शिवसेना से राज्यसभा सांसद हैं विडियोकॉन चेयरमैन के भाई, दिया था 85 करोड़ का चंदा

Samachar Jagat | Saturday, 19 Nov 2016 04:47:06 PM
 शिवसेना से राज्यसभा सांसद हैं विडियोकॉन चेयरमैन के भाई, दिया था 85 करोड़ का चंदा

मुंबई। चुनाव आयोग को दी गई जानकारी में साफ हुआ है कि  2015-16 के दौरान शिवसेना को मिले कुल 86.84 करोड़ रूपए के चंदे में से अकेले वीडियोकॉन ने पार्टी को 85 करोड़ का चंदा दिया था। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पार्टियों को मिले चंदे की दी गई जानकारी में यह बात सामने आई है।

अंग्रेजी दैनिक के मुताबिक वीडियोकॉन कंपनी को नियंत्रित करने वाले राजकुमार धूत शिवसेना से राज्यसभा के सांसद हैं। पिछले वित्तीय वर्ष में वीडियोकॉन ने शिवसेना को एक छोटी रकम 2.83 करोड़ का चंदा दिया था, जो कि इस वर्ष पार्टी को वीडियोकॉन से मिले चंदे के मुकाबले बेहद कम है।

इस बार शिवसेना को मिला फंड अन्य पार्टियों को मिले फंड की अपेक्षा बेहद ज्यादा है, इस वजह से ये सवालों के घेरे में है। वहीं वीडियोकॉन ने शरद पवार की पार्टी एनसीपी को 25 लाख का चंदा दिया। 

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़े बताते हैं कि कांग्रेस को साल 2015-16 में 22 करोड़ रुपये चंदा मिला, बीजेपी ने अभी तक चंदे की जानकारी जमा नहीं की है, पर यह माना जा सकता है कि उसे मिला चंदा शिवसेना से ज्यादा ही होगा क्योंकि 2014-15 फाइनैंशल इयर में बीजेपी को 437.35 करोड़ रूपए का डोनेशन मिला था। डिटेल्स जमा करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर थी।

देश में चल रही नोटबंदी की कवायद के बीच, बीएमसी चुनाव से ठीक पहले शिवसेना को मिला 85 करोड़ रूपए का चंदा सवालों के घेरे में है। साल 2015-16 में पार्टी को कुल 86.84 करोड़ रूपए चंदे के तौर पर मिले जिसमें से 85 करोड़ रूपए का चंदा अकेले विडियोकॉन कंपनी ने दिया। खुद कर्ज में डूबे विडियोकॉन की शिवसेना पर इस 'मेहरबानी' को लेकर अब कई सवाल उठाए जा रहे हैं।

बता दें कि विडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड (VIL) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर वेणुगोपाल धूत के भाई राज कुमार धूत शिवसेना से राज्यसभा सांसद हैं। राज्यसभा में उनका तीसरा कार्यकाल चल रहा है। खास बात यह है कि विडियोकॉन से मिले इस बड़े चंदे की बदौलत शिवसेना ने कांग्रेस जैसे राष्ट्रीय दल को भी चंदे के मामले में पीछे छोड़ दिया है।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.