भिखारियों के पुनर्वास के लिए योजना लेकर आए आप सरकार : भाजपा

Samachar Jagat | Thursday, 09 Aug 2018 10:24:26 AM
You have come to the government for the rehabilitation of beggars: BJP

नयी दिल्ली। दिल्ली में विपक्षी भाजपा ने भिक्षावृत्ति को अपराध से बाहर करने के फैसले को ‘दो धारी तलवार’ बताते हुए आप सरकार से भिखारियों के पुनर्वास के लिए योजना लाने को कहा।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में भिक्षावृत्ति को आज अपराध के दायरे से बाहर कर दिया और कहा कि भीख मांगने पर दंडित करने का प्रावधान असंवैधानिक है और रद्द किए जाने लायक है।

दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने कहा कि भीख मांगने को अपराध के दायरे से बाहर करना दो धारी तलवार है। अब भिखारियों को अपराधियों की तरह बंद नहीं किया जा सकेगा लेकिन भीख मांगने का संगठित गिरोह भी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार भिखारियों को कौशल प्रशिक्षण देने और उनके पुनर्वास के लिए योजना लेकर आए।

गौरतलब है कि फिलहाल भिक्षावृत्ति पर कोई केंद्रीय कानून नहीं है। इसके अभाव में ज्यादातर राज्यों ने बंबई भिक्षावृत्ति रोकथाम अधिनियम 1959 को अपनाया है जो भीख मांगने को अपराध करार देता है। एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.