पक्षियों के झुंड को वायुक्षेत्र से सुरक्षित दूर हटाने में मदद कर सकता है ड्रोन

Samachar Jagat | Monday, 03 Sep 2018 10:55:57 AM
Drones can help to remove bird herbs safely from the airfield

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

लंदन। वैज्ञानिकों ने एक कलन विधि ( अल्गोरिद्म ) को विकसित किया है जिसके जरिए ड्रोन को इस तरह उड़ाया जा सकेगा जिससे तय वायु क्षेत्र से पक्षियों के झुंड को बिना उनके समूह के गठन को भंग किए हटाने में मदद मिलेगी । पक्षियों के समूह की हरकतों और संकट के समय समूह के बर्ताव के गुणों के आधार पर एक अल्गोरिद्म तैयार किया। आपको बता दें कि ब्रिटेन में इंपीरियल कॉलेज और अमेरिका में कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के शोधकर्मियों ने राबोटिक ड्रोन के इस्तेमाल के जरिए एयरपोर्ट जैसे निर्धारित क्षेत्र से पक्षियों के झुंड को दूसरी ओर मोड़ने को लेकर अध्ययन किया ।

ऐश्वर्या ने निर्माता से कहा- पहले फिल्म के अधिकार लाएं उसके बाद ही करूंगी 60 के दशक की इस फिल्म में काम

शोधकर्मियों की टीम ने पक्षियों के समूह की हरकतों और संकट के समय समूह के बर्ताव के गुणों के आधार पर एक अल्गोरिद्म तैयार किया । टीम ने दक्षिण कोरिया में निर्धारित वायु क्षेत्र में पक्षियों के झुंड को दूसरी ओर मोड़ने में सफलतापूर्वक अपने रोबोटिक ड्रोन का इस्तेमाल किया ।

तमिल फिल्म में काम करेंगे अमिताभ बच्चन, निर्देशक ने कहा अमिताभ के साथ काम करना उनके लिए ड्रीम को पूरा करने जैसा

कोरिया एडवांस्ड इन्स्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ( केएआईएसटी ) के एक प्रोफ़ेसर डेविड हयानचुल शिम ने बताया कि निगरानी करते हुए यह देखना दिलचस्प और मजेदार रहा कि खतरे की स्थिति भांपकर परिंदे सामूहिक रूप से कैसा बर्ताव करते हैं । झुंड के बर्ताव और उनमें आपसी संवाद पर ध्यान रखा गया । इस तरह अल्गोरिद्म के जरिए ड्रोन का आदर्श रास्ता तैयार करने में सहायता मिली । - एजेंसी 

नेचर से जुड़ना चाहते है तो जाएं जीरो वैली, यहां का म्यूजिकल फेस्टिवल दुनिभार में है फेमस

देश में विलुप्त हुए चीता को मध्यप्रदेश की नौरादेही वन्यजीव अभयारण्य में बसाने की कवायद फिर शुरू

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.