योगी सरकार ने सदन के पटल पर रखा आबकारी संशोधन विधेयक

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Mar 2018 07:06:28 AM
Yogi Sarkar raises the Excise Amendment Bill on the Table of the House

लखनऊ। शहरी इलाकों में स्थित माडल शाप पर भारत में निर्मित विदेशी शराब (आईएमएफएल) की खपत और बिक्री के लिये उत्तर प्रदेश सरकार ने आज राज्य विधानसभा में उप्र आबकारी (संशोधन) विधेयक 2018 पेश किया।

राज्य के 75 जिलों में स्थित कुल 407 माडल शाप पर अंग्रेजी शराब की बिक्री होती है। प्रदेश में 25 हजार से अधिक शराब की दुकाने है जिनमें देशी शराब के ठेके 14459 और अंग्रजी शराब की 5650 की दुकाने है। इसके अलावा 4833 बीअर बार सूबे भर में स्थित है। 

वर्ष 2002-03 में तत्कालीन राजनाथ सिंह सरकार ने अंग्रेजी शराब की बिक्री के लिये माडल शाप की स्थापना को हरी झंडी दिखायी थी। सदन के पटल पर आज रखा गया यह विधेयक इसी साल 29 जनवरी को राज्यपाल रामनाईक द्वारा प्रख्यापित उप्र आबकारी (संशोधन) अध्यादेश 2018 की जगह लेगा। 

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने पिछले साल 22 सितम्बर को राज्य सरकार को निर्देशित किया था कि वह माडल शाप की व्यवस्था में पुर्नविचार करे। न्यायालय ने इस बारे में योगी सरकार को एक महीने का समय दिया था। उच्च न्यायालय ने फैसला किया था कि माडल शाप को दिये जाने वाले लाइसेंस में यूनाइटेड प्रोविजन एक्साइज एक्ट 1910 का पालन पूरी तरह से नही किया जा रहा है। ऐसे लाइसेंस के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिये। 

अखिल भारतीय सर्वजन हिताय परिषद की याचिका की सुनवाई पर सुनवाई करते हुये उच्च न्यायालय ने यह आदेश दिये थे। याचिका में मांग की गयी थी कि माडल शाप में अंग्रेजी शराब की खपत पर रोक लगायी जाये। अदालत ने याचिका को स्वीकार करते हुये सरकार को इस संबंध में अपना पक्ष रखने के लिये एक महीने का समय दिया था। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.