पहले चरण में पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में सबसे अधिक 81 फीसदी मतदान

Samachar Jagat | Friday, 12 Apr 2019 10:06:59 AM
West Bengal and Tripura get highest 81 percent polling in first phase

नयी दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में भहसा और संघर्ष की कुछ छिट पुट घटनाओं को छोडकर आज कुल मिलाकर शांतिपूर्ण मतदान हुआ और त्रिपुरा में सबसे अधिक 81.8 फीसदी तथा पश्चिम बंगाल में 81 फीसदी मत डाले गये। 

पहले चरण के चुनाव में अब तक आचार संहिता उल्लंघन के 570 मामले सामने आये और कुल 15 ईवीएम मशीनों को क्षतिग्रस्त करने की घटनायें सामने आयी है। इन मामलों में कानूनी कार्रवाई की जाएगी। आन्ध्र प्रदेश में 6, अरूणाचल प्रदेश में 5 , बिहार में 1 , मणिपुर में 1 और पश्चिम बंगाल में 1 इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन को क्षतिग्रस्त किया गया। 

उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि इस बार भी पिछले लोकसभा चुनावों के पहले चरण की मतदान हुआ। उन्होंने बताया कि 17 वीं लोकसभा के पहले चरण के चुनाव में 18 राज्यों और दो केन्द्र शासित प्रदेशों की 91 सीटों के लिए मत डाले गये और जम्मू कश्मीर सहित सभी क्षेत्रों में मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा। उन्होंने कहा कि कहीं से किसी भी तरह की बड़ी अप्रिय घटना की जानकारी नहीं मिली और मतदाताओं में मतदान के प्रति अच्छा उत्साह देखा गया। आंध्रप्रदेश में संघर्ष में एक व्यक्ति की मौत हुई और अरुणाचल प्रदेश में एक चुनावकर्मी की मृत्यु हृदयाघात से हो गयी।

उन्होंने कहा कि आयोग को सभी सीटों से शाम पांच बजे तक के मतदान के आंकडे मिले हैं। ताजा जानकारी के अनुसार अभी भी कुछ मतदान केन्द्रों में मत डाले जा रहे थे। त्रिपुरा की एक सीट के लिए 81.8 फीसदी , पश्चिम बंगाल की दो सीटों के लिए 81 , जम्मू कश्मीर की दो सीटों के लिए 54.49, आन्ध्र प्रदेश की 25 सीटों के लिए 70.67, छत्तीसगढ की एक सीट के लिए 56, अंडमान निकोबार की एक सीट के लिए 70.67, तेलंगाना की 17 सीटों के लिए 60, उत्तराखंड की पांच सीटों के लिए 57.85, सिक्किम की एक सीट के लिए 69 , मिजोरम की एक सीट के लिए 60, नगालैंड की एक सीट के लिए 78.2, असम की पांच सीटों के लिए 68, उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के लिए 63.69, ओडिशा की चार सीटों के लिए 68, महाराष्ट्र की सात सीटों लिए 56, मेघालय की दो सीटों के लिए 67.16 लक्षद्वीप की एक सीट के लिए 66 और बिहार की चार सीटों के लिए 50 फीसदी मत डाले गये। 

उन्होंने कहा कि पहले चरण के चुनाव में अभी तक 2462 करोड़ रुपए की नकदी, शराब, मादक पदार्थ और जेवरात आदि बरामद किये गये हैं। ये पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में दुगुना राशि हैं। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.