बहुत से रहस्यों को अपने अंदर समेटे हुई है पिथौरागढ़ की ये गुफा

Samachar Jagat | Saturday, 22 Dec 2018 02:28:37 PM
Patal Bhubneshwar in Pithoragarh Uttarakhand

इंटरनेट डेस्क। आपने आज तक तरह - तरह की गुफाएं देखी होंगी, हम आज आपको एक ऐसी गुफा के बारे में बता रहे हैं जिसे पाताल भुवनेश्वर के नाम से जाना जाता है। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ मे स्थित यह गुफा बहुत ही प्राचीन है और इसके अंदर बहुत से रहस्य छिपे हुए हैं। आपको बता दें कि गुफा में जगह - जगह पर भगवान की आकृतियां बनी हुई हैं, जब आप इस गुफा में जाएंगे तो कहीं आपको शेषनाग के दर्शन होंगे तो कहीं आपको कालभैरव दिखेंगे। 

अलविदा 2018: ये साल सेलिब्रिटीज की शादियों से रहा गुलजार, जानिए कौन-कौनसी रही शाही शादियां 

यहां तक की इस गुफा में आपको एक साथ भगवान गणेश, केदारनाथ, बद्रीनाथ और अमरनाथ धाम के दर्शन हो जाते हैं। जब आप इस गुफा में जाएंगे तो आपको लगेगा कि आप कैसे इसके अंदर जा सकते हैं ये तो बहुत ही छोटी सी है लेकिन जैसे ही आप गुफा में उतरेंगे तो आपका शरीर खुद ब खुद गुफा के संकरे रास्ते में अपने लिए जगह बना लेगा। गुफा में पहुंचने पर एक अलग ही अनुभूति होती है जैसे कि आप किसी काल्पनिक लोक में पहुंच गए हों। 

Bye by 2018: इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों और अभिनेताओं की शादियों के नाम रहा साल 2018, जानिए लिस्ट में कौन कौन हैं शामिल

गुफा में उतरते ही सबसे पहले गुफा के बाईं तरफ शेषनाग की एक विशाल आकृति बनी हुई दिखाई देती है, इसके बारे में कहा जाता है कि शेषनाग ने इसी स्थान पर पृथ्वी को अपने फन पर धारण किया था। इस गुफा का विस्तृत वर्णन स्कन्द पुराण के मानस खंड के 103 अध्याय में मिलता है।  अगर आप इस गुफा ​को देखने के लिए यहां आते हैं तो आपको अपना मोबाइल और कैमरा बाहर ही छोड़कर जाना पड़ेगा। गुफा के अंदर कैमरा और मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं है।

अलविदा 2018/फोटोज ऑफ द ईयर: बहुत कुछ कहती हैं इस वर्ष की राजनेता की ये तस्वीरें...



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.