वैज्ञानिकों ने लगाया पता : सौरमंडल के बाहर भी है एक चंद्रमा, जो कर रहा है विशालकाय गैसीय ग्रह की परिक्रमा

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Oct 2018 10:46:49 AM
First moon detected before the solar system

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

न्यूयॉर्क। खगोल विज्ञानियों ने हब्बल एवं केपलर अंतरिक्ष दूरबीनों की मदद से हमारे सौरमंडल के बाहर पहले चंद्रमा ( एक्जोमून ) का पता लगाया है जो 8,000 प्रकाश वर्ष दूर एक विशालकाय गैसीय ग्रह की परिक्रमा कर रहा है। हमारे सौरमंडल से बाहर स्थित ग्रह को एक्जोप्लैनेट ( बहिर्ग्रह ) और इसके चंद्रमा यानी उपग्रह को एक्जोमून कहते हैं। साइंस एडवांसेस पत्रिका में प्रकाशित लेख के अनुसार यह एक्जोमून अपने बड़े आकार ( नेप्चून के व्यास की तुलना में ) के कारण अनोखा है।


फलों एवं सब्जियों में पाया जाने वाला ये प्राकृतिक पदार्थ बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए होता है फायदेमंद

अमेरिका स्थित कोलंबिया विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि इस तरह का विशाल चंद्रमा हमारे खुद के सौरमंडल में नहीं है लेकिन ऐसे 200 प्राकृतिक उपग्रहों को सूचीबद्ध किया गया है। कोलंबिया विश्वविद्यालय में खगोल विज्ञान के सहायक प्रोफ़ेसर डेविड किपिंग ने कहा, यह ऐसा मामला है जब हमारे सौरमंडल से बाहर ऐसे चंद्रमा का पता लगा है।

गर्भावस्था के आखिरी महीनों में दिन छोटे रहने पर महिलाओं को हो सकता है अवसाद

किपिंग ने कहा, अगर हब्बल दूरबीन के अवलोकन में बाद में भी इसकी पुष्टि हो जाती है तो इससे ग्रहीय प्रणाली के विकास के बारे में अहम जानकारी मिल सकती है और इससे विशेषज्ञ ग्रहों के इर्द - गिर्द उपग्रहों के निर्माण की संख्या से संबंधित सिद्धांतों पर फिर से गौर कर सकते हैं। -एजेंसी

व्यक्ति की रंग पहचानने संबंधि नेत्रदृष्टि को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है वियाग्रा का ओवरडोज

अगर आप भी करते हैं कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल तो संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.