अंतरिक्ष में करीब सौ उपग्रह प्रक्षेपित करेगा चीन, 2022 तक बना सकता है अपना अं​तरिक्ष स्टेशन 

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jul 2019 05:02:03 PM
China will launch about a hundred satellites in space

बीजिंग। चीन साल 2025 तक अंतरिक्ष में करीब सौ उपग्रह प्रक्षेपित करने की योजना बना रहा है। ये उपग्रह अंतरिक्ष की कक्षा में पहले से मौजूद सौ से अधिक उपग्रहों के अतिरिक्त होंगे। चीन राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

Rawat Public School

विश्व आर्थिक मंच के आंकड़े के मुताबिक 2022 तक अपना अंतरिक्ष स्टेशन बनाने की योजना के साथ अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में बड़े पैमाने पर निवेश कर रहे चीन के अंतरिक्ष में फिलहाल करीब 280 उपग्रह मौजूद हैं जबकि इसकी तुलना में भारत के पिछले साल नवंबर तक केवल 54 उपग्रह अंतरिक्ष में थे।

अंतरिक्ष में 830 उपग्रहों के साथ, अमेरिका इस दौड़ में सबसे आगे है। सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के एक अधिकारी यू क्यी के हवाले से कहा कि चीन ने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकियों में सफलता के साथ अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था तेज करने के लिए मौलिक एवं योग्य माहौल तैयार किया है।

उन्होंने कहा कि चीन ने 2018 में 39 प्रक्षेपण मिशनों के साथ नया रिकॉर्ड बनाया और विश्व में सर्वाधिक प्रक्षेपण वाली सूची में पहले स्थान पर है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.