इस खास वजह से नई नवेली दुल्हन हाथो में पहनती है लाल रंग का चूड़ा

Samachar Jagat | Friday, 11 Jan 2019 04:38:29 PM
For this particular reason, new bride wear red color bangles

लाइफस्टाइल डेस्क: हाल ही के कुछ दिनों के अंदर अंदर बॉलीवुड की कई अभिनेत्रिया और अभिनेता शादी के पवित्र बंधन में बंध गए है बॉलीवुड की स्टार ही नहीं बल्कि देश के सबसे धनी अनील अंबानी की बेटी ईशा भी शादी के पवित्र बंधन में बंध गई है जिसकी वजह से इन दिनों सोशल साइट पर इनकी वेडिंग की खास तस्वीरे खूब वायरल हो रही है हाल ही में हुई  बॉलीवुड की दो खूबसूरत हिरोइन दीपिका और प्रियंका भी विवाह बंधन में बंधी जहां दीपिका ने अलग.अलग रीति.रिवाजों और रस्मो के साथ शादी की है तो वहीं प्रियंका की वेडिंग भी बेहद खास रही है ।

Old Post Image


ऐसे में भले ही दोनो अभिनेत्रियों ने अलग.अलग रिति रिवाजो, रस्मों व धर्मों के अनुसार शादी रचाई हो पर इन दोनों ने हिंदू संस्कृति में होने वाली हर रस्म को जरूर निभाया है। जी हां आपने भी देखा होगा की इस समय प्रियंका और दीपिका की शादी की बहुत सी फोटोज सोशल साइट पर ख्ूाब वायरल हो रही है इसके बाद जो पहली तस्वीर सामने आई उसमे ये दोनों नई नवेली दुल्हन लाल रंग के चूड़े हाथो में पहने भी नजर आ रही है जो हिन्दू संस्कृति मे हर नई नवेली दुल्हन के विवाहित होने का सबूत माना जाता है। ऐसे में दीपिका ही नहीं प्रियंका ने भी अपनी शादी के दौरान लाल रंग का खूबसूरत चूड़ा पहने नजर आई है इनकों  लेकर भी यह बात सामने आई है की प्रियंका की शादी में चूड़ा पहनना की खास रस्म के लिए उन्हे 21 चूड़े भेट मे दिए गए है।

Old Post Image

पर क्या आप जानते है आखिर नई नवेली दुल्हन को शादी मे लाल रंग का चूड़ा क्यो पहनाया जाता है आइए हम बताते है..
जब किसी लडक़ी की हिन्दू रिती रिवाजों और रस्मों के साथ शादी होती है तो उन्हे हर एक चीज का खास ध्यान देना होता है जैसे हाथो पर रची मेहंदी उनके सुहाग की निशानी होती है तो वहीं हाथों में लाल रंग का चूड़ा पहनती है। दरअसल मान्यता यह है की शादी के बाद दुल्हन के लिए लाल रंग का चूड़ा पहनना बेहद शुभ माना जाता है। दुल्हन के लिए उस समय लाल रंग ही बेहद जरूरी होता है, ऐसे में पंजाबी संस्कृति मे इस रस्म को खास तौर पर मनाया जाता है पंजाबी संस्कृति के अनुसार अगर बात की जाए तो लोगों मे शादी के दिन दुल्हन के घर पर चूड़ा और कलीरे की रस्म भी की जाती है जो बेहद खास  रस्मों में से एक होती है एक नई नवेली दुल्हन को शादी के एक साल तक चूड़ों को हाथों से नहीं निकालना चाहिए। ऐसे में शादी के एक साल तक इन्हे शुभ माना गया है

Old Post Image

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.