बढ़ती आबादी देश और दुनिया के लिए खतरा, हो रहा है पर्यावरण प्रदूषित

Samachar Jagat | Thursday, 12 Jul 2018 02:20:07 PM
World Population Day latest news

जयपुर। देश और दुनिया के लिए आज जनसंख्या वृद्धि सबसे बड़ी चिंता का विषय है, क्योंकि दुनियाभर में बढ़ती जनसंख्या की वजह से पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। ऐसे में देश और दुनिया के लिए खतरा पैदा हो सकता है? सबसे ज्यादा तो खाने-पीने की वस्तुएं अच्छी गुणवत्ता की पैदा नहीं हो रही है, या पौष्टिक वस्तुएं नहीं मिल पा रही है।

जनसंख्या वृद्धि होगी तो उसके लिए रहने के लिए मकान भी चाहिए, खाने और पीने की वस्तुएं भी चाहिए। लेकिन आज खेती से सीमित मात्रा में अनाज पैदा हो रहा है। कई जगह तो खेती के लिए जमीन नहीं बची या फिर पानी की कमी की वजह से अनाज पैदा नहीं हो पा रहा है। इससे देश और दुनिया के लिए खतरा पैदा हो सकता है?

आज आबादी की वजह से पर्यावरण और मूलभूत सुविधाएं खोती जा रही है। भारत के कई शहरों में तेजी से बढ़ती आबादी अब चिंता का सबब बनती जा रही है। कई जगह तो जनसंख्या विस्फोट के चलते अब मूलभूत सुविधाओं के लिए भी लोग भटकने लगे हैं। सडक़ों पर टै्रफिक बढ़ता जा रहा है। हरियाली कम हो रही है और प्रदूषण बढ़ रहा है।

कूड़े और गंदगी के ढेर में शहर तब्दील हो रहा है। रोजाना कई वाहन सडक़ों पर चल रहे है, उनसे निकलता प्रदूषण वायु को खराब कर रहा है। जिसकी वजह से कई बीमारियों की चपेट में आम इंसान आ रहा है। देखते ही देखते अस्पतालों में मरीज पहुंचने लग गए है।

शहर में बढ़ती आबादी के कारण से सडक़ों पर वाहनों का बोझ से लोग घंटों जाम में फंसते हैं। जिससे कई शहरों में प्रदूषण भी तेजी से बढ़ रहा है। बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। देश में युवाओं को मन मुताबिक नौकरियां नहीं मिल पा रही है, क्योंकि बढ़ती आबादी की वजह से मन मुताबिक नौकरियां मिल पाना मुश्किल है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.