Children’s Day 2017: गूगल भी अपने डूडल से सेलिब्रेट कर रहा है बाल दिवस

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Nov 2017 12:54:01 PM
Childrens Day 2017 Google is also celebrating its doodles Childrens Day

इंटरनेट डेस्क। भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल की जंयती को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। पंडित नेहरू भारत की आजादी के बाद पहले प्रधानमंत्री बने। भारत में इनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

राशिफल : 14 नवंबर : कैसा रहेगा आपके लिए मंगलवार का दिन, जानने के लिए क्लिक करें

आज गूगल इंडिया ने अपने डूडल को इस इवेंट के नाम समर्पित किया है। 14 नवंबर को भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु का जन्मदिन होता है और इस दिन को भारत में चिल्ड्रेन डे के रुप में मनाया जाता है। जवाहरलाल नेहरु बच्चों को बहुत पसंद करते थे और उन्हें प्यार से चाचा नेहरु पुकारा जाता था। नेहरु जी बच्चों को देश के भविष्य की तरह देखते थे और चाहते थे कि बच्चे देश का हर क्षेत्र में नाम रोशन करें।

बाल दिवस स्पेशल-बॉलीवुड के इन गानों के बिना अधूरा है बाल दिवस सेलिब्रेशन

जवाहरलाल नेहरू अपनी जिंदगी को काफी रॉयल अंदाज में जीते थे। वे दिखने में काफी साधारण थे लेकिन उनके रहने का अंदाज काफी शानदार रहा है। भारत के आजाद होने के बाद 500 देसी रियासतों को एक झंडे के नीचे लाने से लेकर देश के युवाओं के लिए रोजगार आदि जैसे कार्य कर आधुनिक भारत के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आयोग का गठन करने के बाद पंचवर्षीय योजनाओं का शुभारंभ किया, जिससे भारत में उद्योग का एक नया युग शुरु हुआ। नेहरु ने भारत की विदेश नीति में भी प्रमुख भूमिका निभाई।

बाल दिवस विशेषhttps://www.youtube.com/watch?v=GJ1W_-nmT1Q

sourse google 

एक्शन से भरी इन बॉलीवुड फिल्मों को देखकर आपको याद आ जाएगा हॉलीवुड

पानी नहीं, पेट्रोल चुराकर पीता है ये बंदर

जब रोहित ने एक ही मैच में बना दिए कई विश्व रिकॉर्ड



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.