19 Aug 2018 08:23:34 AM
Various State Governments announcing the assistance amount for Kerala

नई दिल्ली/ तिरूवनंतपुरम। पिछले सौ वर्षों में सबसे भयंकर बाढ़ से जूझ रहे केरल को दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान तथा महाराष्ट्र सरकार ने आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।  हिमाचल प्रदेश ने बाढ़ प्रभावित केरल को पांच करोड़ रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। राज्य के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार बाढ़ प्रभावित केरल को राहत एवं बचाव अभियान चलाने के लिए पांच करोड़ की सहायता राशि देगी। उन्होंने कहा कि केरल में बाढ़ की वजह से स्थित नाजुक है और संकट की इस घड़ी में पूरा देश केरल की सहायता कर रहा है। 

कांग्रेस सिद्धू को पार्टी से निकाल कर देश से माफी मांगे: अनिल जोशी 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य सरकार से सभी कर्मचारियों से केरल के बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए कम से कम एक दिन का वेतन देने की अपील की है। केजरीवाल ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, मैं दिल्ली सरकार के सभी कर्मचारियों से कम से कम एक दिन का वेतन केरल की सहायता के लिए देने की अपील करता हूं। 

कैलाश यात्रियों की 10वें और 11वें दल की यात्रा प्रभावित 

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार बाढ़ प्रभाविक केरल में पानी तथा खाद्य सामग्रियां भेजेगी। इससे पहले  केजरीवाल ने मुख्यमंत्री राहत कोष से केरल के बाढ़ पीड़ितों  की सहायता के लिए 10 करोड़ रूपए देने की घोषणा की थी।  महाराष्ट्र सरकार ने भी केरल को 20 करोड़ की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस केरल को 20 करोड़ की आर्थिक सहायता देने के साथ साथ खाद्य तथा अन्य आवश्य वस्तुएं देने की घोषणा की है। 

नाईक बोले, 21वीं सदी के महानायक थे अटल 

राज्य सरकार विभिन्न एजेंसियों और गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से बाढè पीड़तिों के लिए भोजन और रोजमर्रा के उपयोग में आने वाले की वस्तुओं की व्यवस्था करेगी। इसके अलावा निजी क्षेत्र का बैंक आईसआईसीआई ने भी बाढ़ प्रभावित केरल को 10 करोड़ रुपए की सहायता देने की घोषणा की है। इसके साथ बैंक ने सभी खुदरा ऋण के ईएमआई का भुगतान करने, क्रेडिट कार्ड बकाया, चेक बाउंसिंग मामलों आदि के लिए जुर्माना छोड़ने की भी घोषणा की है। 

राजस्थान सरकार ने भयंकर बाढ़ और अतिवृष्टि की मार झेल रहे केरल को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 10 करोड़ रूपए की सहायता देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने शनिवार को बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से सहायता राशि जारी करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में राजस्थान सरकार और राजस्थान के लोग केरलवासियों के साथ हैं और उन्हें हर तरह की सहायता उपलब्ध कराने को तैयार हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार केरल के बाढ़ पीड़ितों को एक रैक चावल और ढ़ाई करोड़ रुपए की सहायता राशि उपलब्ध कराएगी। मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को यहां एक बैठक हुई जिसमें केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए यह निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद जल्द ही छत्तीसगढ़ से चावल भेजने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। बताया जा रहा है कि सोमवार तक एक मालगाड़ी चावल लेकर छत्तीसगढ़ से रवाना होगा।

इससे पहले डॉ. सिंह ने केरल के मुख्यमंत्री पी विजयनन से फोन पर बात की और उन्हें आश्वस्त किया कि प्राकृतिक आपदा की इस घड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार उनके साथ खड़ी है तथा सरकार उन्हें हर सुविधा मुहैय्या करायेगी।

मध्यप्रदेश सरकार ने भी केरल के बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए 10 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार की शाम यहां मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से चर्चा की है। उन्होंने प्रदेशवासियों से भी अपील की है कि वे अपने सामथ्र्य अनुसार केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद करें। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.