मंगल यात्रा के लिए चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की योजना बना रही है अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी

Samachar Jagat | Monday, 08 Oct 2018 11:20:26 AM
Lockheed Martin presented the concept of landing the spacecraft on the moon's surface

वाशिंगटन। प्रमुख अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने अगले दशक में चंद्रमा और मंगल ग्रह पर अन्वेषण संबंधी अभियान को नवीनीकृत करने की नासा की योजनाओं को लेकर चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यान उतारने संबंधी अवधारणा प्रस्तुत की है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि भविष्य में मंगल की यात्रा के लिए प्रारंभिक चरण के रूप में वह 1972 के बाद पहली बार चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की योजना बना रही है, जो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लाई गई एक आधिकारिक नीति का हिस्सा है।

अगर आप भी है अधिक इटेंलीजेंट तो हो जाएं अलर्ट, अधिक बुद्धिमान लोगों को नहीं मिलते रोमांटिक साथी

इस लक्ष्य को पाने के लिए नासा ने एयरोस्पेस उद्योग से जुड़ी कंपनियों से चंद्रमा के चारों ओर चक्कर लगाने वाला एक अंतरिक्ष स्टेशन बनाने की योजना पेश करने को कहा है, जिसे चंद्रमा की सतह पर उतरने वाले अंतरिक्ष यान के साथ - साथ लूनर गेटवे कहा जा सकता है। 

पर्यटन की दृष्टि से बेहद ही उत्कृष्ट राज्य है मध्य प्रदेश, विश्व पर्यटन दिवस पर मिले 10 राष्ट्रीय पुरस्कार

अगस्त में जारी नासा कैलेंडर के मुताबिक, 2020 तक अन्य देशों की मदद से चंद्रमा का चक्कर लगाने वाला स्टेशन स्थापित किया जाना है और यह 2026 तक चार अंतरिक्ष यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम होगा। जर्मनी के ब्रेमेन में वर्ल्ड एस्ट्रोनॉटिकल कांग्रेस में लॉकहीड मार्टिन की यह अवधारणा प्रस्तुत की गई। -एजेंसी

नाहरगढ़ पार्क में लायन सफारी हुई शुरू, खुले क्षेत्र में विचरण कर रहे शेरों को देख सकेंगे पर्यटक

पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र होगा आधुनिक सुख - सुविधाओं से लैस इंद्रप्रस्थम कुंभ


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.