' Youthquake' को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने साल का शब्द घोषित किया

Samachar Jagat | Sunday, 17 Dec 2017 01:01:56 PM
Oxford Dictionary declares Youthquake as the year's word

लंदन। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने यूथक्वैक को 2017 के लिए साल का शब्द घोषित किया है। उन्होंने युवा मतदाताओं के बीच राजनीतिक जागृति के कारण इस शब्द को शामिल किया गया है।

जानिए! भारतीय और विश्व इतिहास में क्या-क्या हुआ 17 दिसंबर के दिन

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने यूथक्वैक को युवा लोगों के कार्यो या प्रभाव से उपजे महत्वपूर्ण सांस्कृतिक, राजनीतिक या सामाजिक बदलाव के रूप में परिभाषित किया है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में इस शब्द को वैवाहिक समानता पर नवंबर के जनमत संग्रह के संदर्भ में पहचाना गया जिसे युवाओं से बहुत अधिक समर्थन मिला।

रोहित के तीसरे दोहरे शतक से ध्वस्त हुए कई कीर्तिमान

पिछले साल ऑक्सफोर्ड ने ब्रेग्जिट वोट और अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत के बाद पोस्ट-दृश्य को साल का शब्द घोषित किया था। ऑक्सफोर्ड प्रेजीडेंट ऑफ डिक्शनरीज कैस्पर ग्राथवॉल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, हमने यूथक्वैक को उसके सबूत और भाषा संबंधी रूचि के आधार पर चुना है।

पाकिस्तान से स्वाधीनता प्राप्त कर आज के दिन बना बांग्लादेश

लेकिन मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि उस समय जब हमारी भाषा गहराती अशांति को दर्शाती है तो यह एक दुर्लभ राजनीतिक शब्द है जो उम्मीदों से भरा लगता है। यह शब्द जून में ब्रिटेन में हुए चुनावों के मद्देनजर चर्चा में आया जब युवा मतदाताओं ने अधिक संख्या में वोट देकर लेबर पार्टी को करीब-करीब अप्रत्याशित जीत दिलाई थी।

'फेमिनिज्म' बना मरियम वेबस्टर का सबसे लोकप्रिय शब्द

अध्ययन : चौदहवीं के चांद की रात बाइक के दुर्घटनाग्रस्त होने का खतरा ज्यादा

धरती से डेढ़ गुना चौड़ा है बृहस्पति का ग्रेट रेड स्पॉट



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.