जानिए आखिर आज ही क्‍यों मनाया जाता है, बाल दिवस

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Nov 2017 09:12:34 AM
Know why it is celebrated today Children's Day

इंटरनेट डेस्‍क। आपको बता दे कि भारत में आज का दिन बाल दिवस के रुप में मनाया जाता है. इस दिन भारत में प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन है. इसी लिए पंडित जवाहर लाल नेहरू की जंयती को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। चाचा नेहरु का सपना था. कि भारत के बच्चे हर क्षेत्र में अपने देश का नाम रौशन कर रहे हैं और दुनिया के सामने उदाहरण रखे।

Children’s Day 2017: नेहरूजी के कहने पर जब टाटा ने बनाया था लैक्मे ब्यूटी प्रोडक्ट......

जवाहर लाल नेहरू भारत की आजादी के बाद पहले प्रधानमंत्री बने थे. चाचा नेहरू को बच्चों से बहुत प्यार था और बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कह कर पुकारते थे। बाल दिवस को भारत का एक राष्ट्रीय त्योहार कहा जा सकता है।

Children’s Day 2017: गूगल भी अपने डूडल से सेलिब्रेट कर रहा है बाल दिवस

आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 20 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1954 में शुरू किए गए अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में बच्चों की अच्छी परवरिश को बढ़ावा देना है।

Children’s Day 2017: आजादी के बाद बच्चों की शिक्षा, प्रगति के लिए बहुत काम किया चाचा नेहरू ने.....

 

1964 में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद सर्वसहमति से ये फैसला लिया गया था. कि जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस नाम से माना जाए. इस तरह से भारत दुनिया से अलग एक राष्ट्रीय त्योहार रुप में बाल दिवस मनाया जाता है।

sourse google 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.