Birthday special: 116वें जन्मदिन पर गूगल ने डूडल से दी सिनेमा जगत के पितामह को श्रद्धांजलि

Samachar Jagat | Saturday, 18 Nov 2017 11:26:26 AM
Birthday special Google pays tribute to the grandfather of the cinema from Doodle on 116th birthday

इंटरनेट डेस्क। सिनेमा जगत के पितामह वी. शांताराम को गूगल ने डूडल के जरिये उनके 116वें जन्मदिन पर श्रद्धांजलि दी है। गूगल ने इस मौके पर एक खास डूडल बनाया है, जिसे देखकर साफ लग रहा है कि आज किसी कलाकार का जन्मदिन है। वी शांताराम का जन्म 18 नवंबर 1901 को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में हुआ था। वी शांताराम का मूल नाम राजाराम वानकुदरे शांताराम था। आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण उन्हें अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ गई थी। उनका रुझान बचपन से ही फिल्मों की ओर था और वे फिल्मकार बनना चाहते थे। 

पार्किंग कर भूल गया, 20 साल बाद याद आई कार....

वर्ष 1920 के शुरुआती दौर में वी. शांताराम बाबू राव पेंटर की महाराष्ट्र फिल्म कंपनी से जुड़ गए और उनसे फिल्म निर्माण की बारीकियां सीखीं। शांताराम ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1921 में आई मूक फिल्म सुरेख हरण से की थी। इस फिल्म में उन्हें बतौर अभिनेता काम करने का मौका मिला था। 

जानिए! भारतीय और विश्व इतिहास में क्या-क्या हुआ 18 नवंबर के दिन

गूगल डूडल में शांताराम की तीन फिल्मों की तस्वीर उकेरी गई है। पहली में 1951 में बनी 'अमर भोपाली' का गडरिया बना हुआ है। दूसरी में 1955 में बनी 'झनक झनक पायल बाजे' फिल्म का दृश्य (नृत्यांगना) दिखाया गया है। यह मूवी भारत में रंगीन चलचित्र इस्तेमाल करने वाली फिल्मों में से एक थी। इसके बाद 1957 में बनी 'दो आंखें बारह हाथ' का चित्र बना है।

राशिफल : 18 नवंबर : कैसा रहेगा आपके लिए शनिवार का दिन, जानने के लिए क्लिक करें

वी शांताराम ने अभिनेता के तौर पर कई फिल्मों में काम किया है। इनमें 'सवकारी पाश', 'परछाईं', 'दो आंखें बारह हाथ', 'स्त्री' और 'सिंहगड' जैसी फिल्में शामिल हैं। वहीं बतौर फिल्म निर्माता उन्होंने 'नेताजी पालकर', 'चंद्रसेना', 'अमर ज्योति' और 'झनक झनक पायल बाजे' फिल्में की।

जानिए! भारतीय और विश्व इतिहास में क्या-क्या हुआ 17 नवंबर के दिन

वर्ष 1929 में उन्होंने प्रभात कपंनी फिल्मस की स्थापना की, प्रभात कंपनी के बैनर तले वी. शांतराम ने गोपाल कृष्णा, खूनी खंजर, रानी साहिबा और उदयकाल जैसी फिल्में निर्देशित की. शांताराम ने अपने छह दशक लंबे फिल्मी करियर में लगभग 50 फिल्मों को निर्देशित किया। दर्शकों के बीच खास पहचान बनाने वाले महान फिल्मकार वी। शांताराम 30 अक्टूबर 1990 को इस दुनिया से विदा कर गए। 

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.