Children’s Day 2017: आजादी के बाद बच्चों की शिक्षा, प्रगति के लिए बहुत काम किया चाचा नेहरू ने.....

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Nov 2017 08:26:58 AM
Childrens Day 2017 After independence, the education of children, did a lot of work to progress, Nehru did

इंटरनेट डेस्क। भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन के मौके पर बाल दिवस मनाया जाता है। यह दिवस कई देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। पंडित नेहरू का बच्चों के प्रति बहुत लगाव था। इसलिए उनके जन्मदिन के मौके पर बाल दिवस मनाया जाता है। 

अंधेरी स्टेशन में छत का एक हिस्सा टूटकर महिला पर गिरा, रेलवे ने दिये 500 रुपए.

पंडित नेहरू ने भारत की आजादी के बाद बच्चों की शिक्षा, प्रगति और कल्याण के लिए बहुत काम किया। उन्होंने विभिन्न शैक्षिक संस्थानों जैसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और भारतीय प्रबंधन संस्थान की स्थापना की थी। 

Children’s Day 2017: गूगल भी अपने डूडल सेलिब्रेट कर रहा है बाल दिवस

बाल दिवस विशेषhttps://www.youtube.com/watch?v=GJ1W_-nmT1Q

20 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस मनाया जाता है। यह अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस है और इसे पूरी दुनिया के देश मनाते हैं। इसे मनाने के मुख्य उद्देश्य है बच्चों के अधिकारों का हनन रोकना। इन अधिकारों का हनन रोकने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा बच्चों के अधिकारों की घोषणा की गई और सभी देशों को इनके पालन करने का निर्देश दिया।

राशिफल : 14 नवंबर : कैसा रहेगा आपके लिए मंगलवार का दिन, जानने के लिए क्लिक करें

बाल दिवस स्पेशल-बॉलीवुड के इन गानों के बिना अधूरा है बाल दिवस सेलिब्रेशन

बाल दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है बच्चों के अधिकारों का हनन रोकना जिसमें बाल श्रम और बाल मजदूरी जैसे मुख्य बिंदू शामिल हैं। इसके साथ ही इस बात पर भी ध्यान दिया जाना है कि बच्चों की पढ़ाई ठीक से हो और 18 साल से पहले उन्हें सभी जरूरी सुविधाएं मिल सकें।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.