60 साल से लड़कियों की पसंदीदा बनी हुई है बार्बी, देखते ही चेहरे पर आ जाती है मुस्कुराहट

Samachar Jagat | Friday, 04 Jan 2019 05:44:25 PM
Barbie Dolls will soon be 60 years old

इंटरनेट डेस्क। बार्बी डॉल को बाजार में आए 6 दशक हो गए हैं, लेकिन उसकी मांग अभी तक कम नहीं हुई है। लड़कियों की पसंदीदा रही बार्बी डॉल जल्द ही 60 साल की हो जाएगी। सबसे पहले 9 मार्च, 1959 को न्यूयॉर्क में अमेरिकी खिलौना मेले में पहली बार बार्बी डॉल सामने आई और तभी से ये लड़कियों की फेवरेट बन गई। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब तक एक अरब से ज्यादा बार्बी डॉल की बिक्री हो चुकी हैं। 

अनिल-सोनम का मेरी फिल्म में भी पिता-पुत्री का रोल करना सौभाग्य की बात : शैली चोपड़ा

समय के साथ इसके स्वरूप में बदलाव होता रहा है लेकिन इन बदलावों का इसकी लोकप्रियता पर कोई असर नहीं पड़ा है। खबरों की मानें तो खिलौना उद्योग में कड़ी प्रतियोगिता के बावजूद प्रति वर्ष 150 से ज्यादा देशों में पांच करोड़ 80 लाख बार्बी की बिक्री होती है। इस बारे में बार्बी के ग्लोबल ब्रैंड मार्केटिंग के निदेशक नथान बयनार्ड का कहना है कि, जहां एक उद्योग की सफलता तीन से पांच साल तक की होती है ऐसे में 60 साल मायने रखते हैं।  

आपको बता दें कि अमेरिकी व्‍यवसायी रूथ हैंडलर को अपनी बेटी और उसकी सहेलियों से बार्बी को बनाने की प्रेरणा मिली। जब उन्होंने देखा कि उनकी बेटी और उसकी सहेलियां कार्ड बोर्ड की गुड़‍ियों से खेलते हुए बहुत खुश होती हैं तो उन्होंने बच्‍चों के चेहरों पर मुस्‍कान देखकर बार्बी डॉल बनाने के बारे में विचार किया। 

प्रियंका के वेडिंग गाउन पर लिखा हुआ था ये सब, क्या आपने किया नोटिस

जब बार्बी डॉल बाजार में आई तो रूथ हैंडलर का बच्‍चों के चेहरों पर मुस्‍कान लाने का सपना पूरा हुआ। आज भी जब कोई बच्चा बार्बी डॉल को देखता है तो उसके चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाती है। छोटी बच्चियों में तो इसकी दीवानगी देखते ही बनती है। वे अलग - अलग तरह की बार्बी डॉल को अपने पास रखना पसंद करती हैं।

करीना ने इतनी महंगी ड्रेस पहनकर किया New year का स्वागत, इस अंदाज में नजर आईं अनुष्का और ऐश्‍वर्या

फिल्म तानाजी-द अनसंग वॉरियर का फर्स्‍ट लुक हुआ जारी, इस अंदाज में नजर आए अजय देवगन



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.