आधार नंबर की सुरक्षा के लिए अब होगी वर्चुअल आईडी

Samachar Jagat | Wednesday, 10 Jan 2018 09:46:56 PM
Virtual Id for security of Aadhaar number

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार नंबर के दुरुपयोग और इससे जुड़े आंकड़ों के चोरी होने की आशंका के बीच सुरक्षा को मजबूत बनाते हुए वर्चुअल आईडी और केवाईसी के लिए आधार संख्या के उपयोग की संख्या को सीमित कर दिया है।

लालू के खिलाफ चारा घोटाले के तीसरे मामले में फैसला 24 जनवरी को

यूआईडीएआई के अधिकारियों के अनुसार उपयोगकर्ता अपना वर्चुअल आईडी जेनरेट कर सकते हैं और यह आईडी अस्थाई होगा। इसका संबंधित व्यक्ति की पहचान सुनिश्चित करने के लिए आधार नंबर के स्थान पर उपयोग किया जा सकता है। नया वर्चुअल आईडी जेनरेट किए जाने पर पुराना वर्चुअल आई स्वत: समाप्त हो जाएगा। वर्चुअल आईडी 16 अंकों वाला होगा जबकि आधार नंबर 12 नंबर वाला है।

सरकार को सत्ता में रहने का हक नहीं : उमर अब्दुल्ला

वर्चुअल आईडी संबंधित व्यक्ति का आधार नंबर नहीं होगा। इसके साथ ही यूआईडीएआई ने केवाईसी के लिए आधार नंबर के उपयोग को भी सीमित कर दिया है और इसके लिए यूआईडी टोकन मिलेगा।

सभी मोर्चों पर मोदी सरकार असफल : कांग्रेस

वर्चुअल आईडी और यूआईडीएआई पोर्टल, पंजीयन केन्द्रों और आधार मोबाइल ऐप के जरिये जेनरेट किया जा सकता है। यूआईडीएआई ने आधार नंबर के जरिये पहचान सुनिश्चित करने वाली सभी एजेंसियों को वर्चुअल आईडी और यूआईडी टोकन के आधार पर अपने तंत्र को अद्यतन करने के लिए कहा है ताकि एक मार्च से नया तंत्र कार्यशील हो सके। सभी एजेंसियों को एक जून तक नए तंत्र को अपनना होगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.