मोबाइल ऐप करेगा पर्यावरण संरक्षण के प्रति किसानों को जागरूक

Samachar Jagat | Monday, 12 Feb 2018 09:47:31 AM
Mobile App Will Promote Farmers To Environmental Conservation

चंडीगढ। पंजाब में किसानों को पराली को जलाने से रोकने और पर्यावरण संक्षरण के प्रति किसानों में जागरूकता लाने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन लांच की जाएगी । इस मोबाइल ऐप को गेहूँ की कटाई के आने वाले सीजन से पहले पूरी तरह तैयार करके लांच कर दिया जाएगा ।

VALENTINES DAY 2018: इन एप्स के जरिए सिंगल नहीं मिंगल होंगे इस वेलेंटाइन

इस ऐप पर राज्य के किसानों का डाटा अपलोड करके उनको कृषि के लिए फसलों के अवशेष को संभालने के लिए ज़रुरी महंगे यंत्रों को आम किराए (कस्टम हायरिग) पर लेने संबंधी सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। यह जानकारी सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डी.पी. रैडी ने एक बैठक में दी। बैठक में विभाग के अधिकारियों के अलावा पंजाब रिमोट सेंसिग सैंटर लुधियाना के अधिकारी भी शामिल थे।

डीटेल मोबाइल्स एंड एक्सेसरीज ने पेश किया स्मार्ट एलईडी टीवी

रेड्डी ने बताया कि विभाग एक ऐसी मोबाइल एप तैयार करने जा रहा है जिससे किसानों को गाँवों में स्थापित उन कृषि सभाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी जिनके पास अपने ट्रैक्टर, कृषि के ऐसे मंहगे यंत्र किराए पर मौजूद हैं जिनके प्रयोग से पराली और फसलों के अवशेष को बिना जलाए ही संभाला जा सकता है। इनमें रोटावेटर, पैडी स्टराय चौपर और शरैडर (धान की कटाई के लिए मशीन), हैपी सिडर, मलचर, बेलर आदि शामिल हैं।

इसी हफ्ते भारत में लॉन्च होगा Moto Z2 Force

उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग किसान को ऐसे महंगे कृषि यंत्रों किराए पर मुहैया करवा कर पराली सँभालने में मदद करेगा। हर किसान इन यंत्रों को खरीद नहीं सकता। ऐसे में विभाग उन्हें मदद करेगा। इन यंत्रों से पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण से भी छुटकारा मिल सकेगा । एजेंसी

इन एप्स के जरिए अपने फेवरेट रेस्टॉरेंट से खाना करें ऑर्डर



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.