भारत की तीन इनोवेटिव कंपनियों ने बनाई फोर्ब्स की लिस्ट में अपनी जगह

Samachar Jagat | Friday, 11 Aug 2017 04:16:42 PM
भारत की तीन इनोवेटिव कंपनियों ने बनाई फोर्ब्स की लिस्ट में अपनी जगह

नई दिल्ली। फोर्ब्स की 100 सर्वाधिक नवोन्मेषी कंपनियों की सूची में तीन भारतीय कंपनियां-हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स और भारती एयरटेल- शामिल हैं। वहीं इस सूची में सेल्सफोर्स डाट काम ने टेसला मोटर्स को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। दुनियाभर की नवोन्मेषी 100 कंपनियों की इस सूची में हिदुंस्तान यूनिलीवर (एचयूएल) तथा एशियन पेंट्स इस बार क्रमश सातवें और आठवें स्थान (पिछले साल 31वें और 18वें स्थान) पर आ गई। वहीं भारती एयरटेल पहली बार इसमें शामिल हुई और 78वें स्थान पर रही।

जन्माष्टमी के लिए 51 किलो चांदी से बनाई गई कामधेनु गाय

पिछले साल की ऐसी सूची में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), सन फार्मा तथा लार्सन एंड टूब्रो भी शामिल थी लेकिन इस साल वे इस सूची में स्थान बना पाने में विफल रहीं। इसके कारण फोर्ब्स की इस सूची में भारतीय कंपनियों की संख्या घटकर पांच से तीन रह गयी है। दुनिया की सर्वाधिक नवोन्मेषी कंपनियां उन्हें माना जाता है कि जिसके बारे में निवेशकों को उम्मीद होती है कि वे अभी और भविष्य में नवोन्मेषी बनी रहेंगी।

दृष्टिहीनों के लिए 'दंगल' का टीवी प्रीमियर 15 अगस्त को

इसके अलावा सूची में शामिल होने के लिये कंपनियों को सात साल का सार्वजनिक वित्तीय आंकड़ा तथा 10 अरब डालर बाजार पूंजीकरण की जरूरत होती है। पत्रिका ने कहा, हम केवल उन उद्योग को शामिल करते हैं जो नवप्रवर्तन के क्षेत्र में निवेश के लिये जानी जाती हैं। इसमें वे उद्योग शामिल नहीं हैं जिनका शोध एवं विकास में किये गये निवेश को मापा नहीं जा सकता। इसीलिए बैंक तथा अन्य वित्तीय सेवा प्रदाता इस सूची में शामिल नहीं होती।

इसी प्रकार उर्जा और खनन कंपनियों को भी शामिल नहीं किया जाता क्योंकि इनका बाजार मूल्य नवप्रवर्तन के बजाए जिंसों के मूल्य से बंधा होता है। सूची में शामिल 10 कंपनियों में अमेजन डाट काम (तीसरे स्थान पर), शंघाई आरएएएस ब्लड प्रोडक्ट्स (चौथे), नेटफिलिक्स (पाचवें), इनसाइट (छठे), नावेर (नौवें) तथा रिजेनेरोन फार्मास्युटिकल्स (10वें) स्थान पर हैं।

एक मंदिर ऐसा जहां भगवान शिव से पहले की जाती है रावण की पूजा

रिपोर्ट: दुनिया में 7 करोड़ 95 लाख लोगों को नहीं मिलता भरपेट खाना

यह रिकाॅर्ड बनाने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं अजहरूद्दीन

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

ताज़ा खबर

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.