इस अजीब बीमारी से पड़ रहा है कुत्तों का शरीर नीला

Samachar Jagat | Saturday, 12 Aug 2017 04:52:08 PM
इस अजीब बीमारी से पड़ रहा है कुत्तों का शरीर नीला

नई दिल्ली। मुंबई में आजकल कुत्तों को एक अजीब बीमारी हो रही है। सफेद कुत्तों का शरीर नीला पड़ रहा है। कई कुत्ते इसके शिकार हो चुके हैं। कसाड़ी नदी में औद्योगिक अपशिष्ट पदर्थों का प्रवाह होने के कारण कुत्ते जब कुछ खाने की खोज में नदी में जाते हैं, तो वहां गंदगी के कारण उनके शरीर का रंग नीला हो जाता है। उनके शरीर के बाल, फर का रंग बदल रहा है खासकर तलोजा औद्योगिक क्षेत्र के पास रहने वाले कुत्तों के साथ ये ज्यादा हो रहा है।

इस जगह मिली थी भगवान विष्णु को श्राप से मुक्ति


आपको बता दे की मुंबई पशु संरक्षण सेल ने बुधवार को एक कुत्ते की तस्वीरें लीं, जिसका शरीर नीले रंग का हो गया था। सेल ने गुरुवार को महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में इसकी शिकायत दर्ज कराई। औद्योगिक इकाइयों द्वारा नदियों में सीधे अपशिष्ट पदार्थ का प्रवाह किया जा रहा है। इस क्षेत्र में करीब 1000 दवा, खाद्य और इंजीनियरिंग कारखानों हैं।

एक बकरा तीन दिनों के लिए बनता है इस शहर का राजा!


प्रदूषित जल से इंसानों की सेहत पर भी असर पड़ सकता है। अगस्त 2016 में मछुआरे इस चिंता में थे कि प्रदूषित नदी का पानी मछलियों को प्रभावित कर रहा था। एमपीसीबी के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने शिकायत पर संज्ञान लिया है। किसी भी जल निकाय में औद्योगिक अपशिष्ट पदर्थों के प्रवाह की अनुमति देना अवैध है। हम प्रदूकों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे, क्योंकि वो पर्यावरण को नष्ट कर रहे हैं। 

sourse google 

12 अगस्त : आज का इतिहास

राशिफल : 12 अगस्त : कैसा रहेगा आपके लिए शनिवार का दिन, जानने के लिए क्लिक करें

वाराणसी में इस बार स्वतंत्रता दिवस का जश्न इस खास अंदाज में मनाया जाएगा

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.