Children’s Day 2017: नेहरूजी के कहने पर जब टाटा ने बनाया था लैक्मे ब्यूटी प्रोडक्ट......

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Nov 2017 12:50:01 PM
Childrens Day 2017 When Lakshmi Beauty Product was made by Tata on Nehrujis say

इंटरनेट डेस्क। 14 नवंबर को देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन पर देश में बाल दिवस मनाया जाता है। भारत के प्रथम प्रधानमन्त्री थे और स्वतन्त्रता के पूर्व और पश्चात् की भारतीय राजनीति में केन्द्रीय व्यक्तित्व थे। महात्मा गांधी के संरक्षण में, वे भारतीय स्वतन्त्रता आन्दोलन के सर्वोच्च नेता के रूप में उभरे और उन्होंने 1947 में भारत के एक स्वतन्त्र राष्ट्र के रूप में स्थापना से लेकर 1964 तक अपने निधन तक, भारत का शासन किया। 

Children’s Day 2017: आजादी के बाद बच्चों की शिक्षा, प्रगति के लिए बहुत काम किया चाचा नेहरू ने.....

वे आधुनिक भारतीय राष्ट्र-राज्य – एक सम्प्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष, और लोकतान्त्रिक गणतन्त्र - के वास्तुकार मानें जाते हैं। कश्मीरी पण्डित समुदाय के साथ उनके मूल की वजह से वे पण्डित नेहरू भी बुलाएँ जाते थे, जबकि भारतीय बच्चे उन्हें चाचा नेहरू के रूप में जानते हैं। आईये जानते है जवाहरलाल नेहरू से जुड़े ऐसे फैक्ट्स, जो बहुत कम लोग जानते हैं....

अंधेरी स्टेशन में छत का एक हिस्सा टूटकर महिला पर गिरा, रेलवे ने दिये 500 रुपए.

लैक्मे ब्यूटी प्रोडक्ट
लैक्मे ब्यूटी प्रोडक्ट देश का जाना माना नाम है। लेकिन, इसके बनने के पीछे की कहानी थोड़ी दिलचस्प है। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू इस बात को लेकर चिंति‍त थे कि भारतीय महि‍लाएं ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स पर बड़े पैमाने पर वि‍देशी मुद्रा खर्च कर रही हैं। जिसको देखते हुए नेहरू ने जेआरडी टाटा ने ब्यूटी प्रोडक्ट बनाने का निवेदन किया। जिसके बाद लैक्मे मार्केट में आया। 

राशिफल : 14 नवंबर : कैसा रहेगा आपके लिए मंगलवार का दिन, जानने के लिए क्लिक करें

नाई के लिए लंदन से लाए घड़ी
जवाहरलाल नेहरू को एक बार लंदन जाने वाले थे। उनका नाई हमेशा लेट हो जाया करता था।  नेहरूजी के पूछने पर नाई ने कहा- 'मेरे पास घड़ी नहीं है, जिसके कारण वो हमेशा लेट हो जाया करते हैं।' जिसके बाद वो लंदन से नई घड़ी लाए थे। 

बाल दिवस स्पेशल-बॉलीवुड के इन गानों के बिना अधूरा है बाल दिवस सेलिब्रेशन

बाल दिवस विशेषhttps://www.youtube.com/watch?v=GJ1W_-nmT1Q

विदेश से आई नेहरूजी के लिए कार
नेहरूजी को कार से घूमने का काफी शौक था। मोतीलाल नेहरू भी ये बात अच्छे से जानते थे। मोतीलाल नेहरू ने बेटे के लिए विदेशी कार मंगवाई थी। आपको बता दें, इलाहाबाद की सड़कों पर आने वाली यह पहली कार थी। 

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.