एक बकरा तीन दिनों के लिए बनता है इस शहर का राजा!

Samachar Jagat | Saturday, 12 Aug 2017 11:05:03 AM
एक बकरा तीन दिनों के लिए बनता है इस शहर का राजा!

इन्टरनेट डेस्क। हर देश की अपनी संस्कृति और प्रथाएं होती हैं। ऐसी ही एक अनोखी प्रथा यूनाइटेड किंगडम के चार देशों में से एक आयरलैंड के एक छोटे शहर में विद्यमान हैं। इस शहर का नाम किलॉरग्लिन। यहां हर वर्ष एक पशु मेला लगता हैं जिसको पक मेला के नाम से जानते हैं। 

इस मेले में एक पहाड़ी को कुछ दिनों के लिए शहर का राजा माना जाता हैं। लोक मान्यताओं और कथाओं के अनुसार 17 वीं शताब्दी में एक राजा था उसका नाम ऑलिवर क्रॉमवेल था। वह राजा सेना के साथ हमला करने आ रहा था तो एक बकरे ने उसकी जान बचाई थी। तभी से बकरे के सम्मान में हर वर्ष इस मेले का आयोजन किय जाता हैं। 

राजा के साथ रानी का होना भी आवश्यक हैं। इसलिए बकरे की रानी स्कूल में पढऩे वाली किसी नाबालिग लडक़ी को बनाया जाता हैं। तीन दिन चलने वाले इस त्योहार में विभिन्न सांस्कृति गतिविधियां होती हैं। साथ ही पशु मेले का आयोजन भी होता हैं। 

आज भी यहां के लोग प्राचीन परम्परा को निभा रहे हैं। हर साल यह मेला 10 अगस्त से 12 अगस्त तक आयोजित किया जाता हैं। राजा बकरे की ताजपोशी के लिए 12 मीटर ऊंचा स्टेज बनाया भी बनाया जाता हैं। 

दृष्टिहीनों के लिए 'दंगल' का टीवी प्रीमियर 15 अगस्त को

एक मंदिर ऐसा जहां भगवान शिव से पहले की जाती है रावण की पूजा

जन्मदिवस विशेष: गीतों के राजकुमार थे गोपाल सिंह नेपाली

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.