वेंकैया नायडूः छात्र जीवन से उपराष्ट्रपति तक का सफर

Samachar Jagat | Friday, 11 Aug 2017 12:46:50 PM
वेंकैया नायडूः छात्र जीवन से उपराष्ट्रपति तक का सफर


नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति पद के लिए वेंकैया नायडू ने आज शपथ ले ली है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुआ, उस समय पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह समेत सभी बड़े नेता मौजूद थे।

आज हम नायडू के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे है जो उनके छात्र जीवन से शुरू हुई और आज देश के उपराष्ट्रपति बनने तक पहुंच गई है। 

नायडू का छात्र जीवनः

छात्र जीवन से ही राजनीतिक यात्रा शुरू करने वालेएम वेंकैया नायडू कई पड़ाव तय करने के बाद आज देश के तेरहवें उपराष्ट्रपति बने हैं। एक जुलाई 1949 को आंध्रप्रदेश के नेल्लोर जिले के छवतपलम में एक किसान परिवार में जन्मे नायडू की राजनीतिक यात्रा काफी संघर्षपूर्ण रही है। पहले छात्र नेता, फिर आपातकाल के दौरान एक आंदोलकारी के रूप में उनकी पहचान बनी। फिर वह भारतीय जनता पार्टी से जुड़े और विभिन्न पदों पर रहते हुए उसके राष्ट्रीय अध्यक्ष भी बने। 

नायडू दो बार आंध्र प्रदेश से बने विधायकः
वेंकैया नायडू दो बार आंध्र प्रदेश से विधायक रहे हैं और तीन बार कर्नाटक से राज्यसभा सदस्य रहे हैं एक बार राजस्थान से राज्यसभा मेंबर रहे।

अटल सरकार में रहे मंत्रीः
नायडू अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार में ग्रामीण विकास मंत्री रहे और राजग के उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने के समय वह मोदी सरकार में शहरी विकास एवं सूचना प्रसारण मंत्री थे। वह इस सरकार में संसदीय कार्यमंत्री भी रहे हैं। 

1972 में आए सुर्खियों मेंः
उन्नीस सौ बहत्तर में ‘जय आंध्र आंदोलन’ के दौरान पहली बार सुर्खियों में आये नायडू 1974 में आंध्रप्रदेश में जयप्रकाश नारायण छात्र संघर्ष समिति की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के संयोजक रहे। 
उन्होंने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की विचारधारा से प्रभावित होकर आपातकाल के विरुद्ध संघर्ष में हिस्सा लिया और उन्हें जेल भी जाना पड़ा। आपातकाल के बाद वे 1977 से 1980 तक जनता पार्टी की युवा शाखा के अध्यक्ष रहे।

ब्रेकफास्ट में खाते है नॉनवेजः 
वो रात में चाहे जितने बजे सोए, उठते सुबह 5ः30 बजे ही हैं। चाय-कॉफी से कोसों दूर रहने वाले नायडू ब्रेकफास्ट में नॉनवेज खाना पसंद करते हैं,इसके बावजूद वो तेल-मसाले वाला खाना नहीं खाते हैं।

अब उपराष्ट्रपतिः 
वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को देश के 13वें उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें शपथ दिलाई।

उपराष्ट्रपति बने वेंकैया नायडू, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलाई शपथ

जद (यू) ने शरद यादव को अपने विचार पार्टी फोरम में रखने को कहा

असली जदयू मेरे साथ : शरद यादव

 

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.