मंगल ग्रह पर ऑपरच्यूनिटी रोवर के ऊपर का आसमान हुआ साफ: नासा

Samachar Jagat | Friday, 31 Aug 2018 03:57:06 PM
On the planet Mars, the sky above the Rover of the Renaissance is clear: NASA

वाशिंगटन। मंगल ग्रह पर ऑपरच्यूनिटी रोवर के ठहराव स्थल के ऊपर आसमान साफ होने के बाद इस सौर संचालित अन्वेषण यान को स्वत: ही वापस अपनी स्थिति में लौटने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सूर्य की किरणें मिल सकेंगी । नासा ने एक बयान में बताया कि ऑपरच्यूनिटी मिशन टीम ने रोवर से सफलता पूर्वक संपर्क की उच्चतम संभावना हासिल करने और उसे वापस लाने के लिए के लिए दो चरण वाली एक योजना विकसित की है ।

'सेक्रेड गेम्स' के निर्देशन के लिए वाहवाही बटोर चुके निर्देशक विक्रमादित्य मोटवानी ने वेब सीरीज को लेकर कही ये बात

इसने कहा कि मंगल ग्रह को पूरी तरह घेर चुका धूल का आवरण घटने लगा है। इस आवरण का 30 मई को पता चला था और उसकी वजह से करीब 15 साल पुराने ऑपरच्यूनिटी रोवर का संचालन ठप हो गया था। नासा की जेट प्रपल्शन लैबोरैटरी के ऑपरच्यूनिटी परियोजना प्रबंधक जॉन कल्लास ने कहा, सूर्य की किरणें परसेवरेंस वैली ( मंगल ग्रह पर एक विशेष संरचना ) के ऊपर फैली धुंध को पार कर रही हैं। शीघ्र ही वहां पर्याप्त सूर्य की किरणें होंगी एवं उसकी बैटरियां पुन: चार्ज हो जाएंगी ।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने फिल्म मंटो के लिए वसूली इतनी रकम, आज तक किसी अभिनेता को नहीं मिली इतनी फीस

उन्होंने कहा कि जब वहां कणों की मात्रा का स्तर 1.5 के नीचे आ जाएगा तब नासा के सुदूर अंतरिक्ष नेटवर्क के एंटीना के माध्यम से उसे कमांड भेजकर उससे संपर्क करने करने का काम शुरू किया जाएगा । नासा ने कहा कि पृथ्वी पर इस रोवर के साथ आखिरी बार 10 जून को संपर्क हुआ था। - एजेंसी 

गूगल तेज का नाम बदलकर हुआ Google Pay, लकी विजेताओं को गूगल दे रहा 1 लाख रुपए का इनाम

भूषण स्टील के साहिबाबाद संयंत्र से काम करेगी टाटा स्टील, दिल्ली में कार्यालय रखने का इरादा नहीं



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.