स्टोनहेंज के निकट करीब 5,600 वर्ष पुराने धार्मिक परिसर की खोज हुई

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2016 04:44:08 PM
स्टोनहेंज के निकट करीब 5,600 वर्ष पुराने धार्मिक परिसर की खोज हुई

लंदन। ब्रिटेन के सबसे प्रसिद्ध प्रागैतिहासिक स्मारक स्टोनहेंज के निकट एक बड़े धार्मिक परिसर की खोज हुई, जिसका निर्माण संभावित तौर पर 5,650 वर्ष पहले हुआ था। इस नई खोज से यह पता चलता है कि यह पूरा इलाका पूर्व की सोच की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण और धार्मिक रूप से सक्रिय था।

स्टोनहेंज के पत्थरों के निर्माण से करीब 1000 वर्ष पूर्व निर्मित यह 200 मीटर व्यास वाला परिसर स्टोनहेंज इलाके में 100 वर्ष में खोजे जाने वाला सबसे प्रमुख नवपाषाण स्मारक है। 

स्टोनहेंज से महज दो किलोमीटर की दूरी पर स्थित परिसर में 950 मीटर का व्यवस्थित नाला भी है और दो मध्यवर्ती वृतों में गुल्लक भी हैं।

अब तक इस बात का पता नहीं लगाया जा सका है कि स्मारक का कितना और हिस्सा बचा है। जर्मनी से लौट रहे ब्रिटिश सैनिकों के रहने के लिए रक्षा मंत्रालय की भूमि पर बिल्डरों के घर बनाने की तैयारी के क्रम में इस परिसर का पता चला।  इस खोज से इस बात की संभावना बढ़ गयी है कि परिसर में ऐसे और इलाके हों, जिनका अब तक पता नहीं लगाया जा सका है।
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.