छत्तीसगढ़ में दूसरे एवं आखिरी चरण की 72 सीटो पर मतदान शुरू

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Nov 2018 09:50:39 AM
Voting begins on 72 and second phase of Chhattisgarh

रायपुर। भारी सुरक्षा बन्दोबस्त के बीच छत्तीसगढ़ में दूसरे एवं आखिरी चरण की 72 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है।दो मतदान केन्द्रों को छोड़कर शेष में मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चलेगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सुरक्षा कारणों से गरियाबन्द जिले के बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के घुर नक्सल प्रभावित दो मतदान केन्द्रों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम तीन बजे समाप्त हो जायेगा।

इस चरण में जिन 13 जिलो में मतदान हो रहा है,उनमें महासमुन्द, गरियाबन्द,धमतरी,कवर्धा एवं बलरामपुर जिले नक्सल प्रभावित है। इनमें सुरक्षा के बेहद कड़े बन्दोबस्त किए गए है। इस चरण में कुल 119 महिलाओं समेत कुल 1079 उम्मीदवार अपनी किस्मत चुनावी आजमा रहे हैं।उम्मीदवारों में 113 अनुसूचित जाति के तथा 176 अनुसूचित जनजाति के है। मतदान के लिए 19336 मतदान केन्द्र बनाए गए है।

इनमें 444 संवेदनशील है। महिलाओं के लिए विशेष रूप से 118 संगवारी मतदान केन्द्र बनाए गए है,जिसमें मतदान दल के सभी सदस्य महिलाएं है।इस चरण में कुल एक करोड 54 लाख 596 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

भाजपा और कांग्रेस में नीति और नेता का फर्क : शाह

मतदान को शान्तिपूर्ण सम्पन्न करवाने के लिए व्यापक बन्दोबस्त किए गए है।केन्द्रीय एवं राज्य पुलिस बलों की लगभग 600 कम्पनियों की तैनाती चुनाव आयोग द्वारा की गई है।राज्य सशस्त्र पुलिस बल एवं एसटीएफ को भी इसके अलावा तैनात किया गया है।इसके अलवा 72 प्रेक्षकों.19 पुलिस प्रेक्षकों की भी तैनाती की गई है।

मतदान करवाने के लिए 84 हजार से अधिक कर्मचारियों अधिकारियों को लगाया गया है। इस बार 2112 मतदान केन्द्रों से वेब कास्टिंग किया जा रहा है,जिससे चुनाव आयोग द्वारा दिल्ली से राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय रायपुर में सीधी नजर रखी जा रही है।

एक राजनीतिक पार्टी विशेष द्वारा मतदान केन्द्रों में अपने पोभलग एजेंटों के माध्यम से हर 16 सेकेण्ड में वीवीपेट पर्ची देखकर हार जीत का आंकलन किए जाने की तैयारी की प्रचारित खबरों के मद्देनजर मतदान केन्द्रों पर चुनाव आयोग ने मोबाइल फोन सहित सभी इलेक्ट्रानिक उपकरणों को लेकर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

आयोग ने मतदाताओं को आश्वस्त भी किया है कि मतदान के दौरान मत डालने के लिए वैलेभटग यूनिट और वीवीपेट को वोटिंग कम्पार्टमेंट में रखा जाएगा। मतदान की गोपनीयता पूरी तरह से बरकरार रहेगी।

कांग्रेस की दुविधा यह है कि राहुल गांधी को किस रूप में करें प्रोजेक्ट: सुषमा स्वराज 

इस चरण में सबसे अधिक 46 प्रत्याशी रायपुर दक्षिण सीट पर है।इसके बाद 37 प्रत्याशी रायपुर पश्चिम सीट पर तथा 33 प्रत्याशी बिलासपुर जिले की बिल्हा सीट पर है।इन तीनो सीटो पर तीन-तीन ईवीएम मशीने लगाई गई है।जबकि 15 सीटो पर 16 से अधिक उम्मीदवार होने के कारण दो दो ईवीएम मशीने लगाई गई है।

जिन सीटो पर आज मतदान हो रहा है,उनमें जनता कांग्रेस बसपा गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार अजीत जोगी की सीट मरवाही,कांग्रेस विधायक दल के नेता टी.एस.सिंहदेव की सीट अम्बिकापुर,प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल की सीट पाटन,प्रदेश भाजपा अध्यक्ष धरम कौशिक की सीट बिल्हा,विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंर अग्रवाल की सीट कसडोल,कांग्रेस प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष पूर्व केन्द्रीय मंत्री डा.चरणदास महंत की सीट सक्ती शामिल है। 

इसके अलावा राज्य के मंत्रियों बृजमोहन अग्रवाल के क्षेत्र रायपुर दक्षिण,अमर अग्रवाल के क्षेत्र बिलासपुर, प्रेमप्रकाश पांडेय के क्षेत्र भिलाई नगर,राजेश मूणत के क्षेत्र रायपुर पश्चिम,भैयाराम रजवाड़े के क्षेत्र बैकुंठनगर,रामसेवक पैकरा के क्षेत्र प्रतापपुर,पुन्नूलाल मोहले के क्षेत्र मुंगेली,अजय चन्द्राकर के क्षेत्र कुरूद में मतदान हो रहा है।

इस चरण की अधिकांश सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा एवं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है।कई सीटों पर जनता कांग्रेस-बसपा गठबंधन ने चुनावी मुकाबले के त्रिकोणीय बनाने की कोशिश की है। - एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.