Rakshabandan special: जयपुर की इन जगहों पर जाकर करें ढेर सारी फोटो क्लिक

Samachar Jagat | Saturday, 25 Aug 2018 11:06:11 AM
Go to these places of Jaipur on Rakshabandan and click on a lot of photos

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

इंटरनेट डेस्क। आज रक्षाबंधन का दिन है, इस दिन को और खास बनाने के लिए आप भाई-बहन मिलकर जयपुर घूमने का प्लान बना सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं आप कहां घूमने जाएं तो परेशान न हों हम आपको जयपुर की कुछ खास जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आप अपने पूरे परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं। इन जगहों पर जाकर रक्षाबंधन को फुल इंजांय करें और अपने परिवार के साथ ढेर सारी फोटो क्लिक करें.....

आमेर किला :-

आप अपने दोस्तों के साथ आमेर घूमने जा सकते है। इस खूबसूरत किले को महाराजा मान सिंह प्रथम ने बनवाया था और यह बड़े दरवाजों और पथरीले रास्तों के साथ हिंदू वास्तुकला का कलात्मक नमूना है।

हवा महल :-

हवामहल अद्भुत कारिगरी का बेहतरीन नमुना है। हवा महल का निर्माण महाराजा प्रताप सिंह ने करवाया था। इसमें 1000 छोटी खिड़कियां हैं जिससे यह एक छत्ते की तरह दिखता है। फोटो लेने के लिए ये एक बहुत ही अच्छा डेस्टिनेशन है।

नाहरगढ़ किला :-

अगर आप पूरे जयपुर को देखना चाहते है तो दोस्तों के साथ नाहरगढ़ किले पर जाइए। यहां से गुलाबी शहर जयपुर का मनोरम नजारा दिखता है।

जल महल :-

अगर आप अपने दोस्तों के साथ किसी नदी या बीच पर जाना चाहते हैं तो जयपुर में ये पोशिबल नहीं है। लेकिन आप जल महल जाकर कुछ ऐसा ही अनुभव कर सकते हैं। यह जयपुर शहर की सागर झील के बीच में मौजूद है।

अलबर्ट हॉल :-

यह जयपुर का सबसे पुराना संग्रहालय है और इसे सर सैमुअल जेकब ने 19वीं सदी में बनवाया था। इसे राजस्थान के शासकीय संग्रहालय या केंद्रीय शासकीय संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है। यहां आपको कई कलात्मक वस्तुओं का समृद्ध संग्रह मिल जाएगा जैसे कालीन, पेंटिंग, पत्थर, हाथी दांत, धातु से बने शिल्प, क्रिस्टल के रंगीन काम और हर वो सामान जो राजस्थान की शाही परंपरा को दर्शाता है।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.